Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
भारत

सुप्रीम कोर्ट का बिहार के नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने से इनकार

Friday, May 10, 2019 12:25 PM

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों झटका दिया है। कोर्ट ने  नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने का आदेश देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने  बिहार सरकार की याचिका मंजूर करते हुए पटना हाईकोर्ट का आदेश रद्द कर दिया है।

बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने नियोजित शिक्षकों के पक्ष में आदेश देते हुए कहा था कि नियोजित शिक्षकों को भी नियमित शिक्षकों के बराबर वेतन दिया जाए। इस फैसले के खिलाफ बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दायर कर कहा था कि इस आदेश से उस पर करीब 9500 करोड़ रुपए का आर्थिक भार पड़ेगा।
 

यह भी पढ़ें:

लोकसभा की सीटें की जाएं 1 हजार : प्रणब

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लोकसभा की सीटों को बढ़ाए जाने की अपील की है। मुखर्जी ने कहा कि भारत में निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए निर्वाचन क्षेत्र अनुपातहीन रूप से आकार में बड़ा है।

17/12/2019

मॉब लिचिंग के लिए सख्त कानून बनाने की जरूरत : मायावती

बसपा अध्यक्ष मायावती ने मॉब लिचिंग के लिये सख्त कानून बनाये जाने की मांग करते हुये कहा कि इसके शिकार अब केवल दलित, आदिवासी व धार्मिक अल्पसंख्यक समाज के लोग ही नहीं बल्कि सर्वसमाज के लोग तथा पुलिस भी बन रही हैं।

13/07/2019

अभिनेत्री से सांसद बनीं नुसरत जहां ने कपड़ा कारोबारी से की शादी

अभिनेत्री से राजनीति में उतरकर सांसद बनी टॉलीवुड अदाकारा नुसरत जहां ने कोलकाता के मशहूर कपड़ा कारोबारी निखिल जैन से विवाह रचा लिया।

20/06/2019

PM मोदी की बायोपिक की रिलीज पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म पीएम नरेन्द्र मोदी के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है।

10/04/2019

मोदी के भाषणों के मामले में आयोग अभी कर रहा है जांच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों को लेकर विपक्षी दलों की शिकायत के मामले में चुनाव आयोग अभी भी जांच कर रहा है और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के आपत्तिजनक भाषण तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के टीवी इंटरव्यू के बारे में संबद्ध चुनाव अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है।

24/04/2019

राजस्थान समेत 6 राज्यों में स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए विश्व बैंक देगा 50 करोड़ डॉलर

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों के बोर्ड ने देश के छह राज्यों में स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता और गवर्नेस में सुधार के लिए 50 करोड़ डॉलर का ऋण दिए जाने को अनुमोदित कर दिया है। विश्व बैंक ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर समग्र शिक्षा कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है और इसके तहत हिमाचल प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने का लक्ष्य रखा गया है।

28/06/2020

सरकारी अस्पतालों को मुहैया कराए गए वेंटिलेटर 'बीआईपीएपी' मोड से लैस: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मीडिया में आई रिपोर्टों का खंडन करते हुए बुधवार को कहा कि पीएम केयर्स फंड से सरकारी अस्पतालों में मुहैया कराए गए सभी स्वदेश निर्मित वेंटिलेटर में बाईलेवल पॉजिटिव एयरवे प्रेशर (बीआईपीएपी) मोड की सुविधा उपलब्ध है।

01/07/2020