Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
भारत

मानवाधिकारों को मजबूत करना सामूहिक जिम्मेदारी : कोविंद

Tuesday, December 10, 2019 19:05 PM
रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को कहा कि मानवाधिकारों को जमीनी स्तर पर मजबूत करना समूचे समाज की सामूहिक जिम्मेदारी है। कोविंद ने यहां राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के मौके पर आयोजित एक समारोह में कहा कि मानवाधिकार आयोग ने इस क्रम में नागरिक समाज के साथ हाथ मिलाकर जागरुकता फैलाने का बेहतर कार्य किया है। उन्होंने संविधान सभा की सदस्य हंसाबेन मेहता के मानवाधिकारों और समानता के लिए किये गये कार्यों को रेखांकित करते हुए कहा कि हमें स्वयं से पूछना चाहिए कि एक समाज के रूप में हम समानता के अधिकार के उनके दृष्टिकोण और महिलाओं की समान गरिमा के लिए क्या कर सके हैं। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से हाल के दिनों में हुई कई घटनाओं ने हमें पुन: सोचने पर मजबूर किया है। महिलाओं के प्रति गंभीर अपराध देश के अनेक क्षेत्रों में हाल में ही घटित हुए हैं। ये एक स्थान या एक देश तक सीमित नहीं हैं।

दुनिया के अनेक स्थानों पर कमजोर लोगों के मानवाधिकारों का हनन होता रहता है। ऐसी स्थिति में पूरी दुनिया में मानवाधिकारों के लिए यह आदर्श होगा कि हम विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर आत्मावलोकन करें। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मानवाधिकारों को लेकर जारी घोषणापत्र को उसी के अनुरूप क्रियान्वित करने की आवश्यकता है। राष्ट्रपति ने कहा कि मामूली अपराधों के लिए बच्चे, बंधुआ मजदूर और अन्य लोग जो जेलों में बंद हैं, हमें उनके बारे में सोचना है। क्या पता उन्होंने ये अपराध नहीं भी किये हों, हमें उनकी तकलीफों के बारे में भी सोचना है। सौहार्दपूर्ण समाज के निर्माण के लिए ये ऐसे मसले हैं, जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि आत्मावलोकन बहुत जरूरी है, लेकिन मुद्दे के दूसरे पहलू कर्तव्यों की ओर भी बराबर ध्यान देना होगा। महात्मा गांधी ने कहा था कि अधिकार और कर्तव्य एक सिक्के के दो पहलू हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ हिंसा की घटनाओं को लेकर हमारी विफलता हमारे कर्तव्यों के प्रति उदासीनता का परिणाम भी होती है। हमारे राष्ट्रीय संवाद में मानवाधिकारों पर सभी सवालों का बेहतर तरीके से उल्लेख किया गया है। इन पर सोचने से हमारे मूल कर्तव्यों पर विचार करने के लिए ज्यादा मौके मिल सकते हैं। इससे पहले राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एच एल दत्तू ने शार्ट फिल्म प्रतियोगिता 2019 की फिल्म की सीडी जारी की और उसकी पहली प्रति कोविंद को भेंट की। उन्होंने आयोग के पिछले वर्ष के कार्यों और भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की।

 

यह भी पढ़ें:

करतारपुर जाने वाले पहले जत्थे में शामिल होंगे मनमोहन सिंह, स्वीकारा कैप्टन अमरिंदर का न्योता

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 9 नवंबर को करतारपुर साहिब जाने वाले पहले सिख जत्थे में शामिल होंगे और पाकिस्तान के करतारपुर गुरुद्वारा जाएंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मनमोहन सिंह को इस जत्थे में शामिल होने का न्योता दिया था, जिसे पूर्व प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है।

03/10/2019

संसद भवन में कांग्रेस का प्रदर्शन

कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने कर्नाटक तथा गोवा के मुद्दों पर संसद भवन परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ती के समक्ष प्रदर्शन किया एवं भारतीय जनता पार्टी पर लोकतंत्र की हत्या का आरोप लगाया।

11/07/2019

केरल और मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, 25 लापता

केरल के कई हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण अब तक 17 लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य लापता हो गये।

09/08/2019

भारत को अमेरिका ने दिया बड़ा झटका, 5 जून को खत्म हो जाएगा जीएसपी का दर्जा

केन्द सरकार को अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को मिलने वाले जीएसपी दर्जे को खत्म करने के फैसला किया है।

01/06/2019

अभिनेत्री से सांसद बनीं नुसरत जहां ने कपड़ा कारोबारी से की शादी

अभिनेत्री से राजनीति में उतरकर सांसद बनी टॉलीवुड अदाकारा नुसरत जहां ने कोलकाता के मशहूर कपड़ा कारोबारी निखिल जैन से विवाह रचा लिया।

20/06/2019

वडोदरा के कुछ हिस्सो से पानी उतरा, बचाव कार्य अब भी जारी

गुजरात के वडोदरा शहर तथा आसपास मे हुई भारी वर्षा के कारण आयी बाढ़ की स्थिति में कुछ सुधार दिख रहा है और शहर के कुछ इलाकों से पानी उतर गया।

02/08/2019

साढ़े तीन साल में शुरू हो जाएगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे: नितिन गडकरी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने कल ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की प्रगति की समीक्षा की है और साढ़े तीन साल में इस पर यातायात शुरू हो जायेगा।

27/06/2019