Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
भारत

सिटिजनशिप बिल पर बोले शशि थरूर, कहा- विधेयक पारित होने पर गांधी के विचारों पर होगी जिन्ना के विचारों की जीत

Sunday, December 08, 2019 19:05 PM
शशि थरूर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक का पारित होना निश्चित तौर पर महात्मा गांधी के विचारों पर मोहम्मद अली जिन्ना के विचारों की जीत होगी। थरूर ने कहा कि धर्म के आधार पर नागरिकता देने से भारत पाकिस्तान का हिंदुत्व संस्करण बनकर रह जाएगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा सरकार एक समुदाय को निशाना बना रही है और दूसरे धर्मों की तुलना में उस समुदाय के लोगों की उन्हीं स्थितियों में उत्पीड़न पर शरण नहीं दे रही है।

थरूर ने कहा कि अगर विधेयक को संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया भी जाता है तो उन्हें विश्वास है कि सुप्रीम कोर्ट की कोई भी पीठ भारत के संविधान की मूल भावना का घोर उल्लंघन नहीं होने देगी। थरूर ने कहा कि यह सरकार का शर्मनाक काम है जिसने पिछले वर्ष राष्ट्रीय शरणार्थी नीति बनाने पर चर्चा करने से इंकार कर दिया, जिसे मैंने निजी सदस्य विधेयक के तौर पर प्रस्तावित किया था और तत्कालीन गृह मंत्री, गृह राज्यमंत्री और गृह सचिव के साथ निजी तौर पर साझा किया था।

कांग्रेस सांसद ने आरोप लगाया कि अचानक रिफ्यूजियों को नागरिकता देने के लिए ये सरकार एक कदम आगे बढ़कर काम कर रही है, जबकि हकीकत में वे मूलभूत कदम भी नहीं उठाना चाहते जो अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत शरणार्थियों की स्थिति सुधारने के लिए या शरणार्थी का दर्ज देने के लिए आवश्यक है। थरूर ने कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि यह सरकार की महज एक कुटिल राजनीतिक चाल है ताकि भारत में एक समुदाय को निशाना बनाया जा सके। और एक पूरी कौम को मतदान के अधिकार से वंचित किया जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसा करना हमारी सभ्यता और संस्कृति के उन सभी मूल्यों के साथ विश्वासघात होगा, जिसके लिए हम जाने जाते थे। इस बिल के पास होने से हम पाकिस्तान का हिंदुत्व संस्करण भर बनकर रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 3 लाख

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की स्थिति गंभीर होती जा रही है तथा पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक 11458 नये मामले सामने आये हैं, इससे संक्रमितों की संख्या 3 लाख के आंकड़े को पार कर 3.09 लाख पर पहुंच गयी है।

13/06/2020

हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर केस: आरोपी एनकाउंटर मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, स्वतंत्र जांच को लेकर याचिकाएं दायर

हैदराबाद के महिला डॉक्टर रेप-मर्डर केस के आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। मामले की स्वतंत्र जांच को लेकर दो याचिकाएं दायर की गईं।

07/12/2019

लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश में ही बनाये गये हल्के लड़ाकू विमान तेजस में गुरूवार को बेंगलूरू से उड़ान भरेंगे। तेजस में उड़ान भरने वाले वह पहले रक्षा मंत्री होंगे।

18/09/2019

रंगनाथ बने कॉफी डे एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष

कर्नाटक के पूर्व मुख्य सचिव एसवी रंगनाथ को एशिया की सबसे बड़ी कॉफी चेन कॉफी डे एंटरप्राइजेज का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

01/08/2019

साइरस मिस्त्री बहाली मामला: सुप्रीम कोर्ट ने NCALT के आदेश पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने टाटा संस को बड़ी राहत दी है। कोर्ट साइरस मिस्त्री को टाटा सन्स के कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर बहाल किए जाने के राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण के आदेश पर शुक्रवार को रोक लगा दी।

10/01/2020

यूपी में शराबियों के खिलाफ अभियान, 606 गिरफ्तार

यूपी के वाराणसी में सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने के आरोप में 606 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

19/12/2019

शिवराज ने राजभवन में कराई 106 बीजेपी विधायकों की परेड, गवर्नर को सौंपी सूची

मध्यप्रदेश में राजनीतिक उठापटक के बीच सोमवार को विधानसभा की कार्यवाही 26 मार्च तक स्थगित होने के बाद भारतीय जनता पार्टी के एक सौ से अधिक विधायक सीधे राजभवन पहुंचे।

16/03/2020