Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
भारत

ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर सोनिया गांधी ने PM मोदी को लिखा खत, कहा- बढ़े दाम वापस लेकर जनता को दें राहत

Monday, February 22, 2021 10:40 AM
सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि यह कीमतें ऐतिहासिक एवं अव्यावहारिक हैं। सोनिया गांधी ने कहा कि जीडीपी गोता खा रही है और ईंधन के दाम बेतरतीब बढ़ रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार अपने आर्थिक ‘कुप्रबंधन’ का ठीकरा पिछली सरकारों पर फोड़ने में लगी है। सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ईंधन के बढ़ते दामों को लेकर खत लिखकर निशाना साधा है। गांधी ने पीएम मोदी से ईंधन के बढ़े दाम वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि इसका लाभ हमारे मध्यम एवं वेतनभोगी वर्ग, किसानों, गरीबों तक पहुंचाएं।

खत में कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी ने लिखा कि मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि इन बढ़ोतरी को वापस लें और हमारे मध्यम और वेतनभोगी वर्ग, हमारे किसानों और गरीबों और हमारे साथी नागरिकों को लाभ प्रदान करें। प्रधानमंत्री जी, आशा है आप सकुशल होंगे, मैं यह पत्र आपको आसमान छूती तेल व रसोई गैस की कीमतों से हर नागरिक के लिए उत्पन्न गहन पीड़ा एवं संकट से अवगत कराने के लिए लिख रही हूं। एक तरफ, भारत में रोजगार खत्म हो रहा है, कर्मचारियों का वेतन घटाया जा रहा है और घरेलू आय निरंतर कम हो रही है वहीं दूसरी तरफ, मध्यम वर्ग एवं समाज के आखिरी हाशिए पर रहने वाले लोग रोजी-रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

मोदी सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी
सोनिया गांधी ने कहा कि खेद इस बात का है कि संकट के इस समय में भी भारत सरकार लोगों के कष्ट व पीड़ा दूर करने की बजाय उनकी तकलीफ बढ़ाकर मुनाफाखोरी कर रही है, ईंधन के दाम इस समय ऐतिहासिक रूप से अधिकतम ऊंचाई पर हैं, जो पूरी तरह अव्यवहारिक हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा कि देश के तमाम नागरिक इस बात से परेशान हैं कि यह वृद्धि ऐसे समय पर की जा रही है, जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें मध्यम स्तर पर ही हैं, सही बात तो यह है कि कच्चे तेल की ये कीमतें यूपीए सरकार के कार्यकाल से लगभग आधी हैं, इसलिए पिछले 12 दिन में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में की गई वृद्धि, विशुद्ध रूप से दुस्साहसिक मुनाफाखोरी का उदाहरण है।  

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को 820 फीसदी और पेट्रोल को 258 फीसदी बढ़ाकर पिछले 6.5 साल में 21 लाख करोड़ रुपए से अधिक की कर वसूली की है। ईंधन के दामों पर करों के रूप में की गई इस मुनाफाखोरी का देश के लोगों को कोई लाभ नहीं मिला। सोनिया गांधी ने लिखा कि यह आपकी सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन से निपटने के लिए जबरन वसूली के समान है। विपक्ष का मुख्य दल होने के नाते मेरा आपसे आग्रह है कि आप पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी आंशिक रूप से कम करके राजधर्म को निभाते हुए इनकी कीमतें कम करें। सोनिया ने कहा कि सरकारों का चुनाव लोगों का बोझ कम करने के लिए किया जाता है, न कि उनके हितों पर कुठाराघात करने के लिए, मैं आपसे आग्रह करती हूं कि आप ईंधन की कीमतों में तत्काल कमी करके कच्चे तेल की कम कीमतों का लाभ मध्यम श्रेणी, वेतनभोगी तबके, किसानों, गरीबों और आम आदमी को दें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सीताराम येचुरी को हवाईअड्डे पर हिरासत में लिया

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी को श्रीनगर हवाईअड्डे पर हिरासत में लिया गया। वह अपने सहयोगियों से मिलने श्रीनगर गए थे।

09/08/2019

एलोपैथी टिप्पणी मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंचे रामदेव, दंडात्मक कार्रवाई पर रोक लगाने की मांग

एलोपैथी को लेकर की गयी अपनी विवादित टिप्पणी के कारण देश के विभिन्न प्रदेश में दर्ज प्राथमिकी को दिल्ली स्थानांतरित किये जाने को लेकर स्वामी रामदेव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

23/06/2021

पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाए पाकिस्तान ने अब समझौता एक्सप्रेस रोक दी है। ये जानकारी पाकिस्तान मीडिया के हवाले से आ रही है।

08/08/2019

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटाई, अब मिलेगा Z प्लस कवर

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) सुरक्षा हटा दी गई है। हालांकि मनमोहन सिंह को जेड प्लस सुरक्षा जारी रहेगी। गृह मंत्रालय के अनुसार सभी सुरक्षा एजेंसियों के नियमित मूल्यांकन के बाद यह निर्णय लिया गया है।

26/08/2019

चुनाव आयोग ने मोदी को दी क्लीन चिट

चुनाव आयोग ने पीएम नरेंद्र मोदी को सेना के नाम पर वोट मांगने के आरोपों पर क्लीन चिट दे दी है। आयोग ने कहा है कि पीएम मोदी ने आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया।

01/05/2019

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, 3 आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में शुक्रवार को सुरक्षा बलों की घेराबंदी तथा तलाश अभियान के दौरान मुठभेड़ में 3 आतंकवादी मारे गए। फिलहाल मारे गए आतंकियों की पहचान नहीं हो पाई है। अंतिम सूचना मिलने तक मुठभेड़ जारी थी। कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए इलाके में अतिरिक्त सुरक्षा बलों तथा पुलिकर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

17/07/2020

SC छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 59 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी, 4 करोड़ स्टूडेंट को मिलेगा लाभ

सरकार ने अनुसूचित जाति (एससी) के छात्रों को अगले 5 साल में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 59 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दी है, जिससे तकरीबन 4 करोड़ छात्रों को लाभ होगा और उनके जीवन में बदलाव आएगा। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

23/12/2020