Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

कोरोना संकट में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने का सरकार का फैसला हैरान करने वाला: सोनिया

Tuesday, June 16, 2020 13:00 PM
सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में रिकॉर्ड गिरावट तथा कोविड-19 महामारी के कहर के बीच पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने का सरकार का फैसला हैरान करने वाला है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जनहित में इस निर्णय को तुरंत वापस लेना चाहिए। सोनिया गांधी ने मंगलवार को पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा कि उनकी समझ में यह बात नहीं आ रही है कि जब विश्व बाजार में कच्चे तेल के दाम में रिकॉर्ड कमी आई है, जबकि पिछले एक सप्ताह के दौरान तेल की दरों में करीब 9 प्रतिशत की गिरावट आई है। सरकार को इस तेल से बहुत कमाई हो रही है, लेकिन वह इस फायदे को जनता में बांटने की बजाय कोरोना की लड़ाई लड़ रहे लोगों पर अपने फैसले से बेवजह बोझ डाल रही है। 

उन्होंने सरकार के इस फैसले को असंवेदनशील करार दिया और आरोप लगाया कि सरकार ने जनता के हितों को ताक में रखकर अपने फायदे के लिए तेल पर एक्साइज शुल्क बढ़ाया और ऊपर से पेट्रोल तथा डीजल के मूल्य बढ़ाकर लगभग 2,60,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व अर्जित करने का प्रयास कर रही है। उनका कहना था कि सरकार यह कदम ऐसे समय उठा रही है, जब देश की जनता अकल्पनीय मुश्किलों का सामना कर रही है जिसके कारण लोग डरे हुए हैं और उनमें असुरक्षा का भाव पनप रहा है। कांग्रेस नेता ने तेल के दामों में बढ़ोतरी को बेतुका तथा औचित्यहीन बताया और कहा कि सरकार के इस तरह के फैसलों से देश की जनता को बेवजह आर्थिक बोझ झेलना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि संकट के इस दौर में लोगों की पीड़ा को कम करने का प्रयास करना सरकार की जिम्मेदारी है लेकिन वह अपने इस कर्तव्य का पालन करने की बजाय जनता को ज्यादा मुश्किल में डाल रही है।

सोनिया गांधी ने वर्तमान परिवेश में तेल के दाम बढाने को अवंसेदनशील निर्णय बताया और कहा कि यह समझ से परे है कि केंद्र सरकार ने मूल्यों में बढ़ोतरी करने का यह निर्णय उस समय क्यों लिया, जब कोविड-19 की आर्थिक मार ने लाखों लोगों की नौकरी तथा आजीविका छीन ली। बड़े एवं छोटे व्यवसायों को तबाह कर दिया, मध्यम वर्ग की आय रोक दी तथा किसान तक खरीफ की फसल बोने के लिए कड़ी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आश्चर्य की बात यह है कि पिछले 6 साल के दौरान मोदी सरकार ने विश्व बाजार में कच्चे तेल के दाम में ऐतिहासिक कमी के बावजूद 12 बार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज शुल्क बढ़ाया। सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज शुल्क में 23.78 रुपए प्रति लीटर एवं डीजल पर 28.37 रुपए प्रति लीटर की अतिरिक्त बढ़ोतरी की है और 6 साल के दौरान पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज शुल्क से लगभग 18,00,000 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है और इस लाभ को देश की जनता के लिए उपयोग में लाया जाना चाहिए।

कांग्रेस अध्यक्ष ने तेल के बढ़े दाम वापस लेने तथा तेल पर की गई कमाई जनता में बांटने की मांग करते हुए मोदी से आग्रह किया कि मैं आपसे आग्रह करती हूं कि पेट्रोल तथा डीजल के मूल्यों में की गई इस बढ़ोतरी को वापस लें और तेल के कम दामों का लाभ देश के नागरिकों को पहुंचाएं। यदि आप चाहते हैं कि देश के नागरिक आत्मनिर्भर बनें, तो फिर उनके पैरों में वित्तीय बेड़ियां डालकर उन्हें आगे बढ़ने से नहीं रोकें। मैं सरकार के संसाधनों का उपयोग सीधे उनके हाथ में पैसा पहुंचाने के लिए करने की मांग करती हूं, जिन्हें इस मुश्किल घड़ी में उसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

यह भी पढ़ें:

गुजरात: कोरोना संक्रमण की एक और लहर की आशंका के बीच अहमदाबाद में पार्क और जू बंद

देश के अनेक इलाकों में कोरोना की एक और लहर की शुरुआत की आशंका के बीच गुजरात के अहमदाबाद में प्रशासन ने सभी सार्वजनिक पार्क और कांकरिया लेकफ्रंट को बंद करने की घोषणा कर दी।

17/03/2021

मोदी से मिले केजरीवाल, लोकसभा चुनाव में जीत की दी बधाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उनको लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी और राजधानी के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार के मिलकर काम करने की जरुरत बताई।

21/06/2019

कोरोना अपडेट: देश में 42533 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अबतक 1373 लोगों की मौत

कोरोना वायरस का कहर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल 42533 मामले आ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस जानलेवा वायरस के कारण अब तक 1373 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में कुल 29453 एक्टिव केस हैं।

04/05/2020

मैसूर यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोहः PM मोदी बोले, नर्सरी से PHD तक शिक्षा क्षेत्र में मौलिक बदलाव लाएगी नई शिक्षा नीति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति शुरुआती शिक्षा से लेकर उच्चतर शिक्षा में बुनियादी बदलाव लाएगी, जिससे 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

19/10/2020

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर बस-ट्रेलर की टक्कर में 14 लोगों की मौत, 31 घायल

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर बस और ट्रेलर के बीच हुई भीषण टक्कर में 14 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि अन्य 31 घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी।

13/02/2020

विश्व कौशल दिवस पर युवाओं से बोले PM मोदी, बदलते माहौल में स्कील में बदलाव करना जरूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नौजवानों का बुधवार को आह्वान किया कि वे ज्ञान के साथ हुनर अथवा कौशल को भी सीखें और कोविड पश्चात के विश्व को भारत की नवान्वेषण (इनोवेशन) की शक्ति का दर्शन कराएं। मोदी ने विश्व कौशल दिवस के अवसर पर कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा एक डिजिटल कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए यह आह्वान किया।

15/07/2020

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की दिल्ली में इलाज के दौरान मौत, दरिंदों ने पेट्रोल डालकर जलाया था

राष्ट्रीय राजधानी के सफदरजंग अस्पताल में उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने शुक्रवार देर रात अंतिम सांस ली।

07/12/2019