Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खुले, जानें दर्शन करने का समय

Wednesday, August 26, 2020 15:05 PM
भक्तों के लिए खुले पद्मनाभस्वामी मंदिर के कपाट।

तिरुवनंतपुरम। वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से देशभर में लगे लॉकडाउन के दौरान बंद किए गए विश्व प्रसिद्ध श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के कपाट बुधवार को भक्तों के लिए खोल दिए गए। भक्तों को सुबह आठ बजे से 11 बजे और शाम को पांच बजे से शाम को दीप आराधना तक मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी। श्री पद्मनाभस्वामी भगवान विष्णु का प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है। भारत के प्रमुख वैष्णव मंदिरों में शामिल यह ऐतिहासिक मंदिर तिरुवनंतपुरम के अनेक पर्यटन स्थलों में से एक है। मंदिर की संरचना में सुधार कार्य किए गए जाते रहे हैं। उदाहरणार्थ 1733 ईस्वी में इस मंदिर का पुनर्निर्माण त्रावणकोर के महाराजा मार्तंड वर्मा ने करवाया था। श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के साथ एक पौराणिक कथा जुड़ी है। मान्यता है कि सबसे पहले इस स्थान से विष्णु भगवान की प्रतिमा प्राप्त हुई थी, जिसके बाद उसी स्थान पर इस मंदिर का निर्माण किया गया है।

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में वित्तीय गड़बड़ी को लेकर प्रबंधन और प्रशासन का विवाद 9 सालों तक कोर्ट में चला। केरल हाईकोर्ट के फैसले को त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी और जुलाई में शीर्ष न्यायालय ने मंदिर प्रबंधन में त्रावणकोर के पूर्व राजपरिवार के अधिकार को मान्यता दे दी। शीर्ष कोर्ट ने देश में सबसे अधिक खजाने वाले मंदिरों में शामिल श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के प्रबंधन में त्रावणकोर के पूर्व राजपरिवार के अधिकार को मान्यता देते हुए मंदिर के तहखाने (वॉल्ट बी) को खोला जाए या नहीं इसका फैसला प्रशासनिक एवं परामर्शदाता समिति पर छोड़ दिया था। मंदिर का तहखाना (वॉल्ट बी) किसी अनिष्ट के डर की वजह से बंद है। मंदिर के पास करीब 2 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है।

यह भी पढ़ें:

बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल 5 पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल, अभिनंदन को वीर चक्र

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

14/08/2019

मुंबई के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश, स्कूलों को बंद रखने के आदेश

मुंबई के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है, इससे शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया है। बारिश के कारण लोकल ट्रेनें भी प्रभावित हो रही हैं।

04/09/2019

दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, आचार संहिता लागू

चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।

06/01/2020

जम्मू-कश्मीर: बडगाम में लश्कर-ए-तैयबा के 4 आतंकवादी गिरफ्तार, हथियार और गोला-बारूद बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बडगाम जिले में लश्कर-ए-तैयबा के 4 आतंकवादियों को गिरफ्तार कर उनसे हथियार और गोला बारूद बरामद किए हैं। आतंकियों से एके-47 की 24 गोलियां, पांच डेटोनेटर और अन्य सामग्री भी बरामद की गई है।

02/09/2020

स्वास्थ्य केन्द्रों में लगाएं जाएंगे 551 ऑक्सीजन संयंत्र

अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में मेडिकल ऑक्सजीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री केयर्स फंड से मिलने वाली राशि से देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 551 मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाएं जाएंगे।

25/04/2021

भोपाल रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, 6 यात्री घायल

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक दो और तीन पर निर्मित ओवरब्रिज का एक हिस्सा गिर गया, जिसके चलते मलबे में दबकर 6 यात्री घायल हो गए।

13/02/2020

इजरायली दूतावास विस्फोट मामला, पुलिस के हाथ लगा लेटर, धमाके को बताया ट्रेलर

राजधानी के पॉश इलाके में स्थित इजरायली दूतावास के पास हुए धमाके के मामले में पुलिस को अहम सुराग के तौर पर एक पत्र और सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्धों के बारे में पता चला है। पत्र में विस्फोट को ट्रेलर बताया गया है। इसके अलावा वहां अधजला लाल कपड़ा भी मिला है। जब धमाका हुआ उस समय इस इलाके में 45 हजार मोबाइल फोन एक्टिव थे।

31/01/2021