Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
भारत

सुप्रीम कोर्ट ने सज्जन कुमार को जमानत देने से किया इंकार

Friday, February 14, 2020 19:20 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगा से जुड़े मामले में उम्रकैद की सजा पाए पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को अंतरिम जमानत देने से इंकार कर दिया। मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की पीठ ने सज्जन कुमार की अंतरिम जमानत पर रिहाई का आदेश देने से इंकार करते हुए कहा कि वह गर्मियों की छुट्टियों में उसकी जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी।

न्यायालय ने यह भी कहा कि वह सबरीमला संदर्भ मामले में सुनवाई पूरी करने के बाद कुमार के स्वास्थ्य पर एम्स की चिकित्सा रिपोर्ट पर विचार करेगी। गौरतलब है कि सज्जन कुमार को दिल्ली उच्च न्यायालय ने 17 दिसंबर 2018 को उम्रकैद की सजा सुनाई थी, जिस मामले में उसे दोषी ठहराया गया और सजा दी गई वह 1984 को दिल्ली छावनी के राज नगर पार्ट-1 इलाके में पांच सिखों की हत्या और राज नगर पार्ट-2 में एक गुरुद्वारे को जलाने से संबंधित है। उल्लेखनीय है कि 31 अक्टूबर 1984 को दो सिख अंगरक्षकों द्वारा तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिख विरोधी दंगे भड़क गए थे।
 

यह भी पढ़ें:

कमलेश तिवारी की पत्नी बनीं हिंदू समाज पार्टी की अध्यक्ष

कमलेश तिवारी की पत्नी किरण तिवारी को हिंदू समाज पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पार्टी की ओर से शनिवार को जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है। हिंदू समाज पार्टी के अध्यक्ष कमलेश तिवारी की पिछले 18 अक्टूबर को राजधानी लखनऊ में उनके निवास पर हत्या कर दी गई थी।

26/10/2019

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को राज्यसभा की मंजूरी

राज्यसभा ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने के सांविधिक संकल्प और राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित करने से संबंधित जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को मंजूरी दे दी।

06/08/2019

विश्वस्तरीय शैक्षिणिक संस्थान बनाने के लिए सरकार 400 करोड़ रूपए खर्च करेगी : सीतारमण

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आम बजट पेश कर रही हैं। बजट के दौरान उन्होंने कहा कि देशभर में नई शिक्षा नीति लाई जाएगी।

05/07/2019

डॉक्टर रेप-मर्डर मामला: हैदराबाद में गुस्साए लोगों ने प्रदर्शन कर आरोपियों को फांसी देने की मांग

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के पास शमशाबाद टोल प्लाजा पर एक वेटरनरी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या से देशभर में आक्रोश है।

30/11/2019

आम्रपाली ग्रुप की धोखाधड़ी में धोनी और साक्षी के नाम आए सामने

आम्रपाली ग्रुप के साढ़े 6 करोड़ रुपये के अवैध डायवर्जन के मामले में धोनी का भी नाम सामने आया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले में उनकी महेंद्र सिंह धोनी और उनकी पत्नी साक्षी का नाम आया है।

25/07/2019

डांसर सपना चौधरी ने मनोज तिवारी के लिए किया चुनाव प्रचार, रोड शो में हुईं शामिल

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी मनोज तिवारी ने सोमवार को नामांकन भरा। नामांकन भरने जाने के दौरान तिवारी ने रोड शो, जहां जगह-जगह लोगों ने उनका स्वागत किया।

22/04/2019

मासूम की हत्या के मामले में चार गिरफ्तार, मां ने आरोपियों को हो फांसी

उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ के टप्पल क्षेत्र में हैवानियत की शिकार मासूम की हत्या के सिलसिले में पुलिस ने शनिवार को एक महिला समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

08/06/2019