Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
भारत

टूलकिट केस: दिशा रवि को पटियाला हाउस कोर्ट ने दी जमानत, भरना होगा एक लाख का मुचलका

Tuesday, February 23, 2021 17:15 PM
दिशा रवि (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मंगलवार को किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया पर टूलकिट फैलाने के मामले में गिरफ्तार पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को जमानत दे दी। एडिशनल सेशंस जज धर्मेंद्र राणा ने एक लाख रुपए के मुचलके पर रिहा करने का आदेश दिया। पिछले 20 फरवरी को कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में पुलिस के अधूरे सबूतों के मद्देनजर, मुझे कोई कारण नजर नहीं आता कि 22 साल की लड़की जिसका कोई आपराधिक इतिहास न रहा हो उसे जेल में रखा जाए। कोर्ट ने कहा कि व्हाट्सएप ग्रुप बनाना, टूलकिट एडिट करना अपने आप में अपराध नहीं है। महज व्हाट्सएप चैट डिलीट करने से पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन संगठन से जोड़ना ठीक नहीं है। ऐसा सबूत नहीं जिससे उसकी अलगाववादी सोच साबित हो सके। कोर्ट ने कहा कि 26 जनवरी को शांतनु के दिल्ली आने में कोई बुराई नहीं है।

मुकुल ने अग्रिम जमानत के लिए दायर की याचिका
टूलकिट मामले में आरोपी अभियंता शांतनु मुकुल ने अग्रिम जमानत के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय में मंगलवार को याचिका दायर की। मुकुल बेंगलुरु की पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि तथा वकील निकिता जैकब के साथ इस मामले में आरोपी हैं। शांतनु पर किसानों से आंदोलन से संबंधित टूलकिट को सोशल मीडिया पर साझा करने का आरोप है।

ऋग्वेद का दिया उदाहरण
कोर्ट ने मत विभिन्नता की ताकत को बताने के लिए ऋग्वेद का उदाहरण दिया। एक श्लोक का जिक्र करते हुए कोर्ट ने कहा कि पांच हजार साल पुरानी हमारी सभ्यता समाज के विभिन्न वर्गों से आने वाले विचारों को लेकर कभी खिलाफ नहीं रही।

लोकतांत्रिक देश में नागरिक सरकार पर नजर रखते हैं
कोर्ट ने कहा कि टूलकिट से हिंसा को लेकर कॉल की कोई बात साबित नहीं होती। एक लोकतांत्रिक देश में नागरिक सरकार पर नजर रखते हैं। सिर्फ इसलिए कि जो सरकारी नीति से सहमति नहीं हैं, उन्हें जेल में नहीं रखा जा सकता है। देशद्रोह के कानून का ऐसा इस्तेमाल नहीं हो सकता।

मुझे कोई कारण नजर नहीं आता कि 22 साल की लड़की जिसका कोई आपराधिक इतिहास न रहा हो उसे जेल में रखा जाए।
-धर्मेंद्र राणा, एडिशनल सेशंस जज

यह भी पढ़ें:

22 फरवरी को पेश होगा योगी सरकार का बजट, पेपरलेस और डिजिटल होगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार का अंतिम बजट 22 फरवरी को पेश किया जाएगा। उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र 18 फरवरी को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से शुरू होगा।

09/02/2021

सुप्रीम कोर्ट का 31 मार्च 2021 तक एयर टिकटों के रिफंड का आदेश, DGCA की सिफारिशों को किया मंजूर

सुप्रीम कोर्ट ने लॉकडाउन के दौरान रद्द किए गए एयर टिकट के रिफंड को लेकर नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की नई सिफारिशों को गुरुवार को मंजूर कर लिया, साथ ही विमानन कंपनियों को 31 मार्च 2021 तक उन यात्रियों के रद्द टिकटों की राशि लौटाने का समय दिया

01/10/2020

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी और साबरमती रिवर फ्रंट के बीच सी-प्लेन ने भरी प्रायोगिक उड़ान, 31 अक्टूबर को होगी शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 31 अक्टूबर को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के निकटवर्ती केवड़िया और अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट के बीच जिस सी-प्लेन सेवा की शुरुआत करेंगे, उसके लिए मालदीव से भारत लाए गए 19 सीटों वाले विमान ने सोमवार को इस मार्ग पर प्रायोगिक जांच उड़ान भरी।

26/10/2020

PM ने मुख्यमंत्रियों से की कोरोना पर चर्चा, ज्यादातर CM लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमत

कोरोना (कोविड-19) महामारी से निपटने के लिए आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने मास्क लगाकर हिस्सा लिया।

11/04/2020

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से बिगड़े हालात, चार दिन में 86 मौतें

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बीते चार दिन से हो रही बारिश के कारण हालात बिगड़ गए हैं। गुरुवार से अब तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में 63 और बिहार में 24 लोगों की मौत हो चुकी है।

30/09/2019

पीएम नरेंद्र मोदी ने अरुण शौरी का हालचाल जाना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुणे के अस्पताल में भर्ती पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं प्रखर पत्रकार अरुण शौरी से रविवार को मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली।

09/12/2019

विश्वकप में भगवा जर्सी ने भारत के विजय अभियान को थाम दिया : महबूबा

विश्व कप क्रिकेट मैच में इंग्लैंड के हाथों भारत की 31 रनों की हार को लेकर सियासत शुरू हो गई है। पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने हार के लिए भारतीय खिलाड़ियों की जर्सी का रंग बदलने को जिम्मेदार हराया है।

02/07/2019