Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

SC ने चुनाव आयोग के खिलाफ मद्रास HC की टिप्पणियों को बताया कठोर, कहा- भाषा संवेदनशील हो

Thursday, May 06, 2021 14:35 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट की टिप्पणियों को कठोर करार दिया है, लेकिन इसे हटाने से यह कहते हुए इनकार कर दिया, क्योंकि यह न्यायिक आदेश का हिस्सा नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही कोर्ट की टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से मीडिया को रोकने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि फैसलों और बेंच की भाषा संविधान के मुताबिक संवेदनशील होनी चाहिए। साथ ही कहा कि चुनाव आयोग को ये निश्चित करना चाहिए कि आदेशों का पालन हो। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एम आर शाह की खंडपीठ ने मद्रास हाईकोर्ट की टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग की याचिका का निपटारा करते हुए कहा कि हाईकोर्ट की टिप्पणी कठोर जरूर है लेकिन उसे हटाने का सवाल ही नहीं उठता, क्योंकि यह टिप्पणी आदेश का हिस्सा नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन आयोग के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट की टिप्पणियों पर कहा कि बिना सोचे-समझे की गई टिप्पणियों की गलत व्याख्या किए जाने की आशंका होती है। कोर्ट ने मीडिया को न्यायिक टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से रोकने से इनकार करते हुए कहा कि मीडिया को अदालत की कार्यवाही की रिपोर्टिंग करने का अधिकार है। मीडिया को सुनवाई के दौरान की गई टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से रोका नहीं जा सकता। खंडपीठ ने कहा कि संविधान का अनुच्छेद 19 न केवल आम नागरिक को, बल्कि मीडिया को भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार देता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट को टिप्पणियां करने और मीडिया को टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से रोकना प्रतिगामी कदम होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

प्रियंका ने अमेठी में कहा, भाजपा लिफाफे में प्रधानों को पैसे भेज रही है

राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ रहे और उनके सामने बीजेपी की स्मृति इरानी है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने स्मृति ईरानी पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर बीजेपी उम्मीदवार फिर से हार जाती हैं और राहुल गांधी प्रधानमंत्री बन जाते हैं तो उनका क्या होगा।

04/05/2019

देश में 31 मई तक लॉकडाउन 4.0, राज्य सरकारों को मिला जोन तय करने का अधिकार

कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन 4.0 को 31 मई तक लागू कर दिया गया है। लॉकडाउन 4.0 के लिए जारी गाइडलाइन के मुताबिक, रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन तय करने का अधिकार अब राज्य सरकारों को दे दिया गया है।

18/05/2020

आवासीय क्षेत्र के लिए बनेगा 20 हजार करोड़ रुपए का कोष : वित्त मंत्री

भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे अंतरराष्ट्रीय बाजार की मंदी के प्रभाव से निपटने लिए सरकार ने निर्यात और रियलटी बाजार को बड़ा पैकेज देते हुए निर्यातकों को राहत देने के लिए 50 हजार करोड़ रुपए छूट देने तथा आवासीय क्षेत्र के लिए लगभग 20 हजार करोड़ रुपए का कोष बनाने की घोषणा की।

15/09/2019

यूपी के मऊ में सिलेंडर ब्लास्ट से इमारत गिरी, 12 की मौत, 15 घायल

उत्‍तर प्रदेश के मऊ जिले की मोहम्दाबाद कोतवाली क्षेत्र के नगर पंचायत वालिदपुर मुहल्ले में रसौई गैस सिलेंडर में विस्‍फोट के चलते एक दो मंजिला इमारत गिर गई। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं 15 लोग घायल हो गए।

14/10/2019

पत्नी की बेवफाई का भयानक बदला, घर के चारों तरफ बिछा दिया करंट वाला तार

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी की बेवफाई और पड़ोसी के साथ भाग जाने का भयानक बदला लिया।

19/07/2019

मुंबई, जयपुर और बिहार के बाद पंजाब में कोरोना वायरस की दस्तक, PGI में भर्ती संदिग्ध मरीज

पंजाब में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया है। पंजाब के मोहाली में कोराना वायरस के एक संदिग्ध युवक को चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती कराया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है।

28/01/2020

अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का आज आखिरी दिन

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि अयोध्या मामले में अब बहुत हो चुका है, आज शाम 5 बजे तक सारी बहस पूरी हो जाएगी

16/10/2019