Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

राज्यसभा चुनाव में गुजरात की तीन सीटों पर जीतेंगे भाजपा उम्मीदवार : सीएम रूपाणी

Thursday, March 19, 2020 14:00 PM
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (फाइल फोटो)

गांधीनगर। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को दावा किया कि आगामी 26 मार्च को गुजरात की 4 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा के सभी तीन उम्मीदवार आसानी से जीत जाएंगे। रूपाणी ने यहां पत्रकारों से बातचीत में यह भी दावा किया कि दो विधायकों वाली भारतीय ट्राइबल पार्टी तथा एक विधायक वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भाजपा उम्मीदवारों का समर्थन करेगी।

उन्होंने कहा कि पांच विधायकों के इस्तीफे के बाद पहले से ही गुटबंदी झेल रही कांग्रेस के पास जीत के लिए जरूरी संख्या नहीं है। इसके विधायक अब भी जयपुर में हैं। रूपाणी ने कहा कि भाजपा के तीनों उम्मीदवार की जीत पक्की हो चुकी है,बस चुनाव की औपचारिकता भर बाकी है। उन्होंने कहा कि इसीलिए कांग्रेस ने अपने दो में से एक उम्मीदवार को वापस लेने की भी बात सोची थी। 

बता दें कि इन चार सीटों में से तीन पहले भाजपा के पास थी, लेकिन विधानसभा के बदले अंकगणित के मद्देनजर पार्टी ने शुरुआत में दो ही उम्मीदवार अभय भारद्वाज और रमिला बारा को मैदान में उतारा था। लेकिन नामांकन के अंतिम दिन इसने अपने तीसरे उम्मीदवार पूर्व उपमुख्मंत्री (पहले कांग्रेस में रहे) नरहरि अमीन के नाम की घोषणा कर मुकाबले को रोमांचक बना दिया। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी और प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल के रूप में दो उम्मीदवार उतारे हैं। कुल 182 सीटों वाली विधानसभा में फिलहाल 175 विधायक हैं। ऐसे में 4 सीटों में से प्रत्येक पर जीत के लिए प्रथम वरीयता के 35 मतों की जरूरत होगी। भाजपा के पास अभी 103 विधायक हैं। पांच विधायकों के हालिया इस्तीफे के बाद कांग्रेस के सीटों की संख्या घटकर 68 पर आ गई है। भारतीय ट्राइलब पार्टी के दो, राकांपा का एक और एक निर्दलीय विधायक कांग्रेस समर्थित जिग्नेश मेवाणी हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अमित शाह, राजनाथ और योगी आदित्य नाथ सहित दिग्गजों ने बाबू जी को किये श्रद्धासुमन अर्पित

बाबूजी के जाने से राजनीतिक नभ में, विशेषकर हमारी पार्टी के लिए, एक बड़ी रिक्तता आई है- अमित शाह

23/08/2021

केजरीवाल ने कहा, घरवाली को चुनाव लड़वा दो, आप मत लड़ो: सिद्धू

चंडीगढ़। बीजेपी से किनारा कर चुके नवजोत सिंह सिद्धू ने आवाज-ए-पंजाब मोर्चा की प्रेस कांफ्रेंस में पंजाब की बादल सरकार पर जमकर निशाना साधा।

08/09/2016

शोपियां में आतंकवादी हमला, नेशनल कॉन्फ्रेंस कार्यकर्ता घायल

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सोमवार देर रात आतंकवादियों ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक कार्यकर्ता पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया।

14/05/2019

कर्नाटक विधान परिषद उपाध्यक्ष की मृत्यु के मामले की उच्च स्तरीय और निष्पक्ष जांच आवश्यक: बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि कर्नाटक विधान परिषद के उपाध्यक्ष एसएल धर्मगौड़ा की मृत्यु के मामले की उच्च स्तरीय और निष्पक्ष जांच आवश्यक है। बिरला ने कहा कि कर्नाटक विधान परिषद के उपाध्यक्ष एसएल धर्मगौड़ा की मृत्यु की दुखद खबर से व्यथित हूं। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।

30/12/2020

अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी से की फोन पर बात, वैक्सीन सप्लाई का किया वादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से बातचीत की। टीवी चैनलों के अनुसार, यह बातचीत हैरिस की पहल पर हुई। दोनों नेताओं के बीच वैक्सीन को लेकर चर्चा हुई है। कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री से वैक्सीन सप्लाई का वादा किया है।

04/06/2021

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

1 जून से महंगा होगा हवाई सफर, सरकार ने 13 से 16 फीसदी तक बढ़ाया न्यूनतम किराया

अब हवाई यात्रा करने वालों को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई किराए में बढ़ोतरी की है। नई दरें आने वाली एक जून से लागू होंगी। केंद्रीय मंत्रालय ने हवाई किराए की न्यूनतम सीमा को 13 से 16 फीसदी तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।

29/05/2021