Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
भारत

सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का 81 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

Saturday, September 12, 2020 11:10 AM
स्वामी अग्निवेश (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज की प्रतिष्ठित हस्ती स्वामी अग्निवेश का 81 साल की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया है। स्वामी अग्निवेश को सोमवार को नई दिल्ली के इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज में भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने स्वामी अग्निवेश के निधन की पुष्टि करते हुए कहा कि स्वामी अग्निवेश को शुक्रवार शाम 6 बजे कार्डियक अरेस्ट हुआ। उन्हें बचाने की भरपूर कोशिश की गई, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। लिवर सिरोसिस से पीड़ित अग्निवेश को कई प्रमुख अंगों ने काम करना बंद कर दिया था इसके बाद मंगलवार से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। अस्पताल के सीनियर डॉक्टरों की एक टीम उनकी हालत पर पैनी नजर रख रही थी।

21 सितंबर, 1939 को जन्मे स्वामी अग्निवेश सामाजिक मुद्दों पर अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए जाने जाते थे। 1970 में आर्य सभा नाम की राजनीतिक पार्टी बनाई थी। 1977 में वह हरियाणा विधानसभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे। 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना की।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

केंद्र और राज्य सरकारों को प्रवासी मजदूरों की बिल्कुल चिंता नहीं: मायावती

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने केंद्र और राज्य सरकारों पर प्रवासी मजदूरों को अनदेखा करने का आरोप लगाते हुए गुरुवार को कहा कि इस संबंध में अदालतों का जवाब तलब करना संतोष देता है। मायावती ने ट्वीट किया कि मीडिया ने प्रवासी मजदूरों के दुख दर्द को जिस तरह से दिखाया है। केंद्र और राज्य सरकारों ने इस पर ध्यान नहीं दिया है।

28/05/2020

मध्यप्रदेश में सियासी संकट: कमलनाथ ने बीजेपी पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाते हुए राज्यपाल को सौंपा पत्र

मध्यप्रदेश में सियासी घटनाक्रमों के लगातार जारी रहने के बीच शुक्रवार को राज्यपाल लालजी टंडन से मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुलाकात कर एक पत्र सौंपा, जिसमें भारतीय जनता पार्टी पर विधायकों की 'हॉर्स ट्रेडिंग' का आरोप लगाया।

13/03/2020

बिहार विधानसभा चुनावः RLSP ने महागठबंधन से नाता तोड़ा, BSP के साथ बनाया नया गठबंधन

बिहार विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर फंसे पेंच के नहीं सुलझने से नाराज चल रहे राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने राष्ट्रीय जनता दल नीत महागठबंधन से नाता तोड़ बहुजन समाज पार्टी एवं जनवादी सोशलिस्ट पार्टी के साथ नया गठबंधन बनाकर राज्य की सभी 243 सीट पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया।

29/09/2020

रिपोर्ट में दावा: कोरोना की दूसरी लहर के कारण 1 करोड़ लोग हुए बेरोजगार, 97 फीसदी परिवारों की इनकम घटी

कोरोना वायरस महामारी ने अर्थव्यवस्था की कमर तोड़कर रख दी है। ताजा आंकड़े बताते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर की वजह से भारत में एक करोड़ से अधिक लोग बेरोजगार हो गए हैं, जबकि इस महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक करीब 97 फीसदी परिवारों की कमाई घट गई।

01/06/2021

जम्मू से हटाई धारा 144, शनिवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने और केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले के चार दिन बाद अब घाटी में स्थिति सामान्य होने लगी है। इस बीच स्थिति सामान्य होते देख जम्मू से धारा 144 हटा दी गई।

09/08/2019

देश में कोरोना: 24 घंटे में आए करीब 36 हजार नए संक्रमित, एक्टिव केस 17958 बढ़कर 2.52 लाख के पार

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के मामलों के फिर तेजी से बढ़ने के बीच पिछले 24 घंटे के दौरान 18 हजार के करीब सक्रिय मामले सामने आए हैं। इस अवधि में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 172 दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 35,871 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 14 लाख 74 हजार से अधिक हो गई है।

18/03/2021

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर देश की पहली एयर टैक्सी सेवा का उद्घाटन, चंडीगढ़ से 45 मिनट में पहुंचेगी हिसार

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत गुरुवार को चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चंडीगढ़-हिसार एयर टैक्सी सेवा का उद्घाटन किया। इस दौरान खट्टर ने कहा कि ये 4 सीट का छोटा जहाज है और देश में पहली बार इस प्रकार का छोटा जहाज एयर टैक्सी के रूप में चलाया जा रहा है।

14/01/2021