Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
भारत

छात्र ने आईआईटी को दिया 1 करोड़ का दान

Thursday, January 09, 2020 10:25 AM
फाइल फोटो

चेन्नई। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (आईआईटी-एम) के एक नामी पूर्व छात्र ने इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग के अंतर्गत रॉबोटिक्स अनुसंधान एवं शिक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए एक करोड़ रुपए का दान दिया है। आईआईटी-एम की ओर से बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रयोगशाला के जरिए रॉबोटिक्स के क्षेत्र में शिक्षण और अनुसंधान की उपलब्धता से छात्रों को सीखने के अनुभव प्रदान करेगी। इससे रॉबोटिक्स शिक्षा में अंतर को पाटने, सीखने को बढ़ावा और इस क्षेत्र में अनुसंधान के बढ़ने की उम्मीद है।

छात्र और शिक्षक लाभान्वित होंगे
इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग के प्रमुख प्रो. टी अशोकन ने कहा कि हमें विश्वास है कि रोबोटिक्स में अनुसंधान और शिक्षण सुविधा लम्बी अवधि में बड़ा असरकारक होगी और छात्र और शिक्षक लाभान्वित होंगे।

कई पीढ़ियों को प्रशिक्षित करने में मदद मिलेगी
आईआईटी-एम के डीन प्रो. महेश पंचागनुला ने कहा कि रोबोटिक्स पर इस प्रयोगशाला के माध्यम से हमारे उच्च तकनीकी कर्मचारियों तथा छात्रों की कई पीढ़ियों को प्रशिक्षित करने में मदद मिलेगी।
 

यह भी पढ़ें:

ममता का पीएम पर हमला, दंगों में मारे गए लोगों के रक्त से सने हैं मोदी

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गंभीरत आरोप लगाया कि वह ऊपर से नीचे तक दंगों में मारे गए लोगों के रक्त से सने हुए हैं।

07/05/2019

JNU फीस बढ़ोतरी विवाद : कैंपस में उपराष्ट्रपति का संबोधन, बाहर छात्रों का विरोध प्रदर्शन

जेएनयू में फीस बढ़ोतरी को लेकर बवाल हो गया। छात्रों ने बढ़ी फीस को लेकर विरोध मार्च शुरू कर दिया, इस दौरान छात्रों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई, जिसके बाद पुलिस ने गिरफ्तारियां भी की।

11/11/2019

मराठा आरक्षण पर अंतरिम रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण पर अंतरिम रोक लगाने से इंकार कर दिया। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और दीपक गुप्ता की खंडपीठ ने कहा कि वह आरक्षण पर रोक का अंतरिम आदेश जारी नहीं करेगी।

05/02/2020

बिहार: भागलपुर में ट्रक और बस की टक्कर में 9 प्रवासी मजदूरों की मौत, कई घायल

बिहार में भागलपुर जिले के खरीक थाना क्षेत्र के अंबो मोड़ के निकट राष्ट्रीय उच्च मार्ग-31 पर मंगलवार को सुबह ट्रक और बस की भिड़ंत में 9 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई, जबकि एक दर्जन लोग घायल हो गए।

19/05/2020

सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने पर सरकार प्राथमिकता से विचार करे : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने देश में सोशल मीडिया का दुरुपयोग बेहद खतरनाक करार देते हुए कहा कि सरकार इस मुद्दे पर प्राथमिकता के आधार पर विचार करे। कोर्ट ने कहा कि सोशल मीडिया के दुरुपयोग रोकने के लिए सख्त दिशा निर्देश तय होने चाहिए।

24/09/2019

चंद्रयान -2 होगा लांच

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की चंद्रमा पर भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण के 20 घंटों की उलटी गिनती शुरू होगी।

13/07/2019

चंद्रबाबू नायडू को बड़ा झटका, टीडीपी के चार राज्यसभा सांसद भाजपा में शामिल

ये सभी भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए।

20/06/2019