Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
भारत

आठ लड़कियों को घर भेजने का सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश

Thursday, September 12, 2019 14:40 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने मुजफ्फरपुर आश्रय गृह यौन उत्पीडऩ की 44 में से आठ पीड़िताओं को उनके परिवार को सौंपने का बिहार सरकार को निर्देश दिया। न्यायमूर्ति एनवी रमन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ का यह आदेश टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज की परियोजना कोशिश की रिपोर्ट पर आया है, जिसमें उसने यह कहा था कि आठ लड़कियों को उनके घर भेजा जा सकता है। ये लड़कियां घर जाने को पूरी तरह तैयार हैं। बिहार सरकार ने भी कोशिश के उस आग्रह पर भी हामी भरी जिसमें उसने इन लड़कियों को वित्तीय, शैक्षणिक और चिकित्सकीय जरूरतें पूरी करने तथा मनोचिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराने की सलाह दी थी।

गौरतलब है कि टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज की ओर से सीलबंद लिफाफे में स्थिति रिपोर्ट दाखिल की गई थी। इंस्टीट्यूट की ओर से न्यायालय को बताया गया था कि कुछ बच्चियों के घर का पता चल गया है और उनके मां-पिता उन्हें वापस लेने को तैयार हैं। एक मामले में बच्ची ने अपने घर का पता बताया है, लेकिन उस पते पर घरवाले नहीं मिले हैं। बच्ची ने घर की लोकेशन बताई है। इससे पहले 18 जुलाई को पीठ ने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के फील्ड एक्शन प्रोजेक्ट' को आश्रय गृह की पीड़ित बच्चियों से बातचीत करने की अनुमति दे दी थी, जिससे उनका पुनर्वास किया जा सके।

 

यह भी पढ़ें:

जनता कर्फ्यू को बनाएं सफल : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाने की अपील की है। मोदी ने ट्वीट किया कि जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है।

22/03/2020

कांग्रेस का केंद्र पर आरोप, हवाई अड्डों के बाद अब बंदरगाहों को भी निजी हाथों में देना चाहती है सरकार

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार देश के कुछ हवाई अड्डों को अपने उद्योगपति मित्रों को देने के बाद अब प्रमुख बंदरगाहों को भी पिछले दरवाजे से निजी हाथों में देना चाहती है। कांग्रेस सांसद शक्तिसिंह गोविल ने बुधवार को राज्यसभा में प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक 2020 पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि इस विधेयक का मसौदा तैयार करते समय अनेक मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया गया, जिससे इसमें काफी खामी हैं।

10/02/2021

जम्मू-कश्मीर में 200-300 आतंकी सक्रिय, घुसपैठ कराने के लिए पाक कर रहा गोलीबारी: डीजीपी

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान ने सर्दियां शुरू होने से पहले अधिक से अधिक संख्या में आतंकवादियों को राज्य में दाखिल कराने के लिए सीमापार से गोलीबारी तेज कर दी है।

07/10/2019

चुनाव आयोग ने यूपी-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का किया ऐलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग

राज्यसभा की 11 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 9 नवम्बर को होंगे। चुनाव आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश की 10 और उत्तराखंड की 1 सीट के चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी होगी।

13/10/2020

सरदार पटेल के सपने को पूरा किया : शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के जींद में रैली की, जिसमें सीएम मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के प्रभारी महासचिव अनिल जैन सहित कइ नेता मौजूद रहे।

16/08/2019

तीरे अचला सप्तमी पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

धर्म, दर्शन, संस्कृति, सभ्यता, अध्यात्म एवं मोक्षकांक्षी जीवन की प्राणधारा गंगा, श्यामल यमुना और सलिला स्वरूप में प्रवाहित सरस्वती के त्रिवेणी तट पर माघ मास के अचला सप्तमी पर्व पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगायी।

01/02/2020

भारतीय सुरक्षाबल सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सुरक्षाबल सीमा पार से सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

25/09/2019