Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
भारत

प्रतिबंध के आदेश पर टिकटॉक कंपनी का बयान, कहा- आदेश पर अमल की प्रक्रिया शुरू

Tuesday, June 30, 2020 13:25 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। गलवान घाटी में चीन और भारत के सैनिकों के बीच संघर्ष के मद्देनजर केंद्र सरकार की तरफ से टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद कंपनी की ओर से मंगलवार को पहला बयान आया जिसमें कहा गया कि वह आदेश का पालन करने की प्रक्रिया में हैं। सरकार ने सोमवार रात 59 चीनी पर प्रतिबंध लगाया है।

टिकटॉक इंडिया प्रमुख निखिल गांधी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि हमने किसी भी भारतीय टिकटॉक यूजर की कोई भी जानकारी विदेशी सरकार या फिर चीन की सरकार को नहीं दी है। उन्होंने कहा कि हमें स्पष्टीकरण और जवाब देने के लिए संबंधित सरकारी पक्षों से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है। टिकटॉक ने अपने प्लेटफॉर्म को भारत में 14 भाषाओं में उपलब्ध कराकर इंटरनेट का लोकतांत्रिकरण किया है। इस ऐप का इस्तेमाल लाखों लोग करते हैं। इनमें कुछ कलाकार, कहानीकार और शिक्षक हैं और अपनी जिंदगी के अनुसार वीडियो बनाते हैं। वहीं कई उपयोगकर्ता ऐसे भी हैं, जिन्होंने पहली बार टिकटॉक के जरिए इंटरनेट की दुनिया को देखा है। चीनी ऐप में टिकटॉक भारत में बहुत प्रचलित है। सरकार के प्रतिबंध के बाद गूगल प्ले स्टोर और आईफोन से टिकटॉक को हटा दिया है।

गौरतलब है कि बढ़ते तनाव के बीच सरकार ने चीन से संचालित टिकटॉक, शेयर इट, हेलो, यू सी न्यूज, यू सी ब्राउजर, क्लब फैक्ट्री सहित 59 ऐप को प्रतिबंधित कर दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून के तहत उन ऐप पर प्रतिबंध लगाया है जो देश की संप्रभुता और अखंडता, देश की रक्षा तथा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम वाले हैं। मंत्रालय ने कहा कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप को लेकर विभिन्न माध्यमों से मिली शिकायतों के साथ ही कई रिपोर्ट में इन ऐप के देश के बाहर स्थित सर्वर से अवैध तरीके से उपयोगकर्ताओं के डाटा की चोरी करने या गलत उपयोग करने की जानकारी मिली थी जिसके बाद उन पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें:

जमीयत उलेमा ए हिंद की घोषणा, कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग

जमीयत उलेमा ए हिंद की बैठक हुई, जिसमें घोषणा की गई कि कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है। संस्‍था ने कहा कि सभी कश्‍मीरी हमारे भाई हैं।

12/09/2019

भाजपा को वोट देने के बयान पर प्रियंका ने मायावती पर कसा तंज, कहा- इसके बाद भी कुछ बाकी है?

बसपा प्रमुख मायावती की समाजवादी पार्टी से नाराजगी और राज्यसभा चुनावों में सपा प्रत्याशियों को हराने के लिए भाजपा को भी वोट देने के बयान के तुरंत बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मायावती पर तंज कसा है। कांग्रेस महासचिव ने अपने ट्विटर हैंडल से वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि 'इसके बाद भी कुछ बाकी है?

29/10/2020

राम मंदिर विवाद में पीस पार्टी ने दायर की क्यूरेटिव याचिका

अयोध्या के राम मंदिर विवाद में पहली क्यूरेटिव पिटीशन (संशोधन याचिका) उच्चतम न्यायालय में दायर की गयी।

21/01/2020

तूफान वायु 24 घंटों के दौरान ले सकता है भीषण स्वरूप : मौसम विभाग

अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी-मध्य क्षेत्र के ऊपर बन रहा चक्रवाती तूफान वायु 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपश्चिम क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है।

11/06/2019

कोरोना अपडेटः देश में संक्रमितों का आंकड़ा 83.13 लाख के पार, अब तक 76.56 लाख से ज्यादा मरीज स्वस्थ

देश में बुधवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी संक्रमण के नए मामले मंगलवार की तुलना में बढ़कर 46,253 दर्ज किए और सक्रिय मामलों में भी कमी आ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 5,33,787 रह गई है। इसके साथ ही सक्रिय मामलों की दर घटकर 6.42 प्रतिशत हो गई है।

04/11/2020

दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या 32, हालात तनावपूर्ण, 100 से अधिक गिरफ्तार

इलाके में धारा 144 लगे होने के बावजूद भी गोकुलपुरी में बुधवार को सुबह कुछ उपद्रवियों ने एक दुकान में आग लगा दी।

27/02/2020

मोदी ने ममता को दी चुनौती, कहा, देखते हैं दीदी मेरी रैली होने देती हैं या नहीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी गठबंधन पर जातिवादी राजनीति करने का आरोप लगाते हुये कहा कि वोट के लिये इन पार्टियो ने कुछ जातियों को अपना गुलाम समझ लिया था लेकिन उत्तर प्रदेश की जनता आम चुनाव में इन दलों को ठीक से समझाने में सफल होगी।

16/05/2019