Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
भारत

RBI ने फिर घटाया रिवर्स रेपो रेट, विकास दर 1.9 फीसदी रहने का अनुमान

Friday, April 17, 2020 12:15 PM
शक्तिकांता दास (फाइल फोटो)

मुंबई। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक विकास दर के मात्र 1.9 फीसदी रहने का अनुमान जताते हुए रिजर्व बैंक ने शुक्रवार रिवर्स रेपो दर में कमी करते हुए अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए कई उपायों की घोषणा की है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने इन उपायों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महामारी के दौर में बैंकिंग क्षेत्र काम कर रहे हैं। उन्होंने नाबार्ड को 25 हजार करोड़ देने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था बुरे दौर में है। उन्होंने आश्वस्त किया कि नकदी की कमी नहीं होने दी जाएगी। आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में कमी की है यानी बैंकों को आरबीआई में पैसा रखने की जरूरत नही है। रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कमी की गयी है। यह अब 3.75 फीसदी पर आ गया है। रिजर्व बैंक ने देश में कोरोना के बढ़ते मामले पर नजर बनाये रखी है और देश में कामकाज को सुचारु बनाये रखने के लिए कई पहल की है। रिजर्व बैंक ने फिलहाल बैंकों को डिविडेंड बांटने से भी मना कर दिया है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

देशभर में आज से 18+ का मुफ्त कोरोना टीकाकरण, कोविन एप पर पंजीयन कराना अनिवार्य नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 7 जून को की गई घोषणा के अनुसार 21 जून यानि आज से देशभर में कोरोना रोधी टीकों की खुराकें मुफ्त लगने लगेंगी। टीकाकरण के इस नए चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को निशुल्क खुराक दी जाएगी। इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। एक और अहम बात यह है कि अब कोविन एप पर पहले से पंजीयन कराना अनिवार्य नहीं है।

21/06/2021

सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बचे हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, पेड़ से टकराई कार

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सोमवार को हैदराबाद में एक सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बच गए। ये हादसा तब हुआ जब दत्तात्रेय हैदराबाद से एक कार्यक्रम में शिरकत करने नलगोंडा जा रहे थे, तभी रास्ते में उनकी कार सड़क से फिसलकर नीचे आ गई और एक पड़े से टकरा गई।

14/12/2020

भांजे को कप्तानी से हटाने पर बोले सरफराज के मामा, भेदभावपूर्ण रवैया अपनाता है पीसीबी

सरफराज अहमद को पाकिस्तान की टेस्ट व टी-20 क्रिकेट टीम के कप्तान पद से हटाए जाने के फैसले से उनके मामा महबूब हसन खासे आहत हैं।

20/10/2019

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 3 लाख

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की स्थिति गंभीर होती जा रही है तथा पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक 11458 नये मामले सामने आये हैं, इससे संक्रमितों की संख्या 3 लाख के आंकड़े को पार कर 3.09 लाख पर पहुंच गयी है।

13/06/2020

पालघर हिंसा मामला: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और महाराष्ट्र सरकार को जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के पालघर में भीड़ की हिंसा में 2 साधुओं की मौत की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) या राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से जांच कराये जाने संबंधी याचिका पर केंद्र सरकार और महाराष्ट्र सरकार से गुरुवार को जवाब तलब किया।

11/06/2020

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 18 लाख के पार, अब तक 11.86 लाख लोग हुए स्वस्थ

देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान 40 हजार से ज्यादा लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं और अब तक इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या 11.86 लाख से अधिक हो गई है। इसी अवधि में 52,972 नए केस सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 18,03,695 हो गया है। जबकि 771 लोगों की मौत होने से कुल मृतकों की संख्या 38135 पर पहुंच गई है।

03/08/2020

महाराष्ट्र सरकार ने घटाई सचिन की सुरक्षा, आदित्य ठाकरे और अन्ना हजारे को अब Z सिक्योरिटी

महाराष्ट्र में कई वीवीआईपी की सुरक्षा में बदलाव किया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे की सुरक्षा को बढ़ाया गया है, वहीं सचिन तेंदुलकर समेत कई लोगों की सुरक्षा में कटौती की गई है।

25/12/2019