Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

यूनेस्को ने मुंबई को घोषित किया फिल्मों का सृजनात्मक शहर

Friday, November 01, 2019 17:25 PM
यूनेस्को का भवन।

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने मुंबई को फिल्मों का सृजनात्मक शहर घोषित किया है। संस्कृति मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। महानायक अमिताभ बच्चन ने मुंबई को फिल्मों का सृजनात्मक शहर घोषित किया जाने का स्वागत किया है और ट्वीट कर मुंबईवासियों को बधाई दी है।

इस घोषणा के साथ मुंबई अब वाराणसी और जयपुर की श्रेणी में आ गया है। गौरतलब है कि यूनेस्को ने वाराणसी को भी धरोहर शहर घोषित किया हुआ है। इसके अलावा यूनेस्को ने जयपुर को लोक एवं शिल्पकला का शहर घोषित किया हुआ है।

यह भी पढ़ें:

देश में पिछले 24 घंटे में सामने आए 6387 नए कोरोना संक्रमित, कुल आंकड़ा 1.50 लाख के पार

देश में पिछले दो दिन में संक्रमण के नए मामलों की संख्या में आंशिक कमी और करीब 4000 लोगों के रोगमुक्त होने से जहां थोड़ी राहत मिली है, वहीं पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 6387 नए मामले सामने आने से देश में इससे प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 1.50 लाख के पार पहुंच गई है।

27/05/2020

कर्नाटक विधानपरिषद के डिप्टी स्पीकर धर्मेगौड़ा का रेलवे ट्रैक पर मिला शव, सुसाइड नोट बरामद

कर्नाटक में एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में जेडीएस के वरिष्ठ नेता एवं विधानपरिषद के उपाध्यक्ष एस एल धर्मेगौड़ा ने आत्महत्या कर ली। पुलिस के मुताबिक गौड़ा सोमवार को शाम अपनी निजी कार से सखारयापत्तना स्थित फार्महाउस से घर के लिए निकले थे। रास्ते में उन्होंने अपने चालक से कहा कि वह किसी से बात करने जा रहे हैं। मंगलवार तड़के उनका शव रेलवे ट्रैक के पास पाया गया।

29/12/2020

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने डीजल पर घटाया वैट, कीमत में 8.36 रुपए की आई कमी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को डीजल के दाम घटाने का फैसला किया है। दिल्ली में डीजल पर सिर्फ 16 फीसदी वैट लगाया जाएगा।

30/07/2020

अनुच्छेद 370 के हटाये जाने के बाद अब कश्मीर के लोग शांति महसूस कर रहे हैं: अमित शाह

महाराष्ट्र के सांगली में गृह मंत्री अमित शाह ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया।

10/10/2019

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- भारत में लोकतंत्र कल्पना में, वास्तविकता में नहीं

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हाल में पारित कृषि संबंधी तीनों कानून किसान विरोधी हैं और इनको वापस लेने के बाद ही दिल्ली दरबार के सामने आंदोलन कर रहे किसान अपने घरों को लौटेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि देश का किसान इन कानूनों के खिलाफ खड़ा है और सरकार उनकी मांग नहीं मानने पर अड़ी है।

24/12/2020

शरजील इमाम भड़काऊ भाषण मामला, उत्तर प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने भड़काऊ भाषण मामले में देश के विभिन्न हिस्सों में दर्ज मामले की जांच एक ही एजेंसी कराए जाने को लेकर शरजील इमाम की याचिका पर उत्तर प्रदेश सहित तीन राज्यों को मंगलवार को नोटिस जारी किए। इन तीनों राज्यों में भी शरजील के खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं।

26/05/2020

सुषमा ने किया मोदी का अभिनंदन

विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने 17 वीं लोकसभा के चुनाव में पार्टी की विजय का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए उनका अभिनंदन किया है।

23/05/2019