Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
भारत

पनडुब्बी आईएनएस वेला नौसेना में शामिल

Friday, November 26, 2021 11:25 AM
यह पनडुब्बी विशेष स्टील से बनाई गई है।

मुंबई। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह की उपस्थिति में गुरुवार को पनडुब्बी आईएनएस वेला को नौसेना के बेड़े में शामिल कर लिया गया। इस अवसर पर सिंह ने कहा कि आईएनएस वेला के शामिल होने से नौसेना की ताकत बढ़ गई है। भारतीय नौसेना को कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी परियोजना-75 के तहत कुल छह पनडुब्बियों को सेवा में शामिल करना है और आईएनएस वेला सेवा में शामिल की गई। यह इस श्रेणी की चौथी पनडुब्बी हैं। स्वदेशी बैटरी और आधुनिक संचार व्यवस्था से लैस : उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के सपने को बढ़ावा देने के लिए इस पनडुब्बी में स्वदेशी बैटरी और आधुनिक संचार व्यवस्था लगायी गयी है।  

एक नजर में वेला
221 फीट लम्बाई
40 फीट ऊंचाई
1565 टन वजन
यह पनडुब्बी विशेष स्टील से बनाई गई है
यह पुनडुब्बी 350 मीटर की गहराई तक जा सकती है
स्टील्थ तकनीकी के कारण रडार की पकड़ में नहीं आती
हर मौसम में अपना काम कर सकती है
आधुनिक हथियारों से लैस 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुइ सवा लाख से अधिक

देश में लगातार दो दिन से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के छह हजार से अधिक मामले सामने आने से कुल संक्रमितों की संख्या सवा लाख के आंकड़े को पार कर 1,25,101 पर पहुंच गयी है।

23/05/2020

'आत्‍मनिर्भरता' शब्‍द को ऑक्‍सफॉर्ड ने घोषित किया वर्ड ऑफ द ईयर 2020

ऑक्‍सफॉर्ड ने अपने हिंदी के शब्‍दों में एक और नया शब्‍द जोड़ दिया है। ये है 'आत्‍मनिर्भरता'। इस शब्‍द का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को सार्वजनिक तौर पर उस वक्‍त किया था, जब देश कोरोना महामारी की चपेट में था और वो इससे उबरने के लिए एक आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहे थे। इसके बाद ये शब्‍द काफी प्रचलित हुआ और चर्चा का विषय बना था।

02/02/2021

महाराष्ट्र में अबतक 1206 पुलिसकर्मी आए कोरोना संक्रमण की चपेट में, 11 की मौत

कोरोना योद्धा महाराष्ट्र पुलिस के लिये वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इससे पुलिस बल में 1206 संक्रमित है। 11 की मृत्यु हो चुकी है।

17/05/2020

चुनाव प्रचार के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य करने की मांग, चुनाव आयोग और केंद्र को नोटिस जारी

दिल्ली हाईकोर्ट ने चुनावों के दौरान प्रचार के दौरान प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य करने के लिए केंद्र सरकार और चुनाव आयोग से जवाब मांगा है।

08/04/2021

ट्रायल के दौरान डीआरडीओ का रुस्तम-2 यूएवी दुर्घटनाग्रस्त, कोई हताहत नहीं

डीआरडीओ का एक ड्रोन नियमित परीक्षण उड़ान के दौरान कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के जोदिचिकेनहल्ली गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार रूस्तम-2 का नवीनतम रूप यह ड्रोन सुबह छह बजे अपनी नियमित परीक्षण उड़ान पर था। इस दौरान यह डीआरडीओ के कुंडापुर कार्यालय से कुछ फासले पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

17/09/2019

गृह मंत्रालय ने सुरक्षा बल को अधिकार देने का लिया निर्णय

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सीमावर्ती क्षेत्रों में विभिन्न अपराधों पर रोक लगाने की दिशा एक महत्वपूर्ण कदम फैसला करते हुए सीमा सुरक्षा बल के पंजाब, असम तथा पश्चिम बंगाल में क्षेत्राधिकार को सीमा के अंदर 50 किलोमीटर तब बढ़ाने और उसे पुलिस की तर्ज पर जब्ती, तलाशी और गिरफ्तारी के अधिकार देने का निर्णय लिया है।

13/10/2021

मनीष सिसोदिया ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से की मुलाकात, कहा- दिल्ली के विकास पर हुई चर्चा

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर राजधानी के आर्थिक विकास के संबंध में चर्चा की।

21/02/2020