Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

कोरोना संकट में सांप्रदायिकता और नफरत के वायरस को फैला रही है BJP: सोनिया गांधी

Thursday, April 23, 2020 19:55 PM
सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सत्ताधारी बीजेपी पर करारा हमला बोला है। गुरुवार को कांग्रेस कार्यसमिति यानी सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि भाजपा कोरोना वायरस महामारी के समय भी सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने और नफरत का वायरस फैलाना जारी रखे हुए है। सोनिया गांधी ने वीसी के जरिए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक की अगुवाई करते हुए भाजपा पर आरोप लगाया कि जब कोरोना वायरस के खिलाफ एकजुट होकर लड़ना चाहिए। उस समय भी भाजपा सांप्रदायिक पूर्वाग्रहों और नफरत के वायरस को फैलाने में लगी हुई है।

सोनिया ने कहा कि देश के सांप्रदायिक सौहार्द को गंभीर नुकसान पहुंचाया जा रहा है, जिससे हर भारतीय को चिंतित होना चाहिए। बैठक में सीडब्ल्यूसी ने प्रस्ताव पारित कर केन्द्र सरकार से मांग की है कि लगातार फैल रही कोरोना महामारी की रोकथाम एवं इलाज का पर्याप्त प्रबंध किए जाएं। समाज के कमजोर तबके की आजीविका के साधनों एवं आवश्यक खाद्य वस्तुओं की उपलब्धता बनाए रखी जानी चाहिए, साथ ही सरकार अब लॉकडाउन के बाद आर्थिक चक्र को फिर से सुचारू रूप से चलाने के बारे में भी गंभीरता से मंथन करे। सीडब्ल्यूसी के प्रस्ताव में कहा गया कि कोरोना कोई जाति, धर्म, लिंग या रंग देखकर भेदभाव नहीं करता है, इसके बावजूद भाजपा साम्प्रदायिक बंटवारे का प्रयास कर रही है। इससे भाजपा को बाज आना चाहिए और ध्रुवीकरण की कोशिश से बचना चाहिए।

पूर्व पीएम ने केंद्र-राज्य सहयोग पर दिया जोर
बैठक के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में हमारी सफलता के लिए केन्द्र और राज्यों के बीच सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की सफलता का पैमाना इससे तय होगा कि हम कोविड-19 से किस तरह निपट रहे हैं।

भत्तों में कटौती पर नाराजगी
कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने सरकारी कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के मंहगाई भत्तों में कटौती किए जाने पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि यह उनके हितों पर कुठाराघात है, जबकि यही लोग कोरोना से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। खासतौर से चिकित्साकर्मी और पुलिसकर्मी।

यह भी पढ़ें:

पालघर मॉब लिंचिंग केस में गिरफ्तार 101 आरोपियों की लिस्ट जारी, एक भी मुस्लिम नहीं

पालघर लिंचिंग केस में महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि इस मामले में जितने लोग गिरफ्तार हुए हैं, उनमें एक भी मुस्लिम नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष इसे सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहा है।

22/04/2020

देश में कोरोना का कहर: 24 घंटे में आए 2.17 लाख से ज्यादा नए संक्रमित, 1185 लोगों की मौत

देश में लगातार दूसरे दिन 2 लाख से अधिक मामले और 1 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 2,17,353 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 41 लाख 91 हजार 917 हो गई है।

16/04/2021

मोदी ने किया इमरान खान का अभिनंदन

रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश वर्ष के अवसर पर भारतीय श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए करतारपुर गलियारा खोलने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का अभिनंदन किया।

09/11/2019

मुंबई में मिले कोरोना वायरस के दो संदिग्धों को मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखा, एयरपोर्ट्स पर अलर्ट

चीन से फैल रहे कोरोना वायरस की आशंका के चलते भारत में सुरक्षात्मक कदम उठाए गए हैं। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर समेत सभी एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान मिले दो संदिग्धों को कस्तूरबा गांधी अस्पताल के स्पेशल वार्ड में निगरानी में रखा गया है।

24/01/2020

योगी सरकार ने 7 पुलिस अधिकारियों को जबरन किया रिटायर, भ्रष्टाचार के आरोप पर कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेहद सख्त रूख अपनाते हुए प्रान्तीय पुलिस सेवा के 7 अधिकारियों को जबरन रिटायर कर दिया है। अधिकारियों को भ्रष्टाचार की वजह से हटाया गया है।

07/11/2019

सियाचिन में जवानों के पास उचित राशन की कमी

बजट की कमी का सामना कर रही सेना को लेकर कैग की रिपोर्ट में एक और खुलासा हुआ है। सीएजी ने संसद में पेश अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सियाचिन, लद्दाख आदि ऊंचाई वाले स्थानों में तैनात जवानों को जरूरी उपकरण के साथ-साथ राशन की भी कमी हुई है।

04/02/2020

हिन्दू महासभा ने मनाया नाथूराम गोडसे का जन्मदिन, 6 गिरफ्तार

महात्मा गांधी के गृह राज्य गुजरात के सूरत शहर में पुलिस ने उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे का जन्म दिन मनाने वाले छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

21/05/2019