Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
भारत

सिस्टर अभया हत्या मामला: स्पेशल कोर्ट ने पादरी और नन को सुनाई आजीवन कारावास की सजा

Wednesday, December 23, 2020 17:55 PM
फाइल फोटो।

तिरुवनंतपुरम। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की स्पेशल कोर्ट ने सिस्टर अभया हत्या मामले में बुधवार को फैसला देते हुए पहले आरोपी फादर थॉमस कोट्टूर को दोहरे आजीवन कारावास जबकि दूसरी आरोपी सिस्टर सेफी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। कोर्ट ने इसके अलावा फादर थॉमस कोट्टूर पर 6.5 लाख रुपए जबकि सिस्टर सेफी पर 5.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश के सनल कुमार ने मंगलवार को आरोपियों को दोषी करार देते हुए बुधवार सुबह यह सजा सुनाई। सीबीआई कोर्ट ने 10 दिसंबर को सुनवाई पूरी होने के बाद 28 वर्ष पुराने इस मामले में फैसला सुनाया है।

दरअसल केरल के कोट्टायम जिले के सेंट पियस एक्स कॉन्वेंट में 27 मार्च 1992 को सिस्टर अभया एक कुंए में मृत पाई गई थीं। उस समय उनकी उम्र केवल 18 वर्ष ही थी। सिस्टर अभया कोट्टयम के साइरो-मालाबार कैथोलिक आर्चेपार्ची के सिस्टर्स संगठन की सदस्य थीं। केरल हाईकोर्ट ने 1 नवंबर 2008 को इस मामले की जांच सीबीआई की कोच्चि इकाई को सौंप दी थी। सीबीआई ने अपनी जांच में पाया कि सिस्टर अभया ने दोनों आरोपियों को कॉन्वेंट की रसोई में आपत्तिजनक स्थिति में देखा था। दोनों आरोपी डर गए थे कि अभया उनके संबंधों के बारे में सभी को बता देगी, इसलिए उन्होंने कुल्हाड़ी से मारकर उसकी हत्या कर दी। इसके बाद दोनों आरोपियों ने सिस्टर अभया के शव को उठाकर कुंए में फेंक दिया।

स्थानीय पुलिस ने इस मामले को आत्महत्या बताकर इसकी जांच बंद कर दी थी। केरल हाईकोर्ट के आदेश पर यह मामला सीबीआई को सौंपा गया था। सीबीआई की पहली और दूसरी टीम की जांच के निष्कर्ष के आधार पर तीसरी टीम ने 19 नवंबर 2008 को दो पादरियों और एक सिस्टर को गिरफ्तार कर लिया था। अन्य आरोपी फादर जोस पूथरीकयिल को सीबीआई कोर्ट ने पिछले साल ही रिहा कर दिया था। सबूत मिटाने के आरोपी पुलिस की अपराध शाखा के अधिकारी के टी माइकल को भी रिहा कर दिया गया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

उत्तर प्रदेश: बिजनौर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में 5 की मौत, फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में बिजनौर कोतवाली के जादोवाला इलाके में गुरुवार दोपहर पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 5 लोगों की मौत हो गई तथा 4 गंभीर रूप से घायल हो गए। घर में विस्फोटक सामग्री बनाई जा रही थी। पुलिस ने पटाखा फैक्ट्री मालिक को गिरफ्तार कर लिया है।

08/04/2021

BJP सांसद का विवादित बयान, शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी आपके घरों में घुसेंगे और रेप करेंगे

दिल्ली विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान शाहीन बाग में हो रहे प्रदर्शन को लेकर बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने विपक्ष पर निशाना साधा है।

28/01/2020

कोरोना मरीज को लेकर उड़े विमान का गिर पड़ा पहिया, मुंबई एयरपोर्ट पर बचाई गई सबकी जान

एक कोरोना मरीज को लेकर नागपुर से मुंबई के लिए उड़े मेडिकल विमान में गड़बड़ी के बाद इसे सुरक्षित लैंड करा लिया गया है। टेक ऑफ के बाद एयर एंबुलेंस का पहिया निकल जाने की वजह से मुंबई एयरपोर्ट पर फुल इमरजेंसी की घोषणा की गई थी। क्रैश लैंडिंग की आशंका के बीच विमान को सुरक्षित उतार लिया गया।

07/05/2021

प्रणब मुखर्जी ने नरेन्द्र मोदी का मुंह मीठा कराया, दी जीत की बधाई

इस दौरान प्रणब ने मोदी का मुंह मीठा कराया और लोकसभा चुनावों में शानदार जीत की बधाई। दोनों के बीच काफी देर तक लंबी चर्चा हुई।

28/05/2019

बापू की 150वीं जयंती पर भाजपा की 'गांधी संकल्प यात्रा'

भाजपा अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर रामलीला मैदान से भाजपा की 'गांधी संकल्प यात्रा' की शुरुआत करते हुए कहा कि प्लास्टिक हमारे वातावरण और स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। उन्होंने लोगों से गांधी जयंती के दिन प्लास्टिक की थैली का उपयोग नहीं करने का प्रण लेने का अनुरोध किया।

02/10/2019

देश में अब तक 6.5 करोड़ से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच, रिकवरी दर 80 फीसदी के पार

वैश्विक महामारी कोविड-19 के देश में लगातार बढ़ते प्रकोप की रोकथाम के लिए इसकी अधिक से अधिक जांच की मुहिम में 21 सितंबर को कुल परीक्षण का आंकड़ा 6.5 करोड़ को पार कर गया। देश में 20 सितंबर को एक दिन में रिकॉर्ड 12 लाख 6 हजार 806 नमूनों की जांच की गई थी।

22/09/2020

पत्रकार रवीश कुमार को मिला मैग्सेसे पुरस्कार

जाने-माने भारतीय पत्रकार रवीश कुमार को एशिया का नोबेल पुरस्कार कहे जाने वाले रमन मैग्सेसे पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

02/08/2019