Dainik Navajyoti Logo
Sunday 25th of October 2020
 
भारत

RBI ने लॉन्च किया 'मनी' मोबाइल ऐप, दृष्टिबाधित कर सकेंगे नोट की पहचान

Wednesday, January 01, 2020 20:50 PM
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने 'मनी' मोबाइल ऐप को किया लॉन्च।

मुंबई। रिजर्व बैंक ने 'मनी' नाम से एक मोबाइल ऐप जारी किया है जिसकी मदद से दृष्टिबाधित लोग भी करेंसी नोट का मूल्य जान सकेंगे। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को 'मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर' (मनी) ऐप जारी किया। केंद्रीय बैंक ने बताया कि मनी ऐप महात्मा गांधी सीरीज और महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के बैंक नोटों की पहचान करने में सक्षम है। नोट के अगले या पिछले भाग या किसी हिस्से की पहचान करने में भी यह ऐप सक्षम है, साथ ही यह एक बार मोड़कर रखे नोटों की भी पहचान कर सकता है। यह विभिन्न कोणों से और विभिन्न रौशनी तीव्रता में भी नोटों की पहचान कर सकेगा।

नोट की पहचान के बाद ऐप आवाज के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी में नोट का मूल्य बतायेगा। आरबीआई ने स्पष्ट किया कि यह ऐप विशेषताओं के आधार पर नोट के मूल्य की पहचान करेगा, लेकिन असली और नकली नोट में फर्क नहीं करेगा। एंड्रॉयड और एप्पल दोनों के लिए यह ऐप तैयार किया गया है। इसे प्लेस्टोर और आईओएस ऐप स्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार इंस्टाल करने के बाद ऐप के इस्तेमाल के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि आरबीआई ने महात्मा गाँधी सीरीज और महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के बैंक नोटों में कई ऐसी विशेषताओं का समावेश किया है जिनसे दृष्टिबाधित व्यक़्ति नोटों के मूल्य के बारे में पता कर सकता है। इनमें उभरी हुई छपाई, छूकर महसूस किए जा सकने वाले चिह्न, नोटों के आकार में अंतर आदि शामिल हैं। अब प्रौद्योगिकी के विकास के साथ दृष्टिबाधितों के लिए इनकी पहचान और आसान करने का समय आ गया है ताकि रोजमर्रा के उनके काम आसान हो सकें।

यह भी पढ़ें:

एसपीजी संशोधन बिल लोकसभा में पारित, कांग्रेस ने किया वॉकआउट

लोकसभा ने बुधवार को विशेष सुरक्षा समूह कानून यानी एसपीजी बिल में संशोधन को मंजूरी प्रदान कर दी। अब सिर्फ प्रधानमंत्री को एसपीजी की सुरक्षा मिलेगी। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री को सिर्फ पांच साल तक एसपीजी की सुरक्षा मिलेगी।

28/11/2019

बिहार में कहर बनकर बरसा पानी, वाहनों का परिचालन बंद

बिहार में पिछले चौबीस घंटे से लगातार कहर बनकर बरप रही भारी बारिश राजधानी पटना सहित 16 से अधिक जिले के लोगों को परेशान किया।

29/09/2019

IFS अधिकारियों ने की पुलिस के खिलाफ हिंसा की निंदा, कहा- IPS संघ के साथियों को समर्थन

भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के बाद भारतीय विदेश सेवा के अधिकारियों ने तीस हजारी कोर्ट परिसर में पुलिस कर्मियों के खिलाफ हुई हिंसक घटना की निंदा की है।

06/11/2019

श्रमिकों के लिए चलाई गई 4,525 ट्रेने

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अब तक करीब 62 लाख श्रमिक अपने राज्यों को लौट चुके हैं और सबसे ज्यादा ट्रेनें बिहार तथा उत्तर प्रदेश के लिए चलाई गई।

19/06/2020

शोपियां में आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़, भारी मात्रा में हथियार बरामद

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के एक ठिकाने का भंड़ाफोड़ कर भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है।

14/02/2020

कोरोना वायरसः देश में 24 घंटे में सामने आए 96424 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 52 लाख के पार

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में गुरुवार को हुई सबसे बड़ी वृद्धि के बाद पिछले 24 घंटों के दौरान फिर से 96,424 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा 52 लाख के पार हो गया, जबकि राहत की बात यह है कि इस दौरान रिकॉर्ड 87,472 लोगों के स्वस्थ होने से इससे निजात पाने वालों की संख्या 41 लाख से अधिक हो गई।

18/09/2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी

अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोदी ने बनर्जी से मुलाकात के संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी।

22/10/2019