Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

CAA के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने गाया 'वंदे मातरम', पढ़ी संविधान की प्रस्तावना

Wednesday, January 08, 2020 19:40 PM
सीएए के समर्थन में वकीलों ने गाया वंदे मातरम।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के वकीलों के एक समूह ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एन आर सी) के समर्थन में बुधवार को राष्ट्र गीत 'वंदे मातरम' गाया और संविधान की प्रस्तावना पढ़ी। वकील हरिशंकर जैन, विष्णु जैन और राकेश सिन्हा के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट के वकीलों का एक समूह कोर्ट परिसर में पहले तो वंदे मातरम गाया और उसके बाद हिंदी में संविधान की प्रस्तावना भी पढ़ी। ऐसा समझा जा रहा है कि सीएए, राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) और हालिया घटनाक्रमों के परिप्रेक्ष्य में कुछ वकीलों द्वारा मंगलवार को संविधान की प्रस्तावना पढ़े जाने के विरोध में आज वंदे मातरम गान किया गया।

गौरतलब है कि वरिष्ठ अधिवक्ता कामिनी जायसवाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, संजय पारिख और वकील प्रशांत भूषण के नेतृत्व में वकीलों का एक समूह मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट परिसर में इकट्ठा हुआ था और संविधान की प्रस्तावना पढ़ी थी। प्रस्तावना पढ़ने का उनका आशय यह बताना था कि देश में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है हालांकि वकीलों ने किसी तरह की कोई नारेबाजी नहीं की थी। वकीलों द्वारा प्रस्तावना पढ़े जाने का उद्देश्य संविधान के मूल्यों और सिद्धांतों को याद कराना था। उसके विरोध में वकीलों के दूसरे समूह ने वंदे मातरम गाया, साथ ही संविधान की प्रस्तावना हिंदी में पढ़ी।

यह भी पढ़ें:

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के बयान दर्ज करने एम्स के ट्रामा सेंटर पहुंचे जज, बनाया अस्थायी कोर्ट

उन्नाव रेप पीड़िता के बयान को दर्ज करने के लिए दिल्ली स्थित एम्स के ट्रामा सेंटर में अस्थायी कोर्ट बनाया गया है। पीड़िता के बयान लेने के लिए ट्रायल कोर्ट के जज एम्स ट्रामा सेंटर पहुंचे।

11/09/2019

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा, एनसीपी के खाते में वित्त और गृह मंत्रालय

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने मंत्रिमंडल के 32 कैबिनेट और 10 राज्यमंत्रियों के बीच रविवार को विभागों का बंटवारा किया जिसमें राज्य की गठबंधन सरकार में शामिल एनसीपी को वित्त और गृह जैसे महत्वपूर्ण विभाग मिले हैं।

05/01/2020

स्मृति ने अमेठी से भरा पर्चा

पिछले लोकसभा चुनाव में नजदीकी मुकाबले में हार झेलने वाली केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में भाजपा प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया।

12/04/2019

उत्तर प्रदेश: नोएडा में ड्राई फ्रूट्स की फर्जी ट्रेडिंग कंपनी खोलकर करोड़ों की ठगी, 2 आरोपी गिरफ्तार

5 साल पहले 251 रुपए में स्मार्टफोन देने का झांसा देने वाले मोहित गोयल और उसके साथी को उत्तर प्रदेश पुलिस ने धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया है। मोहित गोयल उसी रिंगिंग बेल्स कंपनी के मालिक है, जिसने फ्रीडम 251 स्मार्टफोन देने का ऐलान किया था। लेकिन इस बार उन पर मेवे और मसालों के नाम पर हजारों लोगों से अरबों रुपए की ठगी करने का आरोप है।

12/01/2021

राज्यसभा में बोले अमित शाह, कहा- कश्मीर में कहीं भी कर्फ्यू नहीं, सही वक्त पर बहाल होगी इंटरनेट सेवा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर के हालात पर बयान दिया। अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी पुलिस स्टेशन क्षेत्र में कर्फ्यू की स्थिति नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में पूरी स्थिति सामान्य हो चुकी है। पिछले साल की तुलना में पत्थरबाजी की घटनाएं कम हुईं है।

20/11/2019

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, कमजोर विदेश नीति के कारण चीन हुआ आक्रामक

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केंद्र सरकार की विदेश तथा आर्थिक नीतियों को बेहद कमजोर बताते हुए कहा कि इस सरकार के प्रति जनता का विश्वास डगमगाया है, जिसे देखते हुए चीन को लगा कि यही अनुकूल समय है।

17/07/2020

अनुच्छेद 370 पर याचिकाओं में त्रुटियों से नाराज सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने संविधान के अनुच्छेद के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किये जाने की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ता मनोहर लाल शर्मा को कड़ी फटकार लगाई, हालांकि उसने याचिका में त्रुटि संशोधन की उन्हें अनुमति दे दी।

16/08/2019