Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
भारत

उत्तर प्रदेश: विधान परिषद की 2 सीटों पर सपा का दांव, अहमद हसन और राजेन्द्र चौधरी को बनाया उम्मीदवार

Wednesday, January 13, 2021 13:10 PM
अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) ने बुधवार को अपने दो उम्मीदवारों के नामों के ऐलान के साथ उत्तर प्रदेश राज्य विधान परिषद चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधान परिषद चुनाव के लिए अहमद हसन और राजेन्द्र चौधरी को उम्मीदवार घोषित किया है। विधान परिषद की 12 सीटों के लिए 28 जनवरी को मतदान होना है जिसकी नामांकन प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हो चुकी है। नामांकन की आखिरी तारीख 18 जनवरी है जबकि 19 तारीख को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि मतदान 28 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक सम्पन्न होगा। मतों की गिनती उसी दिन होगी और सभी परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि विधान परिषद के 12 सदस्यों का कार्यकाल 30 जनवरी को समाप्त हो रहा है। इन सदस्यों में सूबे के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष स्वतंत्रदेव और समाजवादी पार्टी (सपा) के अहमद हसन के अलावा, आशू मलिक, धर्मवीर सिंह अशोक, प्रदीप कुमार जाटव, रमेश यादव, रामजतन, लक्ष्मण प्रसाद आचार्य, वीरेन्द्र सिंह, साहब सिंह सैनी शामिल है। इनके अलावा नसीमुद्दीन सिद्दीकी के कांग्रेस में जाने से उनकी सदस्यता दलबदल कानून के तहत पहले ही खत्म कर दी गई थी।

सूत्रों का दावा है कि भाजपा विधान परिषद की 12 सीटों पर होने वाले चुनाव में कम से कम 10 सीटें जीत सकती है और यदि बहुजन समाज पार्टी का समर्थन मिला तो एक और सीट उसके पास आ सकती है। फिलहाल इन 12 सीटों में से सपा के पास 6 सीटें है जबकि भाजपा और बसपा के हिस्से में 3-3 सीटें है। भाजपा के खाते में 10 और सपा के खाते में एक सीट जाना तय है। यदि भाजपा को बसपा का साथ मिला तो 11वीं सीट भी पार्टी जीत सकती है। बसपा के विधानसभा में 19 सदस्य होने के बावजूद राज्यसभा चुनाव में उसका एक प्रत्याशी जीत गया था।

भाजपा ने अपना एक और उम्मीदवार खड़ा कर उसकी मुसीबत नहीं बढ़ाई थी लेकिन अंतिम समय में सपा ने अपना एक प्रत्याशी उतार कर बसपा प्रमुख मायावती को नाराज कर दिया था। सपा प्रत्याशी का पर्चा खारिज हो गया था और बसपा प्रत्याशी को जीत मिल गई थी। तभी मायावती ने कहा था कि विधान परिषद चुनाव में सपा को हराने के लिए भाजपा की मदद करने से भी पीछे नहीं रहेंगी। यदि मायावती अपने कहे पर कायम रहती हैं तो भाजपा के पास 11वीं सीट भी आ सकती है।

यह भी पढ़ें:

सहवाग की पत्नी आरती ने बिजनेस पार्टनर पर लगाया धोखाधड़ी का आरोप

वीरेंद्र सहवाग की पत्नी आरती ने अपने बिजनेस पार्टनर के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई है। आरती ने बताया कि उनके बिजनेस पार्टनर रोहित कक्कड़ ने उनके फर्जी सिग्नेजर से 4.5 करोड़ का लोन लिया और अब वह उसे चुका नहीं रहा है।

13/07/2019

विवादित ढांचे को लेकर बयान देने वालीं प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ प्रकरण दर्ज

भोपाल से भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के सिलसिले में सोमवार रात यहां कमलानगर थाने में प्रकरण दर्ज कर लिया गया।

23/04/2019

आप ने लॉन्च की 'अमित शाह का उल्टा चश्मा' नाम से वेबसाइट, आरोपों पर व्यंग्यात्मक अंदाज में दिया जवाब

आम आदमी पार्टी ने www.amitshahkaultachashma.com नाम से एक वेबसाइट लॉन्च की और इस अभियान के जरिए गृह मंत्री अमित शाह द्वारा केजरीवाल सरकार में कोई विकास कार्य नहीं करने के लगाए गए आरोपों का व्यंग्यात्मक अंदाज में जवाब दिया गया है।

06/02/2020

हरियाणा में ईवीएम और वीवीपैट की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय घेरा

हरियाणा पुलिस ने राज्य में सोमवार को हुए मतदान के बाद ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा है।

22/10/2019

अधीर रंजन चौधरी बने लोकसभा में कांग्रेस के नेता

कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल से अपने वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नियुक्त किया है।

18/06/2019

बापू की 150वं जयंती पर यूपी विधानसभा का 36 घंटे का विशेष सत्र

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर योगी सरकार द्वारा बुलाया विधानसभा का 36 घंटों का विशेष सत्र जारी है। हालांकि इस विशेष सत्र से विपक्ष गायब है। विपक्ष की गैर मौजूदगी में विशेष सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास के मुद्दे पर चर्चा करने पर विपक्ष का पीछे कदम खीचना राष्ट्रपिता का अपमान है।

02/10/2019

5जी परीक्षण और स्पेक्ट्रम की नीलामी इसी वर्ष : प्रसाद

नवनियुक्त संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को यहां कार्यभार संभालने के बाद 100 दिन की अपनी प्राथमिकता बताते हुए कहा कि चालू वर्ष में 5जी और दूसरे बैंड में स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी तथा देश के पांचवी पीढ़ी की दूरसंचार सेवा 5जी का मैदानी परीक्षण किया जाएगा।

04/06/2019