Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
भारत

सरपंच का बेटा अब पंजाब का ‘पंच’

Monday, September 20, 2021 10:55 AM
सरपंच का बेटा अब पंजाब का ‘पंच’

चंडीगढ़। चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के 16वें मुख्यमंत्री के रूप में सोमवार को शपथ लेंगे। इस पद तक पहुंचने की उनकी यात्रा कई उतार-चढ़ाव से भरी रही है। चन्नी तीन बार पार्षद भी रह चुके हैं। वह खरार म्यूनिसपल काउंसिल के दो बार प्रेसीडेंट भी रह चुके हैं। राजनीति चन्नी के रगों में दौड़ रही है। उनके पिता हर्ष सिंह किसी जमाने में अपने गांव के सरपंच रह चुके हैं। चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म दो अप्रैल, 1972 को चमकौर साहिब के नजदीक मकरोना कलां गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम हर्ष सिंह और माता का नाम अजमेर कौर है। हर्ष सिंह अपने गांव के सरपंच रह चुके हैं। बाद में वह ब्लॉक समिति के सदस्य भी बने। चन्नी को शुरू से राजनीति का माहौल मिला। वह अपने स्कूली दिनों से ही राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेने लगे थे। चन्नी अपने स्कूल स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।


पंजाब यूनिवर्सिटी से कर रहे हैं पीचएडी
सेकंडरी एजुकेशन के बाद चन्नी ने चंडीगढ़ स्थित गुरु गोविंद सिंह कॉलेज में उच्च शिक्षा हासिल की। ग्रेजुएशन करने के बाद वह पहुंचे पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ और यहां से कानून की डिग्री हासिल की। बाद में उन्होंने पीटीयू जालंधर से एमबीए भी किया। फिलहाल पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से अपनी पीएचडी पूरी कर रहे हैं।


2007 में पहली बार बने थे विधायक

चन्नी साल 2007 में पहली बार चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से पंजाब विधानसभा के लिए चुने गए। इसके बाद 2012 और 2017 में भी वह चुनाव जीतने में सफल रहे। साल 2015 में चन्नी पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं। वहीं 2017 में वह टेक्निकल एजुकेशन एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग, एंप्लॉयमेंट जनरेशन और साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री संभाल चुके हैं।


हैंडबॉल के हैं बेहतरीन खिलाड़ी

पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी राजनीति के माहिर खिलाड़ी तो हैं ही, साथ ही हैंडबॉल के भी बेहतरीन प्लेयर हैं। उन्होंने हैंडबॉल खेलते हुए कई इनाम अपने नाम किए हैं। हैंडबॉल में पंजाब यूनिवर्सिटी का तीन बार प्रतिनिधित्व किया है और इंटर यूनिवर्सिटी स्पोटर्स मीट में गोल्ड मेडल भी जीता है। इसके अलावा उन्होंने नेशनल लेवल पर भी हैंडबॉल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

नवजोत सिद्धू ने देओल पर साधा निशाना

पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने महाधिवक्ता देओल पर फिर निशाना साधा है। सिद्धू ने उन पर अदालातों में आरोपियों को जमानत दिलाने तथा कांग्रेस सरकार पर ही आरोप लगाने का आरोप लगाया।

07/11/2021

अयोध्या मामले पर पुनर्विचार अर्जी देगा AIMPLB, कहा- बाबरी मस्जिद की ही जमीन चाहिए

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने पुर्नविचार याचिका दाखिल करने का फैसला किया है। बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया कि मुसलमानों को अयोध्या में अन्य स्थान पर मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन की कोई जरूरत नहीं है बल्कि उसे विवादित ढांचे की जमीन ही मस्जिद के लिए चाहिए।

17/11/2019

अनुराग ठाकुर ने RJDपर साधा निशाना, कहा- बिहार में फिर जंगलराज लाना चाहता है महागठबंधन

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अनुराग ठाकुर ने आरोप लगाया कि मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) बिहार में भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) के साथ मिलकर फिर से जंगलराज लाना चाहता है।

27/10/2020

रेलवे ने माल की बुकिंग के लिए शुरू किया समर्पित पोर्टल, पीयूष गोयल बोले- इससे पारदर्शिता बढ़ेगी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को एक वर्चुअल कार्यक्रम में 'फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल' को लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से कारोबारी बिना रेलवे कार्यालय में गए अपने घर या ऑफिस से ही माल की बुकिंग करा सकेंगे। इसी पोर्टल पर वे अपने माल की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी।

05/01/2021

भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से भी कठिन शिवसेना-भाजपा में सीटों का बंटवारा : राउत

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होने वाला है लेकिन अभी तक भारतीय जनता पार्टी और शिव सेना के बीच सीट बंटवारे पर सहमति नहीं हो पाई है।

24/09/2019

दिल्ली में भारी बारिश : बारिश से एयरपोर्ट पर भर गया पानी, कई फ्लाइटें रद्द

एनसीआर में भारी बारिश से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर पानी भर गया है। इससे कई उड़ानें बाधित हुई है।

11/09/2021

देश में कोरोना के 43,071 नए मामले आए सामने

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 24 घंटों के दौरान करीब 43 हजार नए मामले सामने आए, लेकिन स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या अधिक रहने से रिकवरी दर बढ़कर 97.09 फीसदी हो गई है।

04/07/2021