Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
भारत

यूपी की रणभेरी : एक दिन में तीन इस्तीफे, योगी सरकार में मंत्री डॉ. धर्म सिंह सैनी, शिकोहाबाद से विधायक मुकेश वर्मा और बिधूना से MLA विनय शाक्य ने दिया इस्तीफा

Thursday, January 13, 2022 16:05 PM
1 ही दिन में बीजेपी के तीन इस्तीफे।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद से ही मंत्रियों के इस्तीफे का सिलसिला जारी है। इस कड़ी में योगी सरकार में आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धर्म सिंह सैनी, शिकोहाबाद से विधायक मुकेश वर्मा और  बिधूना से MLA विनय शाक्य ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बीते तीन दिनों में योगी सरकार के यह तीसरे मंत्री का इस्तीफा है। सहारनपुर जिले की नकुड़ सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉ. सैनी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को भेजे इस्तीफे में कहा कि उन्होंने मंत्री के रूप में पूर्ण मनोयोग से अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन किया है। सैनी ने भी अन्य मंत्रियों की तरह भाजपा सरकार में दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों की उपेक्षा किये जाने का आरोप लगाते हुये इस्तीफा दिया है।

उन्होंने इस्तीफे में लिखा, ''जिन अपेक्षाओं के साथ दलितों, पिछड़ों, किसानों, शिक्षित बेरोजगारों, छोटे एवं मध्यम श्रेणी के व्यापारियों ने मिलकर भाजपा को प्रचण्ड बहुमत की सरकार बनाने का काम किया, उनकी एवं उनके जनप्रतिनिधियों के प्रति लगातार हो रहे उपेक्षात्मक रवैये के कारण उत्तर प्रदेश के मंत्रिमण्डल से इस्तीफा देता हूँ।''

डॉ. सैनी के इस्तीफे के फैसले का समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने स्वागत किया है। उन्होंने डा सैनी के साथ अपनी तस्वीर ट्वीटर पर साझा करते हुये कहा कि सामाजिक न्याय के एक और योद्धा डॉ. धर्म सिंह सैनी के आने से, सबका मेल-मिलाप-मिलन करानेवाली हमारी 'सकारात्मक और प्रगतिशील राजनीति' को और भी उत्साह व बल मिला है। सपा में उनका ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन। बाइस में समावेशी-सौहार्द की जीत निश्चित है।

भाजपा के शिकोहाबाद से विधायक मुकेश वर्मा और औरैया जिले में बिधूना सीट से विधायक विनय शाक्य ने इस्तीफा दिया
 उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों के इस्तीफे की श्रंखला को आगे बढ़ाते हुये शिकाहाबाद सीट से विधायक डा मुकेश वर्मा और औरैया जिले में बिधूना सीट से विधायक विनय शाक्य ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। वर्मा ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भेजे इस्तीफे में खुद को हाल ही में योगी सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य को अपना नेता बताते हुये पार्टी पर दलितों और पिछड़ों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष को उनकी तरफ से 11 जनवरी की इस्तीफा भेजा गया है। गौरतलब है कि गत मंगलवार को मौर्य ने भी मंत्री पद से इस्तीफा दिया था। इसके बाद गुरुवार को वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी सरकार से इस्तीफा दे दिया। इस बीच मार्य समर्थक कुछ अन्य विधायकों ने भी भाजपा से खुद को अलग कर लिया।

लगभग एक समान मजमून वाले इस्तीफे में जिक्र किया गया है कि भाजपा की प्रदेश सरकार द्वारा अपने पूरे पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान दलित , पिछड़ों और अल्पसंख्यक  समुदाय के नेताओं व जनप्रतिनिधियों को कोई तवज्जो नहीं दी गई और न उन्हें उचित सम्मान दिया गया । इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा ही दलितों पिछड़ों , किसानों व बेरोजगार नौजवानों और छोटे - लघु एवं मध्यम श्रेणी के व्यापारियों की भी घोर उपेक्षा की गयी है। प्रदेश सरकार के ऐसे कूटनीतिपरक रवैये के कारण मैं भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देता  हूं। इतना ही नहीं शाक्य और डा वर्मा ने खुद को मौर्य का समर्थक भी बताते हुए  कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य शोषित पीड़ितों की आवाज हैं। वह हमारे नेता हैं।
      

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सुब्रत मुखर्जी की जेल जाने के बाद बिगड़ गई हालत

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने नारदा स्टिंग ऑपरेशन मामले में ममता बनर्जी की सरकार में मंत्री सुब्रत मुखर्जी को गिरफ्तार किया था।

18/05/2021

बिहार में बारिश से अब तक 27 की मौत, राज्य सरकार ने केंद्र से मांगे दो हेलीकॉप्टर

बिहार में बारिश जनित हादसों के कारण करीब 27 लोगों की मौत हो गई है। राज्य सरकार ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए केंद्र से वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने वायुसेना से जलजमाव वाले इलाकों से पानी निकालने वाली मशीन उपलब्ध कराने को भी कहा है।

30/09/2019

मुंबई में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए धारा 144 लागू

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों तथा इसके प्रसार पर रोकथाम के लिए मुंबई पुलिस ने महानगर में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू करने के साथ ही तहत बड़े पैमाने पर रैलियां निकालने पर रोक लगा दी है।

11/12/2021

भाजपा ने सिद्धू पर लगे देशद्रोह के आरोपों पर कांग्रेस से मांगा स्पष्टीकरण

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पर लगे कथित देशद्रोह के आरोपों के बाद कांग्रेस से स्पष्टीकरण मांगा है।

19/09/2021

हमारी सरकार असम को बाढ़ मुक्त बनाने का करेगी कार्य : अमित

असम में विधानसभा चुनाव को देखते हुए सियासी दलों के नेता प्रचार में लग गए है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित ने भी असम के तिनसुकिया में एक चुनावी रैली को संबोधित किया।

14/03/2021

यूपी चुनावों से पहले कांग्रेस निकालेगी प्रतिज्ञा यात्रा

मतदाताओं में भरोसा दिलाने के लिये कांग्रेस हम वचन निभायेंगे की टैगलाइन के साथ निकालेगी यात्रा

10/09/2021

देश में बढ़ते कोरोना केसों ने बढाई चिंता

देश में कोरोना के 46,759 नए मामले आए सामने

28/08/2021