Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
भारत

तमिलनाडु: राहुल गांधी ने देखा जल्लीकट्टू कार्यक्रम, कहा- तमिल संस्कृति देश के भविष्य के लिए अहम

Thursday, January 14, 2021 14:40 PM
राहुल गांधी ने देखा जल्लीकट्टू कार्यक्रम।

मदुरै। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को तमिलनाडु में मदुरै जिले के अवनियापुरम में आयोजित प्रसिद्ध 'जलीकट्टु' समारोह का लुत्फ उठाया। राहुल गांधी ने तमिलनाडु के लोगों के साथ निकटता दिखाने के लिए एक पहल के तौर पर पार्टी के 'राहुलिन तमीज वनक्कम' (राहुल का तमिल स्वागत) कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 'जलीकट्टु' समारोह में भाग लिया। नई दिल्ली से मदुरै तक विशेष विमान से आए राहुल गांधी ने सांडों को नियंत्रित करने के इस खेल को मंच से 35 मिनट तक देखा। उनके साथ मंच पर पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, तमिलनाडु प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के एस अलागिरी, द्रमुक युवा इकाई के सचिव उदयनिधि स्टालिन और अन्य लोग मौजूद थे।      

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने बाद में दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि तमिल संस्कृति और इतिहास को दोहराते देखना एक अच्छा अनुभव था। मुझे यह देखकर खुशी हुई कि जल्लीकट्टू का आयोजन सांडों और सांडों को नियंत्रित करने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करके किया जा रहा था। मैं विशेष रूप से यहां आया हूं क्योंकि तमिल भाषा, संस्कृति और इतिहास भारत के भविष्य के लिए आवश्यक हैं और भारत में सभी का सम्मान करने की आवश्यकता है। उन्होंने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि मैं उन लोगों को एक संदेश देने के लिए यहां आया हूं जो सोचते हैं कि वे तमिल लोगों पर हुकूमत जता सकते हैं और तमिल भाषा और संस्कृति को दरकिनार कर आगे बढ़ा सकते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें तमिलनाडु के लोगों से बहुत प्यार और स्नेह मिला है और यह उनका कर्तव्य है कि वे उनके इतिहास और संस्कृति की रक्षा में उनके साथ खड़े रहें। उन्होंने कहा कि मैं आपकी संस्कृति, आपकी भावनाओं और इतिहास के बारे में जानने के लिए यहां आया हूं। इस अवसर पर राहुल गांधी की ओर से श्रेष्ठ आने वाले सांड एवं उन्हें नियंत्रित करने वाले श्रेष्ठ व्यक्ति को इनाम के तौर पर 2 मोटरसाइकिल देने की घोषणा की गई। गौरतलब है कि केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने वर्ष 2011 में 'जलीकट्टु' समारोहों पर रोक लगा दी थी। उस समय पर्यावरण मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर सांड के प्रदर्शन करने वाले पशु के तौर पर इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें:

गुजरातः PM मोदी ने केवडिया में कई योजनाओं का किया लोकार्पण, न्‍यूट्रीशन पार्क में की 'न्यूट्री ट्रेन' की सवारी

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शुक्रवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। आज सुबह ही पीएम मोदी अहमदाबाद पहुंचे। अपनी गुजरात यात्रा के दौरान सबसे पहले पीएम मोदी ने अपने राजनीतिक गुरू और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के गांधीनगर स्थित आवास पर गए थे और उन्‍हें अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी केवडिया पहुंचे, जहां दर्जनों योजनाओं की शुरुआत की।

30/10/2020

देश में पिछले 24 घंटे में सामने आए 12 हजार से ज्यादा कोरोना मरीज, कुल आंकड़ा 3.67 लाख के करीब

देश में गत 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमण के 12 हजार से अधिक नये मामले आए हैं, जबकि मृतकों की संख्या पिछले दिन की तुलना में काफी कम रही और 7 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हुए।

18/06/2020

देश के 73 प्रतिशत लोगों को मोदी पर भरोसा

चीन से जारी सीमा विवाद के बीच 73 प्रतिशत भारतीयों को लगता है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूरा भरोसा किया जा सकता है।

24/06/2020

भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा पर चुनाव आयोग का एक्शन, 48 घंटे नहीं कर पाएंगे प्रचार

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक रखी है। इन सबके बीच मॉडल टाउन विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा अगले 48 घंटों तक चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे।

25/01/2020

आयात शुल्क बढ़ाने पर अमेरिका के साथ बातचीत जारी : पीयूष

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अमेरिकी बाजार में भारतीय उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने के मुद्दे पर अमेरिका के साथ बातचीत चल रही है और इसका निर्यात पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

22/06/2019

कोरोना के कारण इस साल नहीं होगा संसद का शीतकालीन सत्र, जनवरी में आहूत होगा बजट सत्र

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कारण सरकार ने इस वर्ष संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाने का फैसला किया है, इसकी बजाए जनवरी में बजट सत्र बुलाया जाएगा। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीररंजन चौधरी को पत्र लिखकर बताया कि सभी दलों के नेताओं से चर्चा के बाद आम राय बनी थी कि कोरोना महामारी के चलते सत्र नहीं बुलाया जाना चाहिए।

15/12/2020

ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी मां कोरोना संक्रमित, इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती

भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की तबीयत खराब हो गई है। उन्हें दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों के मुताबिक ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज को लेकर अस्‍पताल में भर्ती हुए हैं।

09/06/2020