Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
भारत

रिश्वत नहीं देने पर बर्थ सर्टिफिकेट में 4 साल के मासूम की उम्र कर दी 104 साल

Tuesday, January 21, 2020 17:25 PM
सांकेतिक तस्वीर।

बरेली। उत्तर प्रदेश के बरेली में रिश्वत नहीं देने पर 4 साल के बच्चे शुभ की उम्र 104 साल और उसके छोटे भाई संकेत की उम्र 2 साल के बजाय 102 साल दर्ज कर दी गई। जन्म प्रमाण पत्र पर यह कारगुजारी देखी तो अभिभावक कार्रवाई के लिए कोर्ट पहुंचे। जिसके बाद बरेली की विशेष न्यायाधीश द्वितीय भ्रष्टाचार निवारण कोर्ट ने आरोपित वीडीओ और ग्राम प्रधान पर मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए। मामला शाहजहांपुर जिले के थाना खुटार क्षेत्र  का है। विशेष न्यायाधीश द्वितीय भ्रष्टाचार निवारण मुहम्मद अहमद खां ने थाना खुटार की पुलिस को मुकदमा दर्ज करके मामले की तफ्तीश किए जाने के आदेश दिए हैं। पुलिस ने कहा कि कोर्ट के मुकदमा दर्ज करने का आदेश मिल गया है और कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक शाहजहांपुर के बेला गांव के पवन कुमार ने अपने भतीजे शुभ 4 वर्ष व संकेत 2 वर्ष का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। आरोप है कि ग्राम विकास अधिकारी सुशील चंद्र अग्निहोत्री व ग्राम प्रधान प्रवीण मिश्र ने आवेदक से प्रति जन्म प्रमाण पत्र 500 रुपए की रिश्वत मांगी। पवन ने इनकार कर दिया, तो दोनों ने मिलकर जन्म प्रमाण पत्र में गड़बड़ी कर दी। जन्म प्रमाण पत्र में शुभ की जन्मतिथि 13 जून 2016 के स्थान पर 13 जून 1916 लिख दी, जबकि संकेत की जन्म तिथि 6 जनवरी 2018 की जगह 6 जनवरी 1918 दर्ज कर दी। यह वाकया दो महीने पहले हुआ। कोई सुनवाई नहीं होने पर वकील राजीव सक्सेना के माध्यम से बरेली की विशेष न्यायाधीश द्वितीय भ्रष्टाचार निवारण कोर्ट में अर्जी दी थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रंगनाथ पांडेय ने मोदी को लिखा खत

इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रंगनाथ पांडेय ने पीएम नरेंद्र मोदी को खत लिखा है, जिसमें उन्होंने जजों की नियुक्तियों पर गंभीर सवाल खड़े करते हुए लिखा कि नियुक्ति में कोई निश्चित मापदंड नहीं है और प्रचलित कसौटी सिर्फ परिवारवाद और जातिवाद है। उन्होंने न्यायपालिका की गरिमा फिर से बहाल करने की मांग की है।

03/07/2019

अहमद पटेल का कोरोना से हो गया निधन

कांग्रेस नेता अहमद पटेल का कोरोना से निधन हो गया है। वह कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से अस्पताल में भर्ती थे।

25/11/2020

पेट्रोल दो महीने और डीजल एक महीने के निचले स्तर पर, पेट्रोल 22 पैसे और डीजल 25 पैसे सस्ता

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल दो महीने के तथा डीजल करीब चार सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया।

24/01/2020

कोरोना अपडेट: देश में 17 हजार के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अबतक 543 की मौत

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 17 हजार के पार पहुंच गए हैं। इसके अलावा 543 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार सुबह 8 बजे जारी किए ताजा आंकड़ों में इसकी जानकारी दी। आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1553 नए मामले सामने आ चुके हैं।

20/04/2020

जम्मू-कश्मीरः पुलवामा मुठभेड़ में अल बद्र का आतंकवादी ढेर, हथियार और गोला-बारूद बरामद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में अल बद्र का एक आतंकवादी मारा गया। मारे गए आतंकवादी के पास से एक पिस्तौल, एक मैगजीन और पांच राउंड गोला-बारूद बरामद किए गए।

24/09/2020

सरकार बताए की पिछले वर्षों में साइन किए गए एमओयू का क्या हुआ: मायावती

बसपा अध्यक्ष मायावती ने श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार दिए जाने की वकालत करते हुए कहा कि एमओयू केवल जनता को बरगलाने व फोटो के लिए नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि पिछले वर्षों में साइन किए गए एमओयू का क्या हुआ है।

31/05/2020

देशभर में 22 मई से मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी ट्रेनों का भी संचालन, मिलेंगे वेटिंग टिकट

श्रमिक स्पेशल और आम राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब मध्यम वर्ग के लिए भी रेलवे देशभर में मेल, एक्सप्रेस, स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी में है। रेल मंत्रालय ने इसके लिए सर्कुलर जारी किया। इन गाड़ियों में वेटिंग टिकट भी काटा जाएगा।

14/05/2020