Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
भारत

अनलॉक-1: कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शुरू होगी सार्वजनिक बसें, राज्य सरकार की नई गाइडलाइन

Sunday, May 31, 2020 18:05 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। केंद्र सरकार ने शनिवार को 1 जून से अनलॉक-1 को लेकर गाइडलाइंस जारी करने के बाद अब प्रदेश सरकार ने भी गाइडलाइन जारी कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों के साथ नई गाइडलाइन पर लंबी चर्चा कर मुहर लगाई। राजस्थान सरकार की ओर से एसीएस होम राजीव स्वरूप ने की गाइडलाइंस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी। जिला प्रशासन बफर जोन में नियम तय करेगा। प्रदेश में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सब जगह सार्वजनिक बस सेवा शुरू की जाएगी। सभी बसें अपने तय रूट पर चलेंगी। गाइडलाइन के मुताबिक फिलहाल सिटी बसों का संचालन नहीं होगा। 

राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। स्कूल, कॉलेज, कॉचिंग संस्थान, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, बार और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। इसके अलावा सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम या अन्य सभाएं एवं बड़े सामूहिक आयोजन नहीं हो सकेंगे। सभी धार्मिक और पूजा के स्थल जनता के लिए बंद रहेंगे। सार्वजनिक स्थल पर शराब, पान और तम्बाकू का सेवन वर्जित रहेगा। सार्वजनिक स्थानों, कार्य स्थलों एवं सामाजिक परिवहन में चेहरे पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सार्वजनिक और कार्य स्थलों पर थूकना निषिद्ध रहेगा। सोशल डिस्टेंसिंग (2 गज की दूरी) की पालना करनी होगी।

गाइडलाइन के मुताबिक 65 वर्ष एवं उससे ऊपर की आयु के व्यक्ति, पुराने रोगों से पीड़ित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और बच्चों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है। केवल आवश्यक एवं स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए ही बाहर जाएं। घर से बाहर जाने पर सुरक्षा सावधानियों की पालना जरूर करें। दुकानदार द्वारा किसी भी ग्राहक को जिसने मास्क नहीं पहन रखा है बिक्री नहीं की जाएगी। सामाजिक दूरी की पालना के साथ ही एक समय में छोटी दुकानों में 2 और बड़ी दुकानों में 5 व्यक्ति से अधिक की अनुमति नहीं रहेगी। अन्य व्यक्ति सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए दुकान के बाहर अपनी बारी का इंतजार करेंगे।

गाइडलाइंस के मुताबिक विवाह समारोह के आयोजन की उपखंड मजिस्ट्रेट (एसडीएम) को पूर्व सूचना देनी होगी। समारोह में सोशल डिस्टेंस की पालना सुनिश्चित की जाएगी। विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या 50 से ज्यादा नहीं होगी। इसी तरह अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते है। सरकारी कार्यालय पूरे क्षमता के साथ खुलेंगे। निजी कार्यालय भी अपनी पूरी क्षमता के साथ संचालित हो सकेंगे। जहां तक संभव हो वर्क फ्रोम होम को प्रोत्साहित किया जाए। राज्य के अंदर और राज्य के बाहर आवागमन के लिए कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। ऐसे आवागमन के लिए किसी पास की जरूरत नहीं होगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मायावती की मांग: पेगासस जासूसी कांड मामले में सुप्रीम कोर्ट लें संज्ञान, खुद की निगरानी में कराए जांच

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कथित पेगासस जासूसी मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की है। मायावती ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट बहुचर्चित पेगासस मामले में खुद ही संज्ञान लेकर इसकी जांच अपनी निगरानी में कराए ताकि इसको लेकर सच्चाई जनता के सामने आ सके।

29/07/2021

स्त्री-पुरुष असमानता में भारत 112वें पायदान पर, पिछले साल के मुकाबले चार स्थान नीचे फिसला

महिलाओं की स्वास्थ्य, सर्वाइवल और आर्थिक भागीदारी क्षेत्र में भारत की स्थिति बेहद खराब हो गई है। पिछले साल के मुकाबले 4 पायदान फिसलकर 112वें स्थान पर पहुंच गया है। यह जानकारी स्त्री-पुरुष असमानता पर तैयार रिपोर्ट में सामने आई है।

17/12/2019

कोरोना वायरस के चलते भारतीय रेलवे ने रद्द की कुल 168 ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

रेलवे ने कोरोना वायरस के खतरे और यात्रियों की कम संख्या के कारण गुरुवार को 84 और ट्रेनों को रद्द कर दिया, जो 20 से 31 मार्च के बीच नहीं चलेंगी। अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही रद्द ट्रेनों की कुल संख्या 168 पर पहुंच गई है।

19/03/2020

उत्तर भारतीय भी जबरन थोपी गई हिन्दी स्वीकार नहीं करेंगे : रजनीकांत

तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत ने बुधवार को कहा कि देश के विकास के लिए एक सामान्य भाषा की आवश्यकता है, लेकिन दुर्भाग्य से भारत जैसे विशाल देश में यह संभव नहीं है।

18/09/2019

मानसून हुआ सक्रिय, उत्तर भारत में एक हफ्ते में दे सकता है दस्तक

बिहार और पूर्वी यूपी में एक सप्ताह में मानसून पहुंचेगा। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून सक्रिय हो गया है और उत्तर भारतीय राज्यों में पहुंचने में हफ्ते भर का समय लग सकता है।

22/06/2019

जम्मू कश्मीर को लेकर हमारे विकास के कदम को दुनियाभर में मिल रहा समर्थन: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में पनडुब्बी खंडेरी नौसेना के बेड़े में शामिल हो गई है। पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी के बेड़े में शामिल होने से नौसेना को बड़ी ताकत मिली है।

28/09/2019

ट्रक का कटा साढ़े 6 लाख का चालान, नए नहीं पुराने नियमों के तहत लगा जुर्माना

देश में नया व्हीकल एक्ट आने के बाद चालान के प्रतिदिन नए मामले सामने आ रहे हैं। इस बार सुर्खियों में एक ट्रक का चालान है। इसे अब तक का सबसे बड़ा चालान कह सकते हैं, हालांकि यह चालान नए नियमों के तहत नहीं काटा गया है।

15/09/2019