Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ याचिकाओं को बड़ी पीठ को भेजने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

Monday, March 02, 2020 13:05 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित संविधान के अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ दाखिल याचिकाओं को बड़ी पीठ को भेजने से सोमवार को इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति एन. वी. रमन की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ ने अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किए जाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं को 7 सदस्यीय या उससे बड़ी पीठ को भेजने से इनकार करते हुए कहा कि इन याचिकाओं की सुनवाई पांच सदस्यीय संविधान पीठ ही करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने माना कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर 1959 और 1970 में आए फैसलों में कोई विरोधाभास नहीं है। इसलिए मामला सात जजों की बेंच में भेजना जरूरी नहीं है। संविधान पीठ ने सबसे पहले याचिकाओं को बड़ी पीठ को भेजने के मसले पर सुनवाई की थी और 23 जनवरी को फैसला सुरक्षित रख लिया था। याचिकाकर्ताओं की ओर से दिनेश द्विवेदी, राजीव धवन एवम् संजय पारिख ने दलीलें दी थी, जबकि एटॉर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल ने केंद्र सरकार का पक्ष रखा था।

सुनवाई के दौरान वेणुगोपाल ने दलील दी थी कि अलगाववादी वहां जनमत संग्रह का मुद्दा उठाते आए हैं क्योंकि वह जम्मू कश्मीर को अलग संप्रभु राज्य बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि महाराजा हरि सिंह ने भारत की मदद इसलिए मांगी थी क्योंकि वहां विद्रोही घुस चुके थे। वहां पर आपराधिक घटनाएं हुईं और आंकड़े बताते हैं कि अलगाववादियों को पाकिस्तान से ट्रेनिंग दी गई ताकि यहां बर्बादी की जा सके। एटॉर्नी जनरल ने कहा था कि जनमत संग्रह कोई स्थाई समाधान नहीं था। उन्होंने संविधान पीठ के समक्ष एक-एक कर ऐतिहासिक घटनाक्रम का ब्योरा दिया था, साथ ही कश्मीर का भारत में विलय और जम्मू कश्मीर संविधान सभा के गठन के बारे में विस्तार से बताया था।

यह भी पढ़ें:

बिना परमिशन मार्च निकालने पर प्रियंका गांधी को पुलिस ने हिरासत में लिया, बाद में किया रिहा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि सरकार किसानों की प्रति जिम्मेदार है और उसे किसान विरोधी तीनों कानून वापस लेने के लिए किसानों की मांगें पूरी करनी चाहिए। प्रियंका ने गुरुवार को विजय चौक से राष्ट्रपति भवन के लिए मार्च करते समय हिरासत में लिए जाने के बाद पत्रकारों से कहा कि सरकार 5 साल के लिए चुनी जाती है और उसे जनता का काम करना चाहिए।

24/12/2020

श्रीलंकाई प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने लिया बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने रविवार को विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना की।

09/02/2020

असम पर आक्रमण करती है भाजपा : राहुल

असम के विधानसभा चुनाव को देखते हुए राहुल गांधी ने प्रदेश का दौरा किया। कामरूप में एक रैली के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम को लेकर भाजपा पर निशाना साधा।

31/03/2021

काम की खबर: आपके इन जरूरी कामों में हो जाएगा आज से बदलाव

आज 1 अगस्त से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों में कई बदलाव आम लोगों की आम जरूरतों से संबंधित हैं। हो सकता है इनमें से कई तब्दीलियों के बारे में आपको पता हो, मगर बहुत से पाठक ऐसे भी हैं जो इनसे अनभिज्ञ हैं। तो इस महीने के पहले दिन से क्या अहम परिवर्तन होने जा रहे हैं, आप भी जानिए।

01/08/2020

गुजरात राज्यसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस की याचिका खारिज

गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कांग्रेस को मंगलवार को बड़ा झटका लगा।

25/06/2019

नौसेना दिवस की पूर्व संध्या पर बोले एडमिरल कर्मबीर सिंह, चीन की किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार नेवी

नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह ने गुरुवार को कहा कि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा को बदलने की कोशिश में है और थल सेना और वायु सेना के साथ तालमेल बनाते हुए नौसेना किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

03/12/2020

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों ने एनकाउंटर में ढेर किए 3 आतंकवादी, एसपीओ शहीद, सर्च ऑपरेशन जारी

कश्मीर घाटी में शुक्रवार को सुरक्षा बलों के साथ दो अलग-अलग मुठभेड़ों में 3 आतंकवादियों की मौत हो गई जबकि जम्मू कश्मीर पुलिस के एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) शहीद हो गए और एक कांस्टेबल घायल हो गया। मौके पर काफी संख्या में हथियार और विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं।

19/02/2021