Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
भारत

सोनिया ने की MSME क्षेत्र को एक लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज देने की मांग

Saturday, April 25, 2020 20:45 PM
सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केन्द्र सरकार से देश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) को 1 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज देने की मांग की है। सोनिया गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना के चलते किए गए लॉकडाउन के प्रभाव के कारण एमएसएमई सेक्टर की बिगड़ती हालात पर गंभीर चिंता जताई। सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि लॉकडाउन के चलते बीते पांच सप्ताह में देश ने कई तरह की चुनौतियों का सामना किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने देश की अर्थव्यवस्था के समक्ष गंभीर समस्या पैदा की है।

पत्र में सोनिया गांधी ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र देश की जीडीपी में एक तिहाई का योगदान देता है। देश के निर्यात में 50 फीसदी हिस्सा इसी क्षेत्र का होता है। इसकी करीब 6.3 करोड़ इकाईयों में 11 करोड़ से अधिक लोग रोजगार पाते हैं। ऐसे में इस क्षेत्र को पर्याप्त आर्थिक मदद दी जानी चाहिए, क्योंकि लॉकडाऊन से इस क्षेत्र को हर दिन करीब 30 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा तुरंत इस क्षेत्र को एक लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की जाए। साथ ही 1 लाख करोड़ रुपए के क्रेडिट गारंटी फंड का गठन किया जाए, जिससे इस क्षेत्र में तत्काल लिक्विडिटी आएगी और एमएसएमई क्षेत्र को जरूरत पड़ने पर पर्याप्त पूंजी उपलब्ध हो सकेगी।

सोनिया ने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय में 24 घंटे चालू रहने वाली हैल्पलाइन शुरू की जाए और आरबीआई के अनुसार एमएसएमई इकाइयों को पर्याप्त, आसान दरों पर और जल्दी कर्ज सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा ऋण के भुगतान के लिए आरबीआई द्वारा घोषित लोन मोरेटोरियम का लाभ एमएसएमई इकाईयों के लिए तीन माह से आगे बढ़ाया जाए।

यह भी पढ़ें:

बंगाल के स्कूली पाठ्यक्रम में पारंपरिक खेल शामिल

पश्चिम बंगाल ममता बनर्जी सरकार ने प्री प्रायमरी कक्षा और पहली से पांचवीं तक की सभी कक्षों के दौरान पहले घंटे के बाद और दोपहर के भोजन से पहले के समय में पारंपरिक खेलों को शामिल किया है।

09/01/2020

किसानों आंदोलन पर SC में सुनवाई, CJI ने कहा- किसानों को प्रदर्शन करने का अधिकार, लेकिन रास्ते ना हो बंद

नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को हटाने से संबंधित याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने सुनवाई टालते हुए कहा सभी पक्षों को सुने बिना आदेश नहीं दे सकते।

17/12/2020

सूरत में प्रवासी मजदूरों ने पुलिस पर किया पथराव, घर भेजने की थी मांग

कोरोना महामारी को रोकने के लिए तीसरी बार बढ़ाए गए लॉकडाउन से प्रवासी मजदूरों का सब्र जवाब दे रहा है। सोमवार को गुजरात के सूरत में प्रवासी श्रमिकों की पुलिस से झड़प हो गई। देखते ही देखते माहौल तनावपूर्ण हो गया और पुलिस को मजदूरों पर लाठियां भी बरसानी पड़ीं।

04/05/2020

प्रशंसकों को निराश नहीं करूंगा, विधानसभा चुनाव जरूर लडूंगा: रजनीकांत

मशहूर अभिनेता रजनीकांत ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने प्रशंसकों को कतई निराश नहीं करेंगे और जब भी घोषणा होगी तो निश्चित तौर पर विधानसभा चुनावों में शामिल होंगे।

20/04/2019

राहुल गांधी का PM मोदी और शाह पर तंज, कहा- देश को 4 लोग चलाते हैं, यह 'हम दो और हमारे दो' की सरकार

नए कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में मोदी सरकार को घेरते हुए आरोप लगाया कि यह 'हम दो, हमारे दो' की सरकार है। राहुल गांधी ने कहा कि यह सिर्फ किसानों का आंदोलन नहीं है, यह देश का आंदोलन है, एक आवाज से पूरा देश उठने वाला है, पूरा देश एक आवाज से हम दो-हमारे दो के खिलाफ उठने जा रहा है।

12/02/2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बलबीर सिंह के निधन पर जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ने पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान और पद्मश्री से सम्मानित बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर शोक जताया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

25/05/2020

दिल्ली HC का केंद्र-दिल्ली सरकार को नोटिस, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट को वैक्सीन लगाने के बारे में मांगी जानकारी

दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को केन्द्र और दिल्ली सरकार को कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को कोरोना वैक्सीन लगाने के बारे में जानकारी देने को कहा। वर्ष 2020-21 सत्र की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को कोरोना वैक्सीन लगाने से संबंधित याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने यह बात कही।

07/05/2021