Dainik Navajyoti Logo
Saturday 22nd of February 2020
 
भारत

जापानी क्रूज में सवार दो भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित, विदेश मंत्री ने की पुष्टि

Thursday, February 13, 2020 14:05 PM
जापान के तट पर खड़ा क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस।

नई दिल्ली। जापान के तट पर खड़े क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस पर मौजूद चालक दल के भारतीय सदस्यों में से दो के नमूने जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। जापान स्थित भारतीय दूतावास ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। जहाज पर 132 चालक दल के सदस्य और 6 यात्री भारतीय नागरिक हैं। जहाज पर मौजूद भारतीय सुरक्षा अधिकारी ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है। मुंबई की रहने वाली सोनाली ठाकुर ने कहा कि संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हमें डर है कि हम भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। हम घर वापस जाना चाहते हैं।

भारतीय दूतावास ने बयान में कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में जापानी अधिकारियों ने जहाज को 19 फरवरी से ही पृथक रखा है। जहाज पर अभी तक चालक दल के दो भारतीय सदस्यों सहित 174 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। टोकियो में भारतीय दूतावास जापानी अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है ताकि भारतीय नागरिकों की सलामती सुनिश्चित की जा सके। भारतीय दूतावास क्रूज पर फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने की पूरी कोशिश में है, जिन लोगों के सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। जापानी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि वे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं।

दूसरी तरफ डायमंड क्रूज पर सवार एक भारतीय ने वीडियो संदेश के जरिये खुद को बचाने की अपील की है। क्रूज में सवार यह व्यक्ति तमिलनाडु के मदुरै का रहने वाला है और इसका नाम अनबलगन है। वीडियो में अनबलगन ने दिखाया है कि जहाज में लोग कैसे फंसे हैं। वीडियो में दिखाया गया है कि सभी लोग जहाज के टॉप फ्लोर पर हैं जबकि उनका भोजन पानी उनके कमरे में ही भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

लोकसभा चुनाव में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर, वोटों की गिनती जारी

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए मतगणना चल रही है, जिनके नतीजे देर रात तक घोषित किए जा सकते है।

23/05/2019

नंबर एक और दो का आदेश हो जाए तो मध्यप्रदेश में एक दिन भी नहीं लगेगा: भाजपा नेता

मध्यप्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम के बीच विधानसभा में कहा कि यदि नंबर एक और दो का आदेश हो जाए, तो एक दिन भी इस राज्य में नहीं लगेगा।

24/07/2019

नमाज अदा करने के बाद प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों व पुलिसकर्मियों पर किया पथराव

इसके अलावा शोपियां में ईद की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच भी झड़प की रिपोर्ट हैं। सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में कई लोग घायल हो गये।

05/06/2019

भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 57 प्रत्याशी घोषित किये, किया जीत का दावा

मनोज तिवारी ने प्रेस कांफ्रेंस में जीत का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि 13 अन्य उम्मीदवारों की सूची जल्दी ही जारी की जायेगी।

17/01/2020

विस्थापित कश्मीरियों के लिए मोदी कैबिनेट का बड़ा ऐलान, प्रत्येक परिवार को मिलेंगे 5.5 लाख

देश के विभाजन के बाद पाकिस्तान से विस्थापित हुए 5300 परिवारों को मोदी कैबिनेट ने राहत देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इन परिवारों को साढ़े पांच लाख रुपए की केंद्रीय मदद को निर्णय लिया गया।

10/10/2019

हिमाचल के मंडी में जीप खाई में गिरी, 5 लोगों की मौत, 6 घायल

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में एक जीप के सड़क से फिसल कर गहरी खाई में गिरने से इसमें सवार तीन महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई तथा छह अन्य घायल हो गये।

02/05/2019

मोदी ने पुलवामा शहीदों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुलवामा आतंकवादी हमले की पहली बरसी पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत उनकी शहादत को कभी नहीं भूलेगा।

14/02/2020