Dainik Navajyoti Logo
Thursday 12th of December 2019
 
भारत

मैं चाहता हूं कि कांग्रेस उदारवादी दलों के साथ मिलकर फिर से सत्ता में वापस आए: थरूर

Thursday, August 29, 2019 12:30 PM
शशि थरूर (फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करने के लिए तीखी आलोचनाओं का सामना कर रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं लोकसभा सांसद शशि थरूर ने फिर से उनकी तारीफ के पुल बांधते हुए कहा कि मोदी पूरे देश में अपना मत प्रतिशत 2014 के 31 फीसदी के मुकाबले 2019 में 37 प्रतिशत तक पहुंचा दिया है।

थरूर ने यह विचार मोदी की प्रशंसा को लेकर केरल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एम रामचंद्रन की ओर से जारी किये गये कारण बताओ नोटिस का जवाब देते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पार्टी के तौर पर कांग्रेस को यह समझना चाहिए कि क्यों उसे महज 19 प्रतिशत वोट मिले।

थरूर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रशंसा करने लायक बहुत कम काम किया है, लेकिन वह देश भर में अपना वोट प्रतिशत बढ़ाने में प्रभावी रहे है। उन्होंने कहा कि स्पष्ट रूप से मतदाताओं ने सोचा कि वह उनको कुछ दे रहे हैं। हमें इसे स्वीकार करने की आवश्यकता है, लेकिन इसकी सीमाओं को भी इंगित करें। थरूर ने कहा कि मोदी ने शौचालय बनाने के लिए कदम उठाए, लेकिन उनमें से 60 प्रतिशत में पानी नहीं है। उन्होंने गरीब ग्रामीण महिलाओं को गैस सिलेंडर दिया, लेकिन उनमें से 92 प्रतिशत दोबारा गैस नहीं भरवा सकती है।

थरूर ने कहा कि मैं चाहता हूं कि कांग्रेस, प्रगतिशील, धर्मनिरपेक्ष और उदारवादी दलों के साथ मिलकर फिर से सत्ता में वापस आए। इसके लिए हमें पिछले दो चुनावों में भाजपा पर भरोसा करने वालों के भरोसे और वोटों को वापस जीतने की जरूरत है। इससे यह पता चलेगा कि मोदी को किस चीज ने सबसे अधिक आकर्षित किया है। फिर, हमारी आलोचना की विश्वसनीयता अधिक होगी।

कांग्रेस नेता ने कहा कि जयराम रमेश और अभिषेक मनु सिंघवी ने मोदी के पक्ष में टिप्पणी सार्वजनिक मंचों पर की थी और मैं सोशल मीडिया पर टिप्पणियों का जवाब दे रहा था। उन्होंने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं, मैं पार्टी के किसी अन्य फोरम का सदस्य नहीं हूं, जहां मैं अपने विचार व्यक्त कर सकता था। सार्वजनिक रूप से उठाए गए मुद्दों को सार्वजनिक रूप से निपटाया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि रमेश और सिंघवी ने मोदी के कार्यों की सार्वजनिक तौर पर सराहना की थी, जिस पर थरूर ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। इसके बाद केरल प्रदेश कांग्रेस ने मोदी की सराहना के लिए थरूर से स्पष्टीकरण मांगा था, जिसकी सफाई उन्होंने फिर से विवादित अंदाज में दी है। इससे पहले केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने भी थरूर की तीखी निंदा की थी।

यह भी पढ़ें:

एसबीआई ग्राहक एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस का मुफ्त में करें इस्तेमाल

एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए आईएमपीएस सर्विस को एक अगस्त से मुफ्त कर दिया है। इसके अलावा एसबीआई ने नीट और आरटीजीएस के चार्जेस को भी खत्म करने का फैसला किया है।

12/07/2019

मायावती के भाई की 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

आयकर विभाग ने बसपा अध्यक्ष मायावती के भाई के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी कर बेनामी संपत्ति जब्त की है।

18/07/2019

कोविंद, नायडू और मोदी ने दी दशहरा की शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को पावन पर्व दशहरा और विजयदशमी की शुभकामनायें दी और उनके सुख एवं समृद्धि की प्रार्थना की।

08/10/2019

पाक के किसी विमान को एलओसी पार करने नहीं दिया : धनोवा

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा ने कहा कि कारगिल युद्ध के समय वायुसेना के मिराज जैसे विमानों ने लेजर गाइडेड बमों से पाकिस्तान की सेना को कारगिल की ऊंची चोटी टाइगर हिल पर भी नाकों चने चबवा दिए थे।

25/06/2019

हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा के बगावत के सुर, कहा- अनुच्छेद 370 पर भटक गई कांग्रेस

हरियाणा की राजनीति में भूचाल लाते हुए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रविवार को कांग्रेस के खिलाफ बगावत के सुर छेड़ दिए। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मुद्दे पर कांग्रेस भी कुछ भटक गई है।

19/08/2019

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास होने के बाद पहली बार देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रात आठ बजे राष्ट्र के नाम संबोधन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्विट कर इसकी जानकारी दी गयी है।

08/08/2019

मंत्री बनना चाहती हैं हेमा मालिनी

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी नरेन्द्र मोदी की सरकार में मंत्री बनना चाहती हैं। हेमा मालिनी ने लोकसभा चुनाव में दूसरी बार मथुरा सीट से जीत हासिल की है।

26/05/2019