Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of August 2020
 
भारत

राजस्थान के हिस्से का GST और CST के तहत क्षतिपूर्ति का 8000 करोड़ रुपया जल्द जारी करे केन्द्र : सुभाष गर्ग

Thursday, December 05, 2019 09:15 AM
सुभाष गर्ग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रतिनिधि के तौर पर सूचना एवं जनसम्पर्क राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने 6 राज्यों के वित्त मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों के प्रतिनिधियों के साथ बुधवार को नई दिल्ली के नार्थ ब्लॉक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक कर जीएसटी के तहत क्षतिपूर्ति की बकाया राशि से संबंधित मांगों का ज्ञापन सौंपा। उन्होंने बताया कि हमने केंद्रीय वित्त मंत्री से मांग रखी है कि राजस्थान के हिस्से का जीएसटी और सीएसटी के तहत क्षतिपूर्ति का केंद्र सरकार पर बकाया करीब 8 हजार करोड़ रुपए को जल्द से जल्द जारी किया जाए ताकि राजस्थान को हो रहे वित्तीय नुकसान की भरपाई की जा सके।

राजस्थान के हिस्से का केंद्र सरकार पर जीएसटी के तहत क्षतिपूर्ति का सितंबर 2019 तक 3,129 करोड़ रुपया बकाया है तथा यह राशि अक्टूबर-नवंबर को मिलाकर करीब 4000 करोड़ रुपए हो गई है। जिसके तुरंत रिलीज करने की मांग रखी गई है। इसी तरह केंद्रीय बिक्री कर (सीएसटी) के तहत क्षतिपूर्ति का केंद्र सरकार पर बकाया 4000 करोड़ रुपए की राशि को भी जल्द से जल्द जारी करने की मांग की है। केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ बैठक के बाद गर्ग ने बताया कि जब से जीएसटी लागू किया गया है तब से जीएसटी के कानून में यह प्रावधान है कि जीएसटी लागू होने के बाद यदि राज्यों के राजस्व में कोई गिरावट होती है तो केंद्र सरकार ने गारंटी दी हुई है कि जो रेवेन्यू का नुकसान राज्यों को होगा उसके अगेंस्ट 14 प्रतिशत गारंटेड रेवेन्यू ग्रोथ केंद्र सरकार देगी। इसी गारंटेड रेवेन्यू के तहत मिलने वाली क्षतिपूर्ति का केंद्र सरकार पर जीएसटी के तहत अब तक 4000 करोड़ रुपए बकाया हो चुका है।

यह भी पढ़ें:

भदौरिया ने संभाली वायु सेना की कमान

वायु सेना की ताकत बढ़ाने वाले राफेल विमान के सौदे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने वायु सेना के नए प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया।

01/10/2019

तीसरे चरण में 16 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 16 राज्यों की 117 सीटों और ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों पर मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम पाँच बजे थम गया।

22/04/2019

कमलनाथ के इस्तीफे पर बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया, जनता की हुई जीत, सत्यमेव जयते

मध्य प्रदेश में कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। इस पर कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह जनता की जीत है।

20/03/2020

संविधान के तीनों स्तंभों ने अपनी सीमाओं में रहते हुए देश को रास्ता दिखाया : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन में कहा कि देश में कानून का शासन भारतीय लोकनीति का आधार स्तंभ है और तमाम चुनौतियों के बीच संविधान के तीनों स्तम्भों न्यायपालिका, विधायिका और कार्यपालिका ने अपनी-अपनी सीमाओं में रहते हुए संतुलन बरकरार रखा है और देश को उचित रास्ता दिखाया है।

22/02/2020

ट्रस्ट में जगह नहीं मिलने से नाराज संतों ने बुलाई बैठक, अमित शाह के आश्वासन के बाद स्थगित

अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य मंदिर निर्माण के लिये बने ट्रस्ट में रामजन्मभूमि आंदोलन से जुड़े स्थानीय संत-महात्माओं को जगह नहीं मिलने से नाराज संतों द्वारा बुलाई गई बैठक को गृह मंत्री अमित शाह के आश्वासन के बाद स्थगित कर दिया गया है।

07/02/2020

हनीट्रैप: कॉलेज छात्राएं भेज अफसरों को बनाया जाता था शिकार, बॉलीवुड अभिनेत्रियों के भी नाम

मध्य प्रदेश के हाई प्रोफाइल हनीट्रैप मामले की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, केस में नए-नए और सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं। इस हनीट्रैप के तार नौकरशाहों एवं नामी-गिरामी मंत्रियों तक पहुंचे हैं।

27/09/2019

पाकिस्तान ने रद्द की लाहौर बस सेवा

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस की सेवा रद्द कर दी है। इसके बाद अब उसने भारत और पाक के बीच चलने वाली लाहौर बस सेवा को भी निलंबित कर दिया है।

10/08/2019