Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

एसपीजी संशोधन बिल लोकसभा में पारित, कांग्रेस ने किया वॉकआउट

Thursday, November 28, 2019 10:05 AM
लोकसभा में बयान देते हुए गृह मंत्री अमित शाह।

नई दिल्ली। लोकसभा ने बुधवार को विशेष सुरक्षा समूह कानून यानी एसपीजी बिल में संशोधन को मंजूरी प्रदान कर दी। अब सिर्फ प्रधानमंत्री को एसपीजी की सुरक्षा मिलेगी। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री को सिर्फ पांच साल तक एसपीजी की सुरक्षा मिलेगी।

बदले की राजनीति नहीं करती भाजपा
लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि भाजपा बदले की राजनीति नहीं करती, यह भाजपा के संस्कारों में नहीं है, बल्कि कांग्रेस की पहचान है। गांधी परिवार पर हमला करते हुए शाह ने कहा कि अबतक एसपीजी सुरक्षा के नियमों में जो भी बदलाव हुए थे, वे सिर्फ एक परिवार को ध्यान में रखकर हुए। पहली बार पीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बदलाव हो रहा है। एसपीजी प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए है, इसका स्टेटस सिंबल के तौर पर इस्तेमाल नहीं होगा। शाह के बयान से नाराज कांग्रेस ने लोकसभा से वॉकआउट कर लिया।

सुरक्षा हटाई नहीं गई, केवल बदली गई
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 20 साल से सुरक्षा है, लेकिन आजतक उनकी सुरक्षा में कोई फाउल नहीं आया। शाह ने गांधी परिवार की सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी कम नहीं किए गए हैं, बल्कि बढ़ाए गए हैं, सिर्फ गांधी परिवार ही नहीं, बल्कि पूरे देश के एक-एक नागरिक की सुरक्षा की जिम्मेदारी इस देश की सरकार की है। गांधी परिवार की सुरक्षा के साथ समझौते के कांग्रेस के आरोपों पर गृह मंत्री ने कहा कि पहले उनकी सुरक्षा में जितने सुरक्षाकर्मी लगे होते थे, अब भी उतने या उससे ज्यादा ही होंगे। गृह मंत्री ने कहा कि इस प्रकार की बातें देश की जनता के सामने लाई जा रही हैं कि एसपीजी एक्ट को गांधी परिवार की सुरक्षा हटाने के लिए बदला जा रहा है, ये वास्तविकता नहीं है, ऐसी भी बात देश के सामने लाई गई कि गांधी परिवार की सरकार को चिंता नहीं है, मैं बताना चाहता हूं कि सुरक्षा हटाई नहीं गई है, बल्कि सुरक्षा बदली गई है।

कौन सा राज छिपाता है गांधी परिवार
गृह मंत्री अमित शाह ने एसपीजी को बिना बताए ही गांधी परिवार द्वारा विदेशी दौरों पर जाने को लेकर सवाल किया कि आखिर कौन से राज हैं, जिन्हें छिपाया गया। उन्होंने कहा कि गांधी परिवार के सदस्यों ने एसपीजी को सूचना दिए बगैर ही कई बार यात्राएं कीं। करीब 600 बार ऐसा हुआ। 2015 के बाद राहुल गांधी ने एसपीजी को बताए बिना भारत के अंदर 1892 बार और विदेशों में बिना एसपीजी को बताए करीब 245 बार यात्राएं की हैं। कौन से राज छिपाए गए? राजनाथ की तरफ देखिए, कई सालों से सुरक्षाकर्मी जब वह टॉइलट जाते हैं, तो वहां तक उन्हें ड्रॉप करते हैं, लेकिन उन्होंने कभी कुछ नहीं कहा।

...तब कोई कुछ नहीं बोला
अमित शाह ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि पूर्व पीएम चन्द्रशेखर की सुरक्षा ले ली गई, कोई कांग्रेस कार्यकर्ता कुछ नहीं बोला। नरसिम्हा राव की सुरक्षा चली गई, किसी ने चिंता नहीं दिखाई, आईके गुजराल की सुरक्षा हत्या की धमकी के बाद ली गई। उन्होंने कहा कि चिंता किसकी है, वीआईपी की है, देश के नेतृत्व की है या एक परिवार की है, इसकी स्पष्टता होनी चाहिए।

राहुल ने किया 2137 बार सुरक्षा नियमों का उल्लंघन
अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी 2015 के बाद से अब तक 1892 बार दिल्ली में और 245 बार दिल्ली के बाहर एसपीजी सुरक्षा कवर के बाहर गए। सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के लिए कहा कि मैं इन तीनों महानुभावों से अपील करता हूं कि सीआरपीएफ की सुरक्षा अपने साथ में जरूर रखें।

यह भी पढ़ें:

यस बैंक पर अस्थाई पाबंदी

सरकार ने निजी क्षेत्र के यस बैंक पर 30 दिन की अस्थाई रोक लगाते हुए इस दौरान खाताधारकों के लिए निकासी की सीमा 50 हजार रुपए तय कर दी है।

06/03/2020

प्रवासी श्रमिकों को वापस लाने के लिए लागू की जाए कारगर व्यवस्था: मायावती

बसपा अध्यक्ष मायावती ने प्रवासी श्रमिकों के बिलखते परिवारों की भूख, बदहाली तथा रास्ते में हो रही मृत्यु के दृश्य को हृदय विदारक और दु:खद बताते हुए कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों को उनकी वापसी के लिए कारगर व्यवस्था लागू करनी चाहिए।

15/05/2020

देश में 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान, शाम 4.30 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग पांच प्रदेशों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा करेगा। पश्चिम बंगाल, केरल, असल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की जाएगी।

26/02/2021

पश्चिम बंगाल में 'अम्फान' ने मचाई भीषण तबाही, कोलकाता एयरपोर्ट का रनवे पानी में डूबा

पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' की चपेट में आकर और 8 लोगों की मौत के साथ प्राकृतिक आपदा के शिकार लोगों की संख्या 20 हो गई है। सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को कोलकाता में 5 और अन्य जिलों में 3 लोगों के मरने की रिपोर्ट मिली है।

21/05/2020

संसद का बजट सत्र आज से, राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगे कांग्रेस समेत प्रमुख विपक्षी दल

किसान आंदोलन को लेकर चल रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आज राष्ट्रपति अभिभाषण के साथ शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के खूब हंगामेदार होने की संभावना है। लोकसभा सचिवालय के अनुसार बजट सत्र 29 जनवरी से 8 अप्रैल तक चलेगा जिसमें 33 दिन कार्यवाही चलेगी।

28/01/2021

मुस्लिमों ने जिला प्रशासन को दिया 6 लाख का चेक

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध प्रदर्शन के दौरान भडकी हिंसा में सरकारी संपत्ति को हुये नुकसान के एवज में जिला प्रशासन को छह लाख 27 हजार रूपये का चेक दिया।

28/12/2019

पश्चिम बंगाल: TMC प्रमुख ममता बनर्जी तीसरी बार बनीं मुख्यमंत्री, बंगाली में ली पद एवं गोपनीयता की शपथ

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बुधवार को तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में ममता बनर्जी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान ममता ने बंगाली में शपथ ली।

05/05/2021