Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
भारत

खबरों को सांप्रदायिक रंग देने पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता

Thursday, September 02, 2021 17:50 PM
कॉंसेप्ट फोटो

नई दिल्ली।  उच्चतम न्यायालय ने नियामक तंत्र के अभाव में वेब साइटों और यूट्यूब चैनलों के माध्यम से 'फेक न्यूज प्रकाशित और प्रसारित किये जाने पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए गुरुवार को माना कि तब्लीगी जमात मामले में मीडिया के एक वर्ग की खबरों में साम्प्रदायिक रंग था, जिससे देश की छवि खराब होती है।

मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि बिना किसी जवाबदेही के वेब पोर्टल पर सामग्री परोसी जा रही है। वे अनाप-शनाप प्रसारित कर रहे हैं। इस देश में सब कुछ एक सांप्रदायिक कोण से दिखाया जाता है।
खंडपीठ निजामुद्दीन मरकज की तब्लीगी जमात वाली घटना के दौरान फर्जी और दुर्भावना से प्रेरित खबरों के खिलाफ जमीयत उलेमा-ए-ङ्क्षहद और पीस पार्टी की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

खंडपीठ ने कहा कि ये वेब पोर्टल संस्थाओं के खिलाफ बहुत बुरा लिखते हैं। आम आदमी की बात तो छोड़ दी जाये, न्यायाधीशों को भी ये नहीं बख्शते। न्यायमूर्ति रमन ने कहा कि ऐसे तथाकथित मीडिया संस्थान वीआईपी की आवाज सुनते हैं।

न्यायालय ने केंद्र सरकार से पूछा कि क्या इस सबसे निपटने के लिए कोई तंत्र है? मुख्य न्यायाधीश का कहना था कि केंद्र सरकार के पास तो ङ्क्षप्रट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के लिए तो नियामक है, लेकिन वेब पोर्टल के लिए कुछ नहीं है और इसका उपाय सरकार को तलाशना होगा।सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता पेश हुए, जिन्होंने कहा कि सरकार के पास मीडिया के लगभग सभी अंगों पर अंकुश लगाने के लिए कानून मौजूद है। पिछली सुनवाई के दौरान न्यायालय ने भड़काऊ टीवी कार्यक्रमों पर रोक नहीं लगाने को लेकर केंद्र को जमकर फटकार लगायी थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मोदी की 'सुनामी' में सभी विपक्षी दल पस्त, एनडीए प्रचंड बहुमत की ओर

सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव रुझानों में मोदी लहर स्पष्ट नजर आ रही है। अब तक 542 सीटों में से प्राप्त 495 रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने 269 सीटों पर बढ़त हासिल कर सभी राजनीतिक दलों को बहुत पीछे छोड़ दिया है।

23/05/2019

जगत प्रकाश नड्‌डा निर्विरोध बने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, अमित शाह ने दी बधाई

जगत प्रकाश नड्‌डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए हैं। नड्‌डा निर्विरोध भाजपा के अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं।

20/01/2020

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, मराठवाड़ा में संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए गए कड़े प्रतिबंध

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में कोरोना वायरस (कोविड-19) के फिर से बढ़ते मामलों को देखते हुये कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं।

16/03/2021

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 99 हजार के पार, बीते 24 घंटे में आए 23950 नए मरीज

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या निरंतर बढ़ते हुए 96 लाख से अधिक हो गई है और सक्रिय मामलों में गिरावट का सिलसिला जारी है तथा इसकी दर 3 प्रतिशत से नीचे आ गई है। संक्रमण के दैनिक मामले 163 दिन बाद मंगलवार को 20 हजार से नीचे आ गए थे, हालांकि एक दिन बाद यह फिर बढ़कर 23 हजार से अधिक हो गए।

23/12/2020

मेगा हाइवे आलपुरा सरहद का मामला : बोलेरो कैंपर की टक्कर से बाइक सवार की मौत

क्षेत्र के मेघा हाईवे सड़क मार्ग के आलपुरा सरहद पर बोलेरो कैंपर व बाइक की आमने-सामने भिड़ंत में मोटरसाइकिल चालक की मौत हो गई। घटना के दौरान बोलेरो कैंपर चालक मौके से फरार हो गया।

27/06/2020

देश को नहीं बनने दिया जाएगा भाजपा सिस्टम का मोहरा : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना की स्थिति को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। गांधी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की नीति लोगों के लिए नहीं है और देश को भाजपा सिस्टम का मोहरा नहीं बनने दिया जाएगा।

26/04/2021

मोदी, प्रणव मुखर्जी, सोनिया गांधी, राहुल, प्रियंका, गहलोत ने दी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी

21/05/2019