Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
भारत

SC का नए संसद भवन के शिलान्यास पर रोक से इनकार, लेकिन सेंट्रल विस्टा परियोजना में फिलहाल नहीं होगा निर्माण

Monday, December 07, 2020 13:50 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्री कोर्ट ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले नये संसद भवन के शिलान्यास को सोमवार को हरी झंडी तो दे दी, लेकिन वहां फिलहाल कोई भी निर्माण कार्य शुरू नहीं करने का निर्देश दिया। न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की खंडपीठ ने थोड़े अंतराल पर 2 बार हुई सुनवाई के बाद कहा कि केंद्र सरकार को इस महत्वाकांक्षी परियोजना की कागजी कार्रवाई और 10 दिसंबर को प्रस्तावित नए संसद भवन के शिलान्यास समारोह की अनुमति होगी लेकिन वह निर्माण या तोड़फोड़ संबंधी कार्यों को अंजाम नहीं दे सकती है।

कोर्ट ने कहा कि उसने कुछ गतिविधियों का संज्ञान लेकर मामले की सुनवाई के लिए स्वत: संज्ञान लिया है। न्यायमूर्ति खानविलकर ने मामले का अंतिम निपटारा न होने के बावजूद निर्माण कार्य आगे बढ़ाने को लेकर गहरी नाराजगी जताई और सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहाकि कोई रोक नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर चीज के साथ आगे बढ़ सकते हैं। पीठ की नाराजगी झेलते हुए सॉलिसिटर जनरल ने सरकार से निर्देश हासिल करने के लिए कल तक का समय मांगा, लेकिन कोर्ट ने आज ही सरकार से बातचीत करके वापस आने के लिए कहा और थोड़ी देर के लिए सुनवाई रोक दी गई।

हालांकि थोड़ी देर के बाद मेहता वापस आ गए और उन्होंने क्षमायाचना करते हुए कोर्ट को आश्वस्त किया कि कोई निर्माण, तोड़फोड़ या पेड़ों की कटाई नहीं होगी। नींव का पत्थर रखा जाएगा, लेकिन कोई और परिवर्तन नहीं होगा। न्यायमूर्ति खानविलकर ने मेहता का बयान रिकॉर्ड पर लेते हुए आदेश किया कि 10 दिसंबर को होने वाला शिलान्यास कार्यक्रम जारी रहेगा, लेकिन कोई निर्माण कार्य नहीं होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पश्चिम बंगाल में छापेमारी करने गई बिहार पुलिस पर हमला, किशनगंज नगर थाना प्रभारी की पीट-पीटकर हत्या

बिहार में किशनगंज जिले के नगर थाना प्रभारी की पश्चिम बंगाल में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने शनिवार को बताया कि थाना प्रभारी अश्विनी कुमार बाइक लूट की घटना को लेकर सीमावर्ती पश्चिम बंगाल के पनतापाड़ा में छापेमारी करने के लिए अपनी टीम के साथ गए थे। इस दौरान वहां मौजूद ग्रामीणों ने अपराधियों के बचाव में पुलिस टीम पर हमला कर दिया और थानेदार की पीट-पीटकर हत्या कर दी।

10/04/2021

नहीं रहे केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान, 74 वर्ष की उम्र में दिल्ली के एस्कार्ट में ली अंतिम सांस

जेपी आंदोलन के अग्रणी नेताओं में शुमार और केन्द्रीय खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान का गुरुवार रात निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे और कुछ दिनों से राजधानी के एस्कार्ट अस्पताल में भर्ती थे।

09/10/2020

तिरुमला पहुंचे मुख्य न्यायाधीश बोबड़े

देश के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े भगवान बालाजी के दर्शन के लिए शनिवार को यहां पहुंचे।

24/11/2019

कलराज मिश्र हिमाचल और आचार्य देवव्रत बनाए गए गुजरात के राज्यपाल

हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत का तबादला कर गुजरात का नया राज्यपाल बनाया गया है

15/07/2019

सिस्टर अभया हत्या मामला: स्पेशल कोर्ट ने पादरी और नन को सुनाई आजीवन कारावास की सजा

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की स्पेशल कोर्ट ने सिस्टर अभया हत्या मामले में बुधवार को फैसला देते हुए पहले आरोपी फादर थॉमस कोट्टूर को दोहरे आजीवन कारावास जबकि दूसरी आरोपी सिस्टर सेफी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। कोर्ट ने इसके अलावा फादर थॉमस कोट्टूर पर 6.5 लाख रुपए जबकि सिस्टर सेफी पर 5.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

23/12/2020

कांग्रेस का स्मृति ईरानी पर तंज, कहा, 'क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थीं'

कांग्रेस ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर उनकी शैक्षिक योग्यता को लेकर लगातार असत्य बोलने का आरोप लगाया और कहा कि उन्हें इसकी वैधानिक और नैतिक जिम्मेदारी लेकर पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

12/04/2019

सेशन कोर्ट में राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका अस्वीकार

पश्चिम बंगाल में बैरकपुर की सेशन कोर्ट ने कोलकाता के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार की अग्रिम जमानत की याचिका अस्वीकार कर दी। बैरकपुर सत्र न्यायालय ने कहा कि इस याचिका को स्वीकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह मामला दक्षिण 24 परागना से जुड़ा हुआ है।

18/09/2019