Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

सुप्रीम कोर्ट का 'तांडव' टीम को राहत देने से इनकार, कहा- अभिव्यक्तिकी स्वतंत्रता असीमित नहीं

Thursday, January 28, 2021 09:55 AM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। वेब सीरीज 'तांडव'के कलाकारों और मेकर्स को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिल पाई है। सुप्रीम कोर्ट ने तांडव के एक्टर जीशान अयूब समेत मेकर्स की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा है कि इस राहत के लिए हाईकोर्ट का रुख करें। मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म के कलाकारों को एफआईआर से राहत देने या अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि संविधान में दी गई अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता असीमित नहीं है।

मेकर्स और ऐक्टर्स ने की थी अंतरिम जमानत की मांग
सुप्रीम कोर्ट में तांडव के मेकर्स और ऐक्टर्स की तरफ से याचिका दाखिल की गई थी जिसमें उनके खिलाफ दर्ज मामलों में राहत देने और अंतरिम जमानत की मांग की गई थी। याचिकाकर्ताओं की तरफ से वरिष्ठ वकील फली एस. नरीमन, मुकुल रोहतगी और सिद्धार्थ लूथरा ने तर्क रखते हुए कोर्ट के समक्ष अर्णब गोस्वामी के केस का उदाहरण दिया। लूथरा ने कोर्ट से कहा कि सीरीज के डायरेक्टर का शोषण किया जा रहा है और क्या इस तरह देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा होगी। इसके जवाब में बेंच ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता असीमित नहीं है और कुछ मामलों में इसे प्रतिबंधित भी किया जा सकता है।

तर्क: डायरेक्टर ने बिना शर्त लिखित माफी मांगी
फली एस नरीमन ने अपना तर्क रखते हुए कहा कि डायरेक्टर ने बिना शर्त लिखित माफी मांगी है और विवादित दृश्यों को हटा दिया है, उसके बावजूद 6 राज्यों में उनके खिलाफ कई एफआईआर दर्ज की गई हैं। इसके जवाब में जस्टिस भूषण ने कहा कि अगर आप एफआईआर को खारिज करना चाहते हैं तो राज्यों के हाईकोर्ट क्यों नहीं जाते हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पंजाब कांग्रेस में कलह: कैप्टन अमरिंदर ने सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी, सिद्धू को प्रमोशन देने से पार्टी को होगा नुकसान

नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस की कमान सौंपे जाने की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर नाराजगी जाहिर की है। सूत्रों के मुताबिक लेटर में कहा गया है कि यदि पुराने नेताओं को नजरअंदाज किया गया तो आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन पर बुरा असर हो सकता है।

17/07/2021

कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में आए 15968 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 4 लाख 95 हजार के पार

देश में कोरोना बीमारी को मात देने वालों की संख्या में निरंतर इजाफे से सक्रिय मामलों की दर घटकर महज दो फीसदी के करीब आ गई है, लेकिन संक्रमण से होने वाली मौतों की दैनिक संख्या 2 दिन 200 से नीचे रहने के बाद फिर इससे अधिक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 202 संक्रमितों की मौत हुई है।

13/01/2021

गूगल ने शिक्षक दिवस पर बनाया स्पेशल डूडल

सोशल नेटवर्किंग सर्च इंजन गूगल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर खास तरह का एनिमेशन वाला डूडल बनाया है। गूगल ने अपने डूडल में एनिमेशन के रूप में एक ऑक्टोपस को शिक्षक के रूप में फिल्माया है।

05/09/2019

सावंत ने की केन्द्र सरकार से इस्तीफे की घोषणा

महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर भारतीय जनता पार्टी से खींचातानी के बीच केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार में शिवसेना के मंत्री अरविंद सावंत ने सोमवार को अपने पद से त्यागपत्र देने की घोषणा की।

11/11/2019

केएलओ के एरिया कमांडर सहित 7 नक्सली गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में हथियार बरामद

असम में पुलिस ने कामतापुर लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (केएलओ) के एरिया कमांडर सहित सात नक्सलियों को कोकराझार जिले के चक्रशिला संरक्षित वनक्षेत्र से गिरफ्तार किया है। इन लोगों के पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किए गए हैं।

08/05/2020

झारखंड: मुठभेड़ में एक उग्रवादी ढेर, एरिया कमांडर समेत 5 गिरफ्तार

झारखंड के उग्रवाद प्रभावित सिमडेगा जिले के जलडेगा थाना क्षेत्र में रविवार को पुलिस और नक्सली संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) के उग्रवादियों के बीच हुए मुठभेड़ में एक नक्सली की मौत हो गई तथा नक्सली एरिया कमांडर समेत 5 उग्रवादियों को गिरफ़्तार कर लिया गया।

17/05/2020

बंगाल को केंद्र सरकार नहीं दे रही कोरोना वैक्सीन : ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने झारग्राम में रैली में केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। ममता ने कहा कि बंगाल को केंद्र सरकार कोरोना वैक्सीन नहीं दे रही है।

17/03/2021