Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
भारत

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कृषि कानूनों को बताया क्रांतिकारी, कहा- एमएसपी और मंडी प्रणाली पर नहीं पड़ेगा असर

Friday, October 16, 2020 14:40 PM
नरेंद्र सिंह तोमर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में लाए गए कृषि कानूनों को क्रांतिकारी बताते हुए शुक्रवार को कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और मौजूदा मंडी प्रणाली पर इनका कोई असर नहीं पड़ेगा। तोमर ने इंडिया इंटरनेशनल फूड एंड एग्री सप्ताह का शुभारंभ करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लाए गए क्रांतिकारी कृषि कानूनों का देश में एमएसपी और मौजूदा मंडी प्रणाली पर कोई असर नहीं पड़ेगा, बल्कि किसानों को स्वंतत्रता मिलने एवं वैकल्पिक बाजार उपलब्ध होने से अब किसान अपनी उपज मंडी परिसर के बाहर भी किसी को, कहीं भी, कभी भी उचित दाम पर बेच सकते हैं और अधिक मुनाफा कमा सकेंगे।

सीआईआई द्वारा आयोजित एग्रो एंड फूड टेक के 14वें संस्करण के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार कृषि एवं खाद्य क्षेत्र के निरंतर विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इसीलिए अनेक सुधार और पहल किए गए हैं। नए सुधारों के अंतर्गत 'एक देश-एक बाजार' तथा फार्म-गेट अधोसंरचना के माध्यम से आमूलचूल बदलाव आएगा और किसानों की आय बढ़ेगी। कृषि कानूनों का विरोध कर रहे विपक्षी दलों को निशाने पर लेते हुए उन्होंने कहा कि कतिपय लोग अपने निजी स्वार्थों के कारण भ्रम फैला रहे हैं, गुमराह करने की असफल कोशिश कर रहे हैं। एमएसपी और मंडी प्रणाली जारी रहने के साथ ही नए प्रावधान के तहत संविदा खेती का जो करार होगा, वह केवल किसानों की फसल के लिए ही होगा, जमीन किसानों की अपनी ही रहेगी।

तोमर ने कहा कि भारतीय खाद्यान्न और किराना बाजार विश्व का छठा सबसे बड़ा बाजार है। भारतीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, देश के खाद्य बाजार का 32 प्रतिशत होने के साथ ही देश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है। युवाओं द्वारा ज्यादा उपभोग की आदतें इसे और भी बड़ा बना रही हैं। सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि भारत सरकार ने 2022 तक कृषि आय दोगुनी करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। तदनुसार सीआईआई ने इस विजन को साकार करने की दिशा में कृषि में अपनी गतिविधियों को संरेखित किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा हाल में लाए गए कृषि सुधार सही दिशा में उठाए गए कदम हैं। इससे किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी उन्होंने कहा कि 'एक देश, एक बाजार' की अवधारणा देश में कृषि विपणन में एक नया अध्याय लिखेगी। सीआईआई के अध्यक्ष उदय कोटक ने कहा कि कृषि, भूमि उपयोग और पानी पर ध्यान केंद्रित करने के साथ भारत में उत्पादन में काफी सुधार हुआ है। बढ़े हुए मूल्यवर्धन और कम बर्बादी के लिए, बाजारों को सही लिंकेज प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें:

पुलिस कमिश्नर की गुहार के बाद माने शरद पवार, नहीं जाएंगे ईडी के दफ्तर

मुंबई पुलिस कमिश्नर ने शरद पवार से उनके घर जाकर मुलाकात की और ईडी ऑफिस नहीं जाने की गुहार की। कमिश्नर से मुलाकात के बाद पवार ने कहा कि मैं नहीं चाहता कि कानून व्यवस्था खराब हो, इसलिए ईडी दफ्तर नहीं जाने का फैसला किया है।

27/09/2019

केजरीवाल को मिला प्रशांत किशोर का साथ, विधानसभा चुनाव में संभालेंगे प्रचार की कमान

जाने-माने चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर दिल्ली विधानसभा के अगले वर्ष में होने वाले चुनाव में अरविंद केजरीवाल की नैय्या फिर से पार लगाने के लिए काम करेंगे। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इंडियन-पीएसी हमारी पार्टी के साथ जुड़ गई है। उसका स्वागत है।

14/12/2019

मैंने पीएम मोदी नहीं, उनके कामों की प्रशंसा की : शशि थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर का कहना है कि उन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करने का आरोप गलत है। उन्होंने कभी मोदी की प्रशंसा नहीं की अलबत्ता उनके कामों की प्रशंसा जरूर की है, जो हर हालत में की भी जानी चाहिए।

20/09/2019

रामदेव की दवा पर सरकार ही कर रही सवाल : कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा कि योग गुरु बाबा रामदेव ने जिस दवा को कोरोना का इलाज बताकर लांच किया है। उसे लेकर स्वयं सरकार ही सवाल कर रही है।

24/06/2020

कश्मीर में इंटरनेट सेवा बहाली को लेकर केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में लैंडलाइन फोन एवम् इंटरनेट सेवा बहाली संबंधी जनहित याचिका पर सोमवार को केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया।

30/09/2019

यूपी में ठंड का कहर जारी, स्कूल और कॉलेज बंद

यपूी में पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते उत्तर प्रदेश में ठंड का कहर जारी है। राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में सुबह से बादल छाये रहे।

19/12/2019

कोई भी बटन दबाओ, वोट बीजेपी को ही जाएगा, EVM पर भाजपा प्रत्याशी का वीडियो वायरल

हरियाणा विधानसभा चुनावों की पूर्व संध्या पर जींद जिले की असंध सीट से भाजपा प्रत्याशी व निवर्तमान विधायक बख्शीश सिंह विर्क के एक बयान का वीडियो वायरल होने पर बवाल मच गया है, जिसमें उन्होंने लोगों को कहा कि आप कोई भी बटन दबाओगे, वोट कमल के फूल को ही जाएगा।

20/10/2019