Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
भारत

मानवाधिकारों को मजबूत करना सामूहिक जिम्मेदारी : कोविंद

Tuesday, December 10, 2019 19:05 PM
रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को कहा कि मानवाधिकारों को जमीनी स्तर पर मजबूत करना समूचे समाज की सामूहिक जिम्मेदारी है। कोविंद ने यहां राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के मौके पर आयोजित एक समारोह में कहा कि मानवाधिकार आयोग ने इस क्रम में नागरिक समाज के साथ हाथ मिलाकर जागरुकता फैलाने का बेहतर कार्य किया है। उन्होंने संविधान सभा की सदस्य हंसाबेन मेहता के मानवाधिकारों और समानता के लिए किये गये कार्यों को रेखांकित करते हुए कहा कि हमें स्वयं से पूछना चाहिए कि एक समाज के रूप में हम समानता के अधिकार के उनके दृष्टिकोण और महिलाओं की समान गरिमा के लिए क्या कर सके हैं। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से हाल के दिनों में हुई कई घटनाओं ने हमें पुन: सोचने पर मजबूर किया है। महिलाओं के प्रति गंभीर अपराध देश के अनेक क्षेत्रों में हाल में ही घटित हुए हैं। ये एक स्थान या एक देश तक सीमित नहीं हैं।

दुनिया के अनेक स्थानों पर कमजोर लोगों के मानवाधिकारों का हनन होता रहता है। ऐसी स्थिति में पूरी दुनिया में मानवाधिकारों के लिए यह आदर्श होगा कि हम विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर आत्मावलोकन करें। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मानवाधिकारों को लेकर जारी घोषणापत्र को उसी के अनुरूप क्रियान्वित करने की आवश्यकता है। राष्ट्रपति ने कहा कि मामूली अपराधों के लिए बच्चे, बंधुआ मजदूर और अन्य लोग जो जेलों में बंद हैं, हमें उनके बारे में सोचना है। क्या पता उन्होंने ये अपराध नहीं भी किये हों, हमें उनकी तकलीफों के बारे में भी सोचना है। सौहार्दपूर्ण समाज के निर्माण के लिए ये ऐसे मसले हैं, जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि आत्मावलोकन बहुत जरूरी है, लेकिन मुद्दे के दूसरे पहलू कर्तव्यों की ओर भी बराबर ध्यान देना होगा। महात्मा गांधी ने कहा था कि अधिकार और कर्तव्य एक सिक्के के दो पहलू हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ हिंसा की घटनाओं को लेकर हमारी विफलता हमारे कर्तव्यों के प्रति उदासीनता का परिणाम भी होती है। हमारे राष्ट्रीय संवाद में मानवाधिकारों पर सभी सवालों का बेहतर तरीके से उल्लेख किया गया है। इन पर सोचने से हमारे मूल कर्तव्यों पर विचार करने के लिए ज्यादा मौके मिल सकते हैं। इससे पहले राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एच एल दत्तू ने शार्ट फिल्म प्रतियोगिता 2019 की फिल्म की सीडी जारी की और उसकी पहली प्रति कोविंद को भेंट की। उन्होंने आयोग के पिछले वर्ष के कार्यों और भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की।

 

यह भी पढ़ें:

पेट्रोल-डीजल की घटती कीमतों का लाभ आम जनता को दें सरकार: कांग्रेस

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने केन्द्र सरकार से मांग की है कि दुनिया के बाजार में पेट्रोल-डीजल की घटती कीमतों का लाभ देश की आम जनता को दिया जाना चाहिए। पार्टी का कहना है कि पेट्रोल उत्पादों की कीमतें आज बहुत नीचे चली गई हैं। ऐसे में इसका लाभ आम जनता को मिलना चाहिए। लेकिन केन्द्र सरकार ने इस बारे में अभी तक कोई पहल नहीं की है।

06/04/2020

साक्षी महाराज के विवादित बोल, ममता को बताया राक्षस हिरण्यकश्यप की वंशज

उत्तरप्रदेश के उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेकर एक विवादित बयान दिया है।

03/06/2019

पिछड़ा होने की वजह से कांग्रेस ने गालियां देने में कोई कमी नहीं रखी: मोदी

पीएम नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के माढा में महाराष्ट्र, गुजरात और अन्य कुछ राज्यों में आए तूफान से लोगों की मृत्यु होने पर संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और उसके साथी कहते हैं कि समाज में जो भी मोदी हैं वो सब चोर हैं।

17/04/2019

भारत-चीन सीमा विवाद: ट्रंप के दावे पर भारत की प्रतिक्रिया, दोनों की 2 महीने से नहीं हुई बात

भारत ने स्पष्ट किया कि भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है तथा इस मुद्दे को लेकर भारत सीधे चीन के राजनयिक एवं अन्य स्थापित प्रणालियों के माध्यम से लगातार संपर्क में है।

29/05/2020

कांग्रेस ने छोटी बचतों पर ब्याज दर कम करने का किया विरोध

प्रमुख विपक्षी कांग्रेस ने केन्द्र सरकार द्वारा बैंकों में जमा छोटी धनराशि पर ब्याज की दरें कम करने विरोध जताया है। पार्टी का कहना है कि इस फैसले से देश का मध्यमवर्ग, किसान, पैंशनर, वृद्ध, महिलाएं प्रभावित होंगी। जबकि वह सरकार से राहत की उम्मीद कर रहे थे।

02/04/2020

महाराष्ट्र: छु्ट्टी पर भेजे गए गृह विभाग के विशेष सचिव, वाधवान परिवार को दी थी महाबलेश्वर जाने की इजाजत

महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन के नियमों की धज्जियां उड़ाने के मामले में बड़ी कार्रवाई की है। सीएम उद्धव ठाकरे ने वाधवा परिवार को महाबलेश्वर जाने की इजाजत देने को लेकर गृह विभाग के विशेष सचिव और एडिशनल डीजीपी अमिताभ गुप्ता को तत्काल प्रभाव से अनिवार्य अवकाश पर भेज दिया है।

10/04/2020

#ExilPoll2019: यूपी में भाजपा को कुछ सीटों का नुकसान, बंगाल में ममता को बड़ा झटका

उत्तर प्रदेश में भाजपा और अपना दल ने पिछली बार 80 में से 73 सीटें जीती थीं। इस बार एग्जिट पोल्स में उसे न्यूनतम 22 और अधिकतम 68 सीटें दी गई हैं।

20/05/2019