Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
भारत

कोविड-19 पर काबू पाने की दिशा में भारत ने बड़ी सफलता हासिल की: डॉ. हर्षवर्धन

Saturday, March 28, 2020 21:50 PM
नई दिल्ली में आयोजित वर्चुअल कोविड इंफ़ोरमेशन सेशन में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन।

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया है कि कोविड-19 पर काबू पाने की दिशा में भारत ने बड़ी सफलता हासिल की है। भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के स्ट्रेन्स को अलग कर लिया है जिससे कोरोना वायरस को लेकर दवाई और टीके बनाने में मदद मिल रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सदस्य देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के लिए कोरोना वायरस (कोविड-19) पर नई दिल्ली में आयोजित वर्चुअल कोविड इंफ़ोरमेशन सेशन में भाग लेते हुए उन्होंने इस वैश्विक बीमारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दुनिया के साथ साझा की।
 
चर्चा में हिस्सा लेते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने देश को भरोसा दिलाया कि कोविड-19 के प्रबंधन के लिए सरकार ने पूरी तैयारी की है और जरूरत पड़ने पर वैंटिलेटर्स की भी कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि हम सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दे रहे हैं ताकि कोरोना के तीसरे चरण में जाने से देश को रोक सकें। हर्षवर्धन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सार्क देशों की बैठक बुलाने की पहल कर कोविड-19 इमरजेंसी फंड की शुरुआत की। भारत ने इसमें 10 अरब डॉलर का योगदान दिया है। उन्होंने बताया कि हमने भारत में बहुत ही कम समय में कोरोना की जांच के लिए 120 सरकारी और 35 निजी क्षेत्र की लैब तैयार कर ली हैं।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत में कोविड-19 के खिलाफ जंग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनता कर्फ्यू के आह्वान को शत प्रतिशत जन समर्थन मिला और वर्तमान में भी 21 दिनों के लॉकडाउन को व्यापक जन समर्थन मिल रहा हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड-19 को लेकर एक राष्ट्रीय चैनल के एक शो में बताया कि भारत ने सबसे पहले कोरोना के खतरे को भांप कर कदम उठाते हुए 8 जनवरी 2020 को ही अपने टेक्निकल एक्सपर्ट्स की बैठक बुला ली थी और 17 जनवरी को सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया था।

यह भी पढ़ें:

तेलंगाना में ओवरटेक करने के दौरान लॉरी से टकराई कार, 7 लोगों की मौत, 4 घायल

तेलगांना में बुधवार को सड़क हादसे में एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 अन्य लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि एक वाहन को ओवरटेक करने के दौरान कार के लॉरी से टकराने के कारण यह दुर्घटना घटी।

02/12/2020

क्यों करना पड़ा रेप-मर्डर के आरोपियों का एनकाउंटर, जानें पुलिस कमिश्नर की जुबानी

एक एसआई और कांस्टेबल को सिर में चोट लगी है, आरोपियों के पास से पुलिस के हथियार जब्त किए हैं, इस मामले के हमारे पास ठोस सबूत हैं।

06/12/2019

दिल्ली में मोदी के नेतृत्व में बनेगी भाजपा की सरकार : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार गठन का पूरा विश्वास व्यक्त करते पार्टी के कार्यकर्ताओं से घर-घर संपर्क और मोहल्लों में छोटी-छोटी बैठकें करने के लिए जुट जाने का आह्वान किया।

05/01/2020

राम मंदिर मामले में अंतिम दौर की सुनवाई से पहले अयोध्या में धारा 144 लागू

दशहरा की हफ्तेभर की छुट्टी के बाद सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की अंतिम दौर की सुनवाई से पहले रविवार को देर रात अयोध्या में धारा 144 लगा दी गई है जो 10 दिसम्बर तक प्रभावी रहेगी।

14/10/2019

कश्मीर मसले पर मोदी और इमरान मिलकर करें पहल : फारुख

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारुख अब्दुल्ला ने कश्मीर मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास को बेहतर बताते हुए कहा है कि इस पर मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को मिलकर पहल करनी चाहिए।

23/07/2019

कृषि विधेयकों पर संसद में हंगामा, विपक्ष ने राज्यसभा के बाद लोकसभा की कार्यवाही का भी किया बहिष्कार

कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दलों ने सरकार से किसान संबंधी विधेयक वापस लेने अथवा विधेयक में न्यूनतम समर्थन मूल्य-एमएसपी नहीं हटाने की शर्त जोड़ने का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से आग्रह किया, लेकिन जब उनकी बात नहीं मानी गई तो सभी विपक्षी दलों ने सरकार पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया।

22/09/2020

टूअर ऑफ ड्यूटी प्रस्ताव पर विचार कर रही सेना, 3 साल के लिए सेना में भर्ती हो सकेंगे आम नागरिक

सेना में जाकर देश सेवा करने वाले युवाओं की इच्छा जल्द ही पूरी हो सकती है। भारतीय सेना आम भारतीयों को तीन साल के लिए सेना में भर्ती कराने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। इसे टूअर ऑफ ड्यूटी या तीन साल की शॉर्ट सर्विस का नाम दिया गया है।

14/05/2020