Dainik Navajyoti Logo
Saturday 8th of August 2020
 
भारत

जापानी क्रूज में सवार दो भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित, विदेश मंत्री ने की पुष्टि

Thursday, February 13, 2020 14:05 PM
जापान के तट पर खड़ा क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस।

नई दिल्ली। जापान के तट पर खड़े क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस पर मौजूद चालक दल के भारतीय सदस्यों में से दो के नमूने जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। जापान स्थित भारतीय दूतावास ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। जहाज पर 132 चालक दल के सदस्य और 6 यात्री भारतीय नागरिक हैं। जहाज पर मौजूद भारतीय सुरक्षा अधिकारी ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है। मुंबई की रहने वाली सोनाली ठाकुर ने कहा कि संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हमें डर है कि हम भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। हम घर वापस जाना चाहते हैं।

भारतीय दूतावास ने बयान में कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में जापानी अधिकारियों ने जहाज को 19 फरवरी से ही पृथक रखा है। जहाज पर अभी तक चालक दल के दो भारतीय सदस्यों सहित 174 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। टोकियो में भारतीय दूतावास जापानी अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है ताकि भारतीय नागरिकों की सलामती सुनिश्चित की जा सके। भारतीय दूतावास क्रूज पर फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने की पूरी कोशिश में है, जिन लोगों के सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। जापानी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि वे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं।

दूसरी तरफ डायमंड क्रूज पर सवार एक भारतीय ने वीडियो संदेश के जरिये खुद को बचाने की अपील की है। क्रूज में सवार यह व्यक्ति तमिलनाडु के मदुरै का रहने वाला है और इसका नाम अनबलगन है। वीडियो में अनबलगन ने दिखाया है कि जहाज में लोग कैसे फंसे हैं। वीडियो में दिखाया गया है कि सभी लोग जहाज के टॉप फ्लोर पर हैं जबकि उनका भोजन पानी उनके कमरे में ही भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

दुनिया की नंबर-1 निशानेबाज बनीं राजस्थान की अपूर्वी चंदेला

निशानेबाज अपूर्वी चंदीला बुधवार को आईएसएसएफ विश्व रैंङ्क्षकग में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन गयीं।

01/05/2019

आतंकवादियों और देशद्रोहियों को चौकीदार नहीं छोड़ेगा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर राष्ट्रवाद का मुद्दा उठाया और लोगों को आश्वस्त करते हुये कहा कि पाकिस्तान के आतंकवादी हों या देश के अंदर देशद्रोही, चौकीदार किसी को नहीं छोड़ेगा।

29/04/2019

हमारे पास 'किंग' है, अपने दमखम पर सरकार बनाएंगे: राम माधव

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि बीजेपी बहुमत हासिल नहीं कर पाएगी।

07/05/2019

कोरोना पर एम्स डायरेक्टर गुलेरिय का बड़ा बयान, जून-जुलाई में चरम पर होगा संक्रमण

देश में कोरोना वायरस कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या 50 हजार पार कर जाने के बीच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि यह संक्रमण यहां जून-जुलाई में अपने चरम पर होगा।

07/05/2020

बेरोजगारी के मुद्दे पर बयान देकर घिरे संतोष गंगवार, प्रियंका, मायावती ने बोला हमला

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार बेरोजगारी के मुद्दे पर अपने बयान पर घिर गए हैं। कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों ने केंद्रीय मंत्री द्वारा इसे उत्तर भारतीयों का अपमान बताया है।

15/09/2019

TRAI की DTH ग्राहकों को राहत, चैनलों का अधिकतम मूल्य 19 से घटाकर किया 12 रुपए

ट्राई ने डीटीएच ग्राहकों को राहत देते हुए चैनलों के अधिकतम खुदरा मूल्य को 19 रुपए से कम कर 12 रुपए करने के साथ ही अब 130 रुपए में 100 चैनल के स्थान पर 200 फ्री टू एयर चैनल देने का प्रावधान किया है।

13/01/2020

आसमान में विमान का फ्यूल टैंक लीक, पायलट की सूझबूझ से बाल-बाल बचे 70 यात्री

लॉकडाउन के कारण करीब 2 महीने बाद शुरू की गई हवाई यात्रा के दूसरे दिन एक बड़ा हादसा पायलट की सूझबूझ के कारण टल गया। जयपुर से हैदराबाद जा रहे एयर एशिया के एक यात्री विमान का हजारों की मीटर की ऊंचाई पर फ्यूल टैंक लीक होने लगा। पायलट ने तुरंत एक इंजन बंद कर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई।

27/05/2020