Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

सावित्री फुले ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, नई पार्टी बनाने का किया ऐलान

Thursday, December 26, 2019 15:50 PM
सावित्री फुले (फाइल फोटो)

लखनऊ। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुई पूर्व सांसद सावित्री फुले ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। बहराइच सीट से भाजपा की पूर्व सांसद सुश्री फुले ने 2019 के लोकसभा चुनावों से ठीक पहले पार्टी छोड़ दी और कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा हालांकि चुनाव हार गयी। सुश्री फुले ने गुरूवार को कांग्रेस से भी दे इस्तीफा दे दिया है। फुले 2019 की शुरुआत में कांग्रेस में शामिल हुई थीं। उन्होंने प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ कई क्षेत्रों का दौरा किया था।  सोनभद्र हिंसा के बाद वह वाड्रा के साथ थी। इस दौरान मिर्जापुर में पुलिस ने कांग्रेस महासचिव को हिरासत में लिया था।

पूर्व सांसद ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस में उनकी आवाज नहीं सुनी जा रही है और इसलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि अब एक नई राजनीतिक पार्टी बनाऊंगी, जो दलित और अन्य उत्पीड़ति समुदायों के लिए लड़ाई लड़ेगी। नई पार्टी की घोषणा लखनऊ में की जाएगी। गौरतलब है कि भाजपा के टिकट पर बहराइच सीट से 2014 में लोकसभा चुनाव जीतने वाली फुले ने छह दिसंबर 2018 को भाजपा से इस्तीफा दे दिया था। वह भाजपा की एक प्रमुख दलित महिला चेहरा थीं और उन्होंने 2012 में बलहा विधानसभा सीट जीती थी।

 

यह भी पढ़ें:

अब कढ़ाई में बचे तेल से बनेगा बायो डीजल

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने अपशिष्ट खाद्य तेल (यूसीओ) से निर्मित बॉयोडीजल की खरीद के लिए सरकारी तेल विपणन कंपनियों इंडियन आॅयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम की ओर से अभिरुचि पत्र (ईओआई) जारी किया।

11/08/2019

सुप्रीम कोर्ट ने तेज बहादुर का नामांकन रद्द करने पर चुनाव आयोग से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने बीएसएफ के बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव का नामांकन रद्द किए जाने को लेकर चुनाव आयोग से जवाब मांगा है।

08/05/2019

मोदी और शिंजो की प्रस्तावित बैठक टली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच 15-16 दिसंबर को होने वाली शिखर बैठक टाल दी गई है।

13/12/2019

किसे मिल सकती है सत्ता, दैनिक नवज्योति पर देखें एग्जिट पोल

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर विभिन्न न्यूज चैनल और रिसच एजेंसियां शाम 6 बजे बाद एग्जिट पोल जारी करेंगी, जिसमें यह दिखाया जाएगा कि कौनसा दल मजबूत है और कौनसे दल को कितनी सीटें मिलने की संभावना है।

19/05/2019

मनमोहन सिंह और राहुल गांधी ने राहुल और मनमोहन ने की राजपक्ष से मुलाकात

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस के शिष्टमंडल ने भारत यात्रा पर आये राजपक्ष से मुलाकात की और द्विपक्षीय हितों पर विचार विमर्श किया।

08/02/2020

कोविशील्ड वैक्सीन के गंभीर साइड-इफेक्ट का दावा, पांच करोड़ रुपए का मुआवजा मांगा

चेन्नई में हुए 'कोविशील्ड' वैक्सीन के ट्रायल में हिस्सा लेने वाले एक व्यक्ति ने खुराक लेने के बाद गंभीर साइड इफेक्ट सामने आने की बात कही है। 40 वर्षीय व्यक्ति ने कहा है कि वैक्सीन की खुराक लेने के बाद गंभीर साइड इफेक्ट दिखे हैं, जिसमें वर्चुअल न्यूरोलॉजिकल ब्रेकडाउन जैसी समस्या भी शामिल है। व्यक्ति ने पांच करोड़ रुपए के मुआवजे की मांग की है।

30/11/2020

EU सांसदों ने कहा, हम कश्मीर के हालात से संतुष्ट हैं, वहां लोग शांति और विकास चाहते हैं

(EU) के सांसदों ने प्रेंस कांफ्रेंस में कहा कि कश्मीर के लोग विकास और शांति चाहते हैं, कश्मीर के लोगों को काफी उम्मीदें हैं।

30/10/2019