Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

विजय माल्या को यूके हाईकोर्ट से झटका, भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील की याचिका खारिज

Thursday, May 14, 2020 17:30 PM
विजय माल्या (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। बैंकों के साथ 9 हजार करोड़ रुपए की धोखाधड़ी और धनशोधन मामले में वांछित भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को गुरुवार को उस समय तगड़ा झटका लगा, जब ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने उसकी भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने वाली याचिका खारिज कर दी। याचिका खारिज होने के बाद माना जा रहा है कि माल्या को 28 दिन के भीतर भारत को सौंपा जा सकता है।

इससे पहले गुरुवार को ही माल्या ने एक बार फिर सरकार से अपना कर्ज लौटाने और मुकदमों को बंद करने की गुहार लगाई थी। विजय माल्या ने कोरोना वायरस चुनौती से देश की अर्थव्यवस्था को ऊबारने के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार को 20 लाख करोड़ के पैकेज पर बधाई देते हुए ट्वीट कर एक बार फिर सरकार से उन पर कर्ज का शत प्रतिशत बकाया भुगतान की पेशकश और इसे स्वीकार करने और उनके खिलाफ सभी मामले खत्म करने की विनती की।

माल्या भारत प्रत्यापर्ण के खिलाफ लंदन हाईकोर्ट में मुकदमा हार चुका है और अब इस आदेश के खिलाफ ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में अपील की हुई है। विजय माल्या कई बार भारत सरकार के सामने किंगफिशर एयरलाइंस का पूरा कर्ज चुकाने का प्रस्ताव पेश कर चुका है। लॉकडाउन की शुरुआत में 31 मार्च को भी माल्या ने ट्विट के जरिए भारत सरकार के सामने पूरा कर्ज चुकाने का प्रस्ताव पेश किया था। माल्या ने कहा था कि ना तो बैंक पैसे लेने के लिए तैयार हैं और ना ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अटैच प्रॉपर्टी को रिलीज करने के लिए तैयार है। माल्या ने लॉकडाउन के दौरान अपनी कंपनियों के कर्मचारियों का राहत देने के लिए सरकार से मदद की मांग भी की थी।

यह भी पढ़ें:

UP पोस्‍टर मामले में SC ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर नहीं लगाई रोक, बड़ी बेंच करेगी सुनवाई

उत्तर प्रदेश में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कथित रूप से हिंसा फैलाने वालों के पोस्टर लखनऊ में लगाए जाने के यूपी सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की। कोर्ट ने इस मामले को 3 सदस्यीय पीठ के पास भेज दिया है। हालांकि कोर्ट ने इस मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर स्टे नहीं लगाया है।

12/03/2020

देवेंद्र फडणवीस की पुनर्विचार याचिका पर खुली अदालत में होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी हलफनामे में आपराधिक मामलों को छुपाने के मामले में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पुनर्विचार याचिका पर खुली अदालत में सुनवाई करने के लिए सहमति जता दी है।

24/01/2020

नक्सलियों से मुठभेड़ में 5 जवान हो गए शहीद

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। नक्सलियों से एनकाउंटर में पुलिस के 5 जवान शहीद हो गए।

03/04/2021

बंगाल के भाजपा प्रदेशाध्यक्ष दिलीप घोष पर हमला

बंगाल के भाजपा प्रदेशाध्यक्ष दिलीप घोष पर कुछ लोगों हमला कर दिया, जिसमें उनके साथ दो बीजेपी समर्थकों को भी चोट आई है।

30/08/2019

पहले चरण में पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 फीसदी वोट पड़े

पहले चरण में पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 फीसदी वोट पड़े

12/04/2019

चंद्रयान की कक्षा में चौथा बदलाव भी सफल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने चंद्रमा के पास पहुंचने के बाद से चंद्रयान की कक्षा में सफलतापूर्वक चौथी बार बदलाव किया है।

31/08/2019

भाजपा के विभाजनकारी इरादों के खिलाफ मजबूती से लड़ेंगे : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक को समाज को बांटने वाला बताते हुए गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के इस विभाजनकारी इरादों के खिलाफ कांग्रेस पूरी मजबूती से लड़ेगी।

12/12/2019