Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
भारत

सिटिजनशिप बिल पर बोले शशि थरूर, कहा- विधेयक पारित होने पर गांधी के विचारों पर होगी जिन्ना के विचारों की जीत

Sunday, December 08, 2019 19:05 PM
शशि थरूर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक का पारित होना निश्चित तौर पर महात्मा गांधी के विचारों पर मोहम्मद अली जिन्ना के विचारों की जीत होगी। थरूर ने कहा कि धर्म के आधार पर नागरिकता देने से भारत पाकिस्तान का हिंदुत्व संस्करण बनकर रह जाएगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा सरकार एक समुदाय को निशाना बना रही है और दूसरे धर्मों की तुलना में उस समुदाय के लोगों की उन्हीं स्थितियों में उत्पीड़न पर शरण नहीं दे रही है।

थरूर ने कहा कि अगर विधेयक को संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया भी जाता है तो उन्हें विश्वास है कि सुप्रीम कोर्ट की कोई भी पीठ भारत के संविधान की मूल भावना का घोर उल्लंघन नहीं होने देगी। थरूर ने कहा कि यह सरकार का शर्मनाक काम है जिसने पिछले वर्ष राष्ट्रीय शरणार्थी नीति बनाने पर चर्चा करने से इंकार कर दिया, जिसे मैंने निजी सदस्य विधेयक के तौर पर प्रस्तावित किया था और तत्कालीन गृह मंत्री, गृह राज्यमंत्री और गृह सचिव के साथ निजी तौर पर साझा किया था।

कांग्रेस सांसद ने आरोप लगाया कि अचानक रिफ्यूजियों को नागरिकता देने के लिए ये सरकार एक कदम आगे बढ़कर काम कर रही है, जबकि हकीकत में वे मूलभूत कदम भी नहीं उठाना चाहते जो अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत शरणार्थियों की स्थिति सुधारने के लिए या शरणार्थी का दर्ज देने के लिए आवश्यक है। थरूर ने कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि यह सरकार की महज एक कुटिल राजनीतिक चाल है ताकि भारत में एक समुदाय को निशाना बनाया जा सके। और एक पूरी कौम को मतदान के अधिकार से वंचित किया जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसा करना हमारी सभ्यता और संस्कृति के उन सभी मूल्यों के साथ विश्वासघात होगा, जिसके लिए हम जाने जाते थे। इस बिल के पास होने से हम पाकिस्तान का हिंदुत्व संस्करण भर बनकर रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

2019 का चुनाव न भाजपा लड़ी, न मोदी लड़ा, यह चुनाव जनता ने लड़ा: नरेन्द्र मोदी

नरेन्द्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ केन्द्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्य भी शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह

27/05/2019

झारखंड में तीसरे चरण में 29.44 प्रतिशत वोटिंग

झारखंड में तीसरे चरण में 16 विधानसभा क्षेत्र कोडरमा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, हजारीबाग, सिमरिया (सुरक्षित), धनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी (सु), रांची, हटिया और कांके (सु) में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से चल रहे मतदान में आज पहले चार घंटे में 29.44 प्रतिशत वोट पड़े।

12/12/2019

जम्मू कश्मीर में सामान्य हो रहे हालात, स्कूल-कॉलेज जा रहे बच्चे

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाबंदियां हट रही हैं। कई थाना इलाकों में दिन के यमश् कोई पाबंदी नहीं है और जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के अधिकतर हिस्से में कोई भी प्रतिबंधात्मक आदेश लागू नहीं है।

03/09/2019

पाक नहीं सुधरा तो घुसकर शिविरों को नष्ट करेंगे : मलिक

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आतंकवादियों को प्रश्रय देने और उनकी आर्थिक सहायता करने के मामले में पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर वह नहीं सुधरा तो भारत उसकी सीमा में घुसकर आतंकी शिविरों को नष्ट करने में संकोच नहीं करेगा।

22/10/2019

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा का बयान, दिल्ली में तेजी से बढ़ रही मस्जिदें

भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने बयान दिया है कि उनके संसदीय क्षेत्र सहित शहर के कई भागों में सरकारी जमीन और सड़कों पर मस्जिदें तेजी से बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि इससे यातायात प्रभावित हो रहा है।

19/06/2019

एक देश और एक चुनाव, अध्ययन के लिए कमेटी बनाएंगे मोदी

लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के विषय पर विस्तृत अध्ययन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक समिति गठित करेंगे।

20/06/2019

ट्रेड यूनियनों के भारत बंद का उत्तर से दक्षिण तक असर, पश्चिम बंगाल में रेलवे ट्रैक के पास मिले बम

ट्रेड यूनियनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। 10 ट्रेड यूनियनों के देशव्यापी बंद के कारण बैंकिंग, परिवहन समेत दूसरी सेवाओं पर भी खासा असर दिख रहा है। माना जा रहा है कि तकरीबन 25 करोड़ लोग इस हड़ताल का हिस्सा हैं। देशव्यापी बंद का असर सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल और ओड़िशा में देखने को मिला।

08/01/2020