Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
भारत

सुप्रीम कोर्ट ने GST लागू करने के तरीके पर जताई गहरी नाराजगी, कहा- मकसद से भटक गई कर प्रणाली

Thursday, April 08, 2021 10:05 AM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने देश में एक देश, एक कर की अवधारणा के तहत शुरू की गई कर प्रणाली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को देश में लागू करने के तौर-तरीके को लेकर गहरी नाराजगी जताते हुए बुधवार को कहा कि यह प्रणाली अपने मकसद से भटक गई है। न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने कहा कि संसद की मंशा थी कि जीएसटी नागरिकों के लिए सुगम कर प्रणाली हो, लेकिन जिस तरह से इसे देश भर में लागू किया जा रहा है, वह इसके मकसद को खत्म कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश जीएसटी के एक प्रावधान को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि कर अधिकारी हर कारोबारी को धोखेबाज नहीं कह सकता है। हिमाचल प्रदेश जीएसटी अधिनियम, 2017 के उस प्रावधान को चुनौती दी गई है, जिसमें कहा गया है कि मामले की कार्यवाही लंबित रहने के दौरान अधिकारी चाहे तो बैंक खाते और अन्य सम्पत्ति जब्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर सरकार और सीरम इंस्टीट्यूट के बीच समझौते का आसार

केंद्र सरकार कोरोना वायरस कोविड-19 के देशव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए अगले कुछ दिनों में पुणे की वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के साथ कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' की आपूर्ति का समझौता कर सकती है। 'कोविशील्ड' ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित है।

04/01/2021

400 करोड़ की धोखाधड़ी

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने घर दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

14/02/2020

कमलनाथ के इस्तीफे पर बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया, जनता की हुई जीत, सत्यमेव जयते

मध्य प्रदेश में कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। इस पर कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह जनता की जीत है।

20/03/2020

निर्भया मामले में हाईकोर्ट का डेथ वारंट पर रोक लगाने से इनकार

दिल्ली हाईकोर्ट ने निर्भया गैंगरेप और हत्या के मामले के ट्रायल कोर्ट से जारी डेथ वारंट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

16/01/2020

चंद्रबाबू नायडू को बड़ा झटका, टीडीपी के चार राज्यसभा सांसद भाजपा में शामिल

ये सभी भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए।

20/06/2019

किसान आंदोलनः सरकार और किसानों की वार्ता रही बेनतीजा, अब 3 दिसंबर को होगी अगली बैठक

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच मंगलवार को विज्ञान भवन में बैठक हुई। हालांकि यह वार्ता बेनतीजा रही। अब 3 दिसंबर को एक बार फिर सरकार और किसानों की बैठक होगी।

01/12/2020

पी एस गोले ने ली सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) दल के नेता प्रेम ङ्क्षसह तमांग उर्फ पी. एस. गोले ने सोमवार को सिक्किम के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

27/05/2019