Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

मनोज झा ने किसान आंदोलन से निपटने के तरीके पर उठाया सवाल, कहा- सरकार का तरीका उचित नहीं

Thursday, February 04, 2021 13:10 PM
मनोज झा ने कहा किसानों के साथ सरकार का व्यवहार उचित नहीं।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता मनोज झा ने किसान आंदोलन से सरकार के निपटने के तरीके पर गुरुवार को राज्यसभा में सवाल उठाते हुए कहा कि लोकतंत्र में सुनने और सुनाने की क्षमता होना आवश्यक है। झा ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में शामिल होते हुए कहा कि किसान और किसानी अब भी भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और मोदी सरकार आंदोलन कर रहे किसानों से जिस तरह का व्यवहार कर रही है, वह उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार दिल्ली की सीमा पर आंदोलन कर रहे किसानों से ऐसे निपट रही है, जैसे सीमा पर मुकाबला किया जा रहा हो। किसानों के आंदोलन स्थल पर कंटीले तार, बाड़ और बैरिकेडिंग की गई है। आंदोलनों से निपटने का क्या यह उचित तरीका है? किसानों के लिए कहा गया कि आंदोलन में आतंकवादी, नक्सली, माओवादी और खालिस्तानी शामिल हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों की बात सुनी जानी चाहिए। किसान जितने बेहतर तरीके से अपना हित समझते हैं उतना ना तो नेता समझते हैं और ना ही सत्ता पक्ष, ना विपक्ष। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सुनने और सुनाने की क्षमता होना आवश्यक है। किसान आंदोलन अब दिल्ली की सीमाओं तक ही सीमित नहीं है। यह आंदोलन अब देश के अन्य भागों में भी फैल रहा है। मनोज झा ने कहा कि किसान अपना हक मांग रहे हैं और वे अपनी बेहतरी समझते हैं। आंदोलन लोकतंत्र के जीवंत होने का उदाहरण है, लेकिन राजधानी में आंदोलन स्थल के पास कीलें लगा दी गई है और खाई खोद दी गई है, ऐसा सीमा पर भी नहीं होता है ।

राजद नेता ने कहा कि किसान रीढ़ की हड्डी के समान हैं। सरकार को किसानों की दर्द को समझना चाहिए। वे पौष और माघ की सर्द रात में आंदोलन कर रहे हैं और उनके पानी की आपूर्ति को बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा कि किसान एक दिन के लिए हड़ताल पर चले जाएं तो सरकार और संसद बंद हो जाएगी। उन्होंने कहा कि आंदोलनकारी किसानों को खालिस्तानी, पाकिस्तानी और नक्सली बताया जा रहा है, जो लोकतंत्र की जुबान नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा के सदस्य केंद्रीय कक्ष में दलगत भावना से ऊपर सोचते हैं लेकिन सदन में वे अपनी बात नहीं कह पाते हैं। झा ने कहा कि देश कागज पर बना नक्शा नहीं है।

यह भी पढ़ें:

सुशांत केस: बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर किया हलफनामा, रिया पर लगाए गंभीर आरोप

बिहार पुलिस ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की कथित आत्महत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामे में कहा कि मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के सदस्यों का अभिनेता के साथ जुड़ने का एकमात्र मकसद उनकी संपत्ति हथियाना था। पुलिस ने दायर हलफनामे में यह भी कहा है कि रिया और उनके परिवार ने सुशांत की मानसिक बीमारी की झूठी कहानी गढ़ी।

07/08/2020

दिल्ली की जनता की पसंद केजरीवाल, AAP को 62, भाजपा को 8 और कांग्रेस शून्य

62 सीटों पर जीत दर्ज कर आम आदमी (AAP) पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है और भाजपा 8 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर रही

11/02/2020

16 मई से वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण, 31 देशों से 149 उड़ानों में होगी भारतीयों की वापसी

विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने का वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण 16 मई से 22 मई के बीच चलेगा और इस दौरान 31 देशों से 149 उड़ानें संचालित की जाएंगी। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इन उड़ानों में फीडर उड़ानें भी शामिल होंगी।

12/05/2020

विकास दुबे मुठभेड़ मामला: SC ने जस्टिस चौहान को हटाने संबंधी अर्जी पर फैसला रखा सुरक्षित

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के कुख्यात अपराधी विकास दुबे एवं उसके गुर्गों की पुलिस मुठभेड़ की जांच के लिए गठित आयोग के प्रमुख न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) बी एस चौहान की निष्ठा पर सवाल खड़े करने वाली अर्जी पर मंगलवार को फैसला सुरक्षित रख लिया।

11/08/2020

कोरोना वैक्सीन की सबको जरूरत, टीका लगाने में 60 साल के ऊपर के लोगों को ही प्राथमिकता क्यों: हाईकोर्ट

दिल्ली हाइकोर्ट ने कहा कि कोरोना के वैक्सीनेशन की सबको जरुरत है। जस्टिस विपिन सांघी की अध्यक्षता वाली बेंच ने केंद्र सरकार से पूछा कि कोरोना का वैक्सीन केवल साठ साल के ऊपर के लोगों को ही कोरोना का वैक्सीन देने में प्राथमिकता क्यों दे रही है। कोर्ट ने केंद्र सरकार से 10 मार्च तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया।

05/03/2021

कोलकाता हिंसा के लिए भाजपा ने बाहर से बुलाए गुंडे : तृणमूल

तृणमूल कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पर सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का आरोप लगते हुए मंगलवार को कोलकाता में हुई हिंसा तथा बंगाल पुनर्जागरण के नायक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा तोडऩे के लिए भारतीय जनता पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है और उनके रोड शो को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करार दिया है।

15/05/2019

दुनिया की सबसे छोटी महिला ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने विभिन्न स्थानों पर योग किया। सभी सेना के जवानों ने भी योग किया। लोगों ने अलग-अलग तरीके से योग किया।

21/06/2019