Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
भारत

मराठा आरक्षण पर अंतरिम रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

Wednesday, February 05, 2020 16:10 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण पर अंतरिम रोक लगाने से इंकार कर दिया। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और दीपक गुप्ता की खंडपीठ ने कहा कि वह आरक्षण पर रोक का अंतरिम आदेश जारी नहीं करेगी। न्यायालय ने कहा कि वह इस मामले की अब अंतिम सुनवाई करेगी, लेकिन उसके बाद सुनवाई स्थगित करने का कोई अनुरोध नहीं माना जाएगा।

याचिका में कहा गया है कि इंदिरा साहनी मामले में संविधान पीठ द्वारा तय आरक्षण पर 50 प्रतिशत की ऊपरी सीमा का उल्लंघन हुआ है। महाराष्ट्र सरकार ने शिक्षा और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया था। इस फैसले को बॉम्बे उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई थी जिसने याचिका खारिज कर दी थी। इसके खिलाफ शीर्ष अदालत में अपील दायर की गई है।
 

यह भी पढ़ें:

पुलिस मुठभेड़ में तीन हथियारबंद नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के बेदरे थाना क्षेत्र के ग्राम नेतीकाकलेर के जंगल में मुठभेड़ के बाद पुलिस ने घेराबंदी कर तीन नक्सलियों को हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया।

22/10/2019

आठ लड़कियों को घर भेजने का सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने मुजफ्फरपुर आश्रय गृह यौन उत्पीडऩ की 44 में से आठ पीड़िताओं को उनके परिवार को सौंपने का बिहार सरकार को निर्देश दिया।

12/09/2019

कल्कि आश्रम के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, 600 करोड़ की संपत्ति जब्त

आयकर विभाग ने कल्कि आश्रम के ठिकानों पर छापेमारी की, जिसमें बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ है।

22/10/2019

पाक के छल को भारत ने हर बार किया छलनी : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पाकिस्तान कश्मीर को लेकर शुरू से ही छल करता रहा है लेकिन भारत ने हर बार उसके छल को छलनी किया है और उसे मुंहतोड़ जवाब दिया है।

28/07/2019

पीएम मोदी ने अंतरिक्ष क्षेत्र के उद्योग प्रमुखों से की बात, निजी क्षेत्र की भागीदारी को बताया महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अंतरिक्ष से संबंधित गतिविधियों में निजी क्षेत्र की भागीदारी महत्वपूर्ण है और देश जल्द ही अंतरिक्ष संपदाओं के विनिर्माण का गढ़ बनेगा। प्रधानमंत्री ने सोमवार को अंतरिक्ष क्षेत्र के प्रमुख उद्योगों, स्टार्टअप और शिक्षा क्षेत्र की अंतरिक्ष गतिविधियों में भागीदारी को प्रोत्साहन देने के लिए उनके साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया।

15/12/2020

कोरोना के कारण राज्यसभा चुनाव स्थगित, 18 सीटों के लिए 26 मार्च को होना था चुनाव

चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुये राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव को स्थगित कर दिया है।

24/03/2020

काम की खबर: आपके इन जरूरी कामों में हो जाएगा आज से बदलाव

आज 1 अगस्त से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों में कई बदलाव आम लोगों की आम जरूरतों से संबंधित हैं। हो सकता है इनमें से कई तब्दीलियों के बारे में आपको पता हो, मगर बहुत से पाठक ऐसे भी हैं जो इनसे अनभिज्ञ हैं। तो इस महीने के पहले दिन से क्या अहम परिवर्तन होने जा रहे हैं, आप भी जानिए।

01/08/2020