Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
भारत

सुप्रीम कोर्ट का सज्जन कुमार को गुरुवार को एम्स बोर्ड के समक्ष पेश करने का निर्देश

Wednesday, March 04, 2020 15:00 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगे से जुड़े मामलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को स्वास्थ्य जांच के लिए गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के मेडिकल बोर्ड के समक्ष 10:30 बजे ले जाने का निर्देश दिया। सीजेआई शरद अरविंद बोबडे, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की खंडपीठ ने कहा कि मेडिकल बोर्ड तय करेगा कि सज्जन कुमार को एम्स में भर्ती करने की जरूरत है या नहीं। कोर्ट ने कहा कि मेडिकल बोर्ड एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट खंडपीठ को सौंपेगा।

सुनवाई के दौरान सज्जन कुमार के वकील विकास सिंह ने कहा कि उनके मुवक्किल का वजन 67 किलोग्राम से घटकर 53 किलोग्राम हो गया है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने एम्स की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि गत 10 दिसंबर को 8 डॉक्टरों की टीम ने जांच की थी। उनके सभी अंग सही काम कर रहे हैं। उनका सिर्फ रक्तचाप बढ़ा हुआ है। कोई असामान्य परेशानी नहीं है। मेहता ने कहा कि एम्स के ही विशेषज्ञों ने रिपोर्ट दी है और तीन महीने के अंतराल पर जांच की सिफारिश भी की थी। मुख्य न्यायाधीश द्वारा सज्जन कुमार की उम्र पूछने पर उनके वकील ने कहा कि उनके मुवक्किल की उम्र 75 साल है। इस मामले के एक पक्ष के वकील दुष्यंत दवे ने कहा कि आज भले ही सज्जन कुमार की उम्र ज्यादा है लेकिन उनके क्षेत्र में उस दौरान कई लोगों की हत्याएं हुई थी। सज्जन कुमार ने अपने बिगड़ते स्वास्थ्य के मद्देनजर जमानत पर रिहा करने का कोर्ट से अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ें:

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की हुई बैठक, शिवसेना के प्रस्ताव का इंतजार

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की यहां दो घंटे चली बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की सरकार बनाने के लिए शिव सेना की ओर से प्रस्ताव आने की प्रतीक्षा है।

06/11/2019

राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी पर साधा निशाना, कहा- रोजगार का सम्मान कब देगी सरकार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला अनवरत जारी है और गुरुवार को उन्होंने बेरोजगारी को लेकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने ट्वीट कर निशाना साधते हुए कहा कि रोजगार सम्मान है। सरकार कब तक ये सम्मान देने से पीछे हटेगी?

17/09/2020

साथी ने की महिला डॉक्टर की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिल्ली के रंजीत नगर में साथी डॉ. चंद्र प्रकाश ने डॉ. गरिमा की हत्या कर दी, जिसका खुलासा करते हुए पुलिस ने चंद्र प्रकाश को रुड़की से गिरफ्तार कर लिया।

04/05/2019

भाजपा के पास बहुमत है, तो ला सकती है अविश्वास प्रस्ताव : कमलनाथ

मध्यप्रदेश में चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास बहुमत है, तो वे अविश्वास प्रस्ताव ला सकते हैं।

16/03/2020

कोरोना संकट: भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात से हटाया बैन, जरूरतमंद देशों को होगी सप्लाई

कोरोना वायरस के मरीजों के लिए कारगर माने जा रही एंटी मलेरिया दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। भारत ने एंटी मलेरिया दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात से आंशिक तौर पर बैन हटा दिया है। भारत ने कहा कि घरेलू जरूरतों का हिसाब लगाने के बाद ही कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित देशों की मांग पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की आपूर्ति को लेकर फैसला लिया जाएगा।

07/04/2020

'अम्फान' ने मचाई तबाही, कैबिनेट सचिव ने की राहत और बचाव अभियान की समीक्षा

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने गुरुवार को राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में अम्फान चक्रवाती तूफान के कारण प्रभावित हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में दोनों राज्यों और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों तथा एजेंसियों के साथ इन राज्यों में अम्फान के कारण प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति और राहत तथा बचाव अभियान के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

21/05/2020

बिहार में नतीजों के बाद अटकलों पर बोले सुशील मोदी, नीतीश ही होंगे सीएम, कोई कंफ्यूजन नहीं

भाजपा के वरिष्ठ नेता और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार ही बिहार के मुख्यमंत्री होंगे और इसे लेकर कहीं कोई भ्रम नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा के वरिष्ठ नेता कई बार कह चुके हैं कि नीतीश कुमार ही बिहार के मुख्यमंत्री होंगे।

11/11/2020