Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
भारत

निर्भया केस के दोषी विनय और मुकेश की क्यूरेटिव पिटीशन खारिज, 22 जनवरी को होगी फांसी

Tuesday, January 14, 2020 14:20 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया केस के दोषी विनय और मुकेश की क्यूरेटिव पिटीशन खारिज कर दी है, जिसके बाद अब दोनों की फांसी 22 जनवरी को तय हो चुकी है। क्यूरेटिव पिटीशन खारिज होने के बाद दोषियों ने अपना आखिरी विकल्प भी खो दिया है। याचिका खारिज होने के बाद अब तय तारीख और समय के मुताबिक दोषियों को फांसी होगी। सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस आरएफ नरीमन, जस्टिस आर भानुमती और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने विनय और मुकेश की क्यूरेटिव पिटिशन पर सुनवाई की।

दोषियों ने बचने के लिए कई तरह की दलीलें दीं। एक दोषी ने अपनी क्यूरेटिव पिटीशन में युवावस्था का हवाला देते हुए माफी की अपील की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। क्यूरेटिव पिटीशन में दोषी विनय शर्मा ने कहा था कि अकेले याचिकाकर्ता को दंडित नहीं किया जा रहा है, बल्कि  उसका पूरा परिवार अत्यंत पीड़ित हुआ। उसके परिवार की कोई गलती नहीं, फिर भी उसे सामाजिक प्रताड़ना और अपमान झेलना पड़ा है। वहीं, वकील एपी सिंह ने कहा कि याचिकाकर्ता के माता-पिता वृद्ध और अत्यंत गरीब हैं। इस मामले में उनका भारी संसाधन बर्बाद हो गया और अब उन्हें कुछ भी हाथ नहीं लगा है।

7 जनवरी को जारी हुआ था डेथ वारंट
दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 7 जनवरी को चारों आरोपियों का डेथ वारंट जारी कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि चारों आरोपियों को 22 जनवरी को सुबह 7 बजे फांसी पर लटकाया जाएगा। इसके लिए तिहाड़ जेल को भी निर्देश जारी कर दिए गए थे। दोषियों को 15 दिन का वक्त दिया था कि वो अपनी आखिरी अपील दायर कर सकते हैं। कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद दोषियों के वकील एपी सिंह ने कहा था कि वो सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन दायर करेंगे। अब कोर्ट के फैसले के बाद दोषियों की फांसी 22 जनवरी को होना तय हो चुका है।

क्या होती है क्यूरेटिव पिटीशन?
क्यूरेटिव पिटीशन या सुधारात्मक याचिका किसी दोषी के पास मौजूद अंतिम कानूनी उपाय होता है। कोर्ट का अंतिम फैसला आने के बाद दोषियों को एक आखिरी विकल्प दिया जाता है कि वो जज के सामने क्यूरेटिव पिटीशन दायर कर सकते हैं। क्यूरेटिव पिटीशन पर जज के कमरे में विचार होता है।

यह भी पढ़ें:

भाजपा सरकार से निराश है जनता, हरियाणा में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से जीतेगी: भूपेन्द्र सिंह हुड्‌डा

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्‌डा ने रोहतक के एक मतदान केन्द्र पर अपना वोट डाला।

21/10/2019

लोगों से अत्यधिक कर वसूलना सामाजिक अन्याय: CJI बोबडे

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने देश की जनता पर कर का बोझ कम करने तथा राष्ट्र के चहुंमुखी विकास के लिए विशेष प्रयास किए जाने की केंद्र सरकार को सलाह दी है। उन्होंने कहा कि मनमाने तरीके से तथा अत्यधिक कर वसूलना सामाजिक अन्याय है।

24/01/2020

बिना बैंड और बारात के मुख्‍यमंत्री व डिप्‍टी सीएम की ली शपथ : पटेल

महाराष्‍ट्र में बीजेपी और एनसीपी ने सरकार बना ली है। फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

23/11/2019

संघर्ष विराम उल्लंघन का भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब

पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर मंगलवार को संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर बगैर उकसावे के गोलाबारी की, जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया।

15/10/2019

दिल्ली में मेट्रो के आगे कूदा पति, पत्नी ने बच्ची के साथ किया सुसाइड

दिल्ली में चेन्नई निवासी एक पूरे परिवार ने जान दे दी है। जवाहर लाल नेहरू मेट्रो स्टेशन पर युवक ने पहले मेट्रो ट्रेन के आगे कूदकर जान दे दी।

14/12/2019

पुलवामा विस्फोट में घायल हुए एक मेजर सहित दो जवान शहीद

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में कल उच्च शक्तिशाली विस्फोटक की चपेट में आकर बुरी तरह घायल हुए दो जवानों की मंगलवार को अस्पताल में मौत हो गई।

18/06/2019

जिसने रामपुर वालों का खून पिया, क्या आप उसे वोट देंगे

उत्तर प्रदेश के रामपुर में एसपी प्रत्याशी आजम खान और बीजेपी प्रत्याशी जयाप्रदा के बीच जुबानी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है।

15/04/2019