Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
भारत

कोरोना रोकने के कड़े कदम: अब दफ्तरों में भी लगेगी वैक्सीन, केंद्र ने राज्यों से 11 अप्रैल तक तैयार रहने को कहा

Thursday, April 08, 2021 09:10 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के बाद भी कुछ लोगों के वायरस के शिकार होने की खबरें आने पर मोदी सरकार सतर्क हो गई है। ऐसे लोगों का पता लगाने के लिए मोदी सरकार ने नया कदम उठाया है। अब कोविड-19 के सैंपल टेस्ट में फॉर्म में नया कॉलम मिलेगा, जिसमें आपको वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां देनी होंगी। साथ ही वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए मोदी सरकार ने कार्यस्थलों पर भी टीका लगाने की सुविधा देने जा रही है। राज्यों सरकारों को 11 अप्रैल तक तैयार रहने को कहा गया है।  

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार हो रहे इजाफे के चलते केंद्र सरकार ने कार्यस्थलों पर कोरोना वैक्सीनेशन को मंजूरी देने का फैसला किया है। किसी भी कार्यस्थल पर 100 पात्र लाभार्थी होने की स्थिति में वहीं कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा। स्वास्थ्य सचिव ने इस संबंध में राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों की पर्याप्त संख्या अर्थव्यवस्था के संगठित क्षेत्र में है और यह सरकारी,निजी कार्यालयों या विनिर्माण और सर्विस सेक्टर में सेवाएं दे रहे हैं। पत्र के अनुसार टीकाकरण कार्यक्रम को अधिक व्यावहारिक बनाने के लिए कोविड-19 टीकाकरण सत्र कार्यस्थलों (सरकार और निजी दोनों) में भी आयोजित किए जा सकते हैं।

टास्क फोर्स करेगी कार्यस्थलों की पहचान
जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता वाली डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स और म्यूनिसिपल कमिश्नर की अध्यक्षता वाली अर्बन टास्क फोर्स कर्मचारियों की संख्या और पात्रता के आधार पर ऐसे सरकारी और निजी कार्यस्थलों की पहचान करेगी। वहीं कार्यस्थल प्रबंधन अपने स्टाफ के किसी वरिष्ठ कर्मचारी को नोडल अधिकारी के तौर पर नियुक्त करेंगे, जो कि जिला स्वास्थ प्रशासन और प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। नोडल अफसर वर्क प्लेस पर होने वाले वैक्सीनेशन के लिए सभी सुविधाएं मसलन लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन, फिजिकल और आईटी की बुनियादी सुविधाएं आदि मुहैया कराएंगे।  

सैंपल टेस्ट के फार्म में नया कॉलम जोड़ा
सरकार ने टीका लेने के बाद संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा जुटाने के लिए सैंपल टेस्ट के फार्म में नया कॉलम जोड़ा है। इस सैंपल रेफरेंस फॉर्म में व्यक्ति को बताना होगा कि उन्हें टीका लगा है या नहीं, अगर टीका लगा है, तो उन्हें वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां देनी होंगी, इनमें वैक्सीन का नाम, कोविशील्ड या कोवैक्सीन, तारीख जैसी जानकारी साझा करनी होगी। यह भी जानकारी देनी होगी कि पहली डोज कब और दूसरी अगर लगवाई है तो कब लगवाई है।

यह भी पढ़ें:

एसपीजी संशोधन बिल लोकसभा में पारित, कांग्रेस ने किया वॉकआउट

लोकसभा ने बुधवार को विशेष सुरक्षा समूह कानून यानी एसपीजी बिल में संशोधन को मंजूरी प्रदान कर दी। अब सिर्फ प्रधानमंत्री को एसपीजी की सुरक्षा मिलेगी। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री को सिर्फ पांच साल तक एसपीजी की सुरक्षा मिलेगी।

28/11/2019

राहुल गांधी ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर व्यक्त की चिंता, सरकार से किया सवाल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस सप्ताह यह आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंच जाएगा।

14/07/2020

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बढ़ा प्रतिबंध

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध 15 जुलाई तक बढ़ा दिया है।

27/06/2020

जम्मू-कश्मीरः कुपवाड़ा में जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी का सहयोगी गिरफ्तार, ग्रेनेड और नकदी बरामद

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में पुलिस ने सोमवार को जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) आतंकवादी के सहयोगी को ग्रेनेड और नकदी के साथ गिरफ्तार कर लिया। इसका मकसद इस नकदी से हथियार खरीदना था।

30/11/2020

बिहार विधानसभा चुनावः BJP ने मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी को अपने कोटे से दी 11 सीटें

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए की ओर से सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया गया है। महागठबंधन का साथ छोड़कर एनडीए में शामिल हुई मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को भारतीय जनता पार्टी ने अपने कोटे से 11 सीटें दी है।

07/10/2020

बरेली में कृष्ण लीला शॉपिंग कॉम्पलेक्स में लगी आग, करोड़ों का नुकसान

उत्तर प्रदेश के बरेली में गुरुवार को प्रेमनगर क्षेत्र स्थित कृष्ण लीला शॉपिंग कॉम्पलेक्स में भीषण आग लग जाने से करोड़ों रुपयों का सामान जलकर राख हो गया। दमकल की गाड़ियों ने करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

28/05/2020

मायावती फिर चुनी गयीं बसपा अध्यक्ष

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की केन्द्रीय कार्यकारिणी और पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से एक बार फिर मायावती को अध्यक्ष चुन लिया है।

28/08/2019