Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
भारत

आमजन को राहत बरकरार : कोविड के बीच शुरू मुफ्त राशन योजना मार्च 2022 तक रहेगी जारी

Wednesday, November 24, 2021 17:45 PM
सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लोगों तक मुफ्त राशन पहुंचाने के काम को चार महीने बढ़ाकर मार्च 2022 तक जारी रखने का निर्णय किया गया है।

नई दिल्ली।  सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान आम लोगों के लिये शुरू की गयी मुफ्त राशन योजना को मार्च 2022 तक बढ़ाने का फैसला किया है। इस योजना पर कुल 2,60,000 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक के निर्णयों के जानकारी देते हुये सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के  तहत लोगों तक मुफ्त राशन पहुंचाने के काम को चार महीने बढ़ाकर मार्च 2022 तक जारी रखने का निर्णय किया गया है।

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में शायद ही कोई देश हो जो महीनों तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया हो उन्होंने कहा कि यह योजना 15 महीने से चलायी जा रही है, सरकार ने इसे चार महीने और बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक जारी रखने का फैसला किया है। इस योजना के तहत लक्षित लोगों को सस्ते राशन की सरकारी दुकानों से मुफ्त अनाज वितरित किया जाता है। एक सरकारी बयान के अनुसार मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को चार महीने और (दिसंबर 2021-मार्च 2022) बढ़ाने का फैसला किया है। इस योजना के पांचवे चरण में खाद्य सब्सिडी पर अनुमानित 53342.52 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कार्यक्रम के पांचवें चरण में कुल 16.3 करोड़ टन अनाज की आवश्यकता होगी।

ठाकुर ने बताया कि मार्च 2022 तक इस योजना के तहत कुल खर्च 2.60 लाख करोड़ रुपये होगा। इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत आने वाले लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम अनाज मुफ्त प्रदान किया जाता है।  देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लागातार कमी हो रही है और दैनिक नये मामले 10 हजार से नीचे आ गये हैं। भारत में 118 करोड़ लोगों को टीके लग चुके हैं और इस तरह 80 प्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना का कम से कम एक टीका लग चुका है। कुछ राजनीतिक दलों ने इस योजना की अवधि समाप्त होने को लेकर राजनीतिक बयानबाजी शुरू कर दी थी। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक इस योजना को और आठ महीने बढ़ाने के लिये प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था। सरकार के आज के इस फैसले का सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगामी विधानसभा चुनाव में फायदा उठाने का प्रयास कर सकती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल होंगे शुभेन्दु अधिकारी, विधायक पद से दिया इस्तीफा

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों से पहले दिन-प्रतिदिन के राजनीतिक घटनाक्रमों की कड़ी में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के बागी नेता शुभेन्दु अधिकारी के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में शनिवार को भाजपा में शामिल होने की संभावना है, जिससे राज्य की राजनीति में एक नया मोड़ आना निश्चित है।

17/12/2020

असम-मिजोरम बॉर्डर पर फायरिंग: दोनों राज्यों में सीमा विवाद हुआ हिंसक, असम पुलिस के 6 जवानों की गई जान

पूर्वोत्तर के दो राज्यों असम और मिजोरम के बीच सीमा पर जारी हिंसा में असम पुलिस के छह जवानों की जान चली गई है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने मिजोरम के अपने समकक्ष जोरमथांगा से पूर्वोत्तर के दो राज्यों के बीच सीमा पर जारी हिंसा को लेकर बात की और मतभेदों को दूर करने के लिए आइजोल के दौरे का प्रस्ताव रखा है।

27/07/2021

देश में करोना: 24 घंटे में आए 9110 नए संक्रमित, एक्टिव केस में करीब 5 हजार की गिरावट

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के नए मामलों के 10 हजार से नीचे आने तथा संक्रमण मुक्त होने वालों का आंकड़ा 14 हजार से अधिक रहने से सक्रिय मामलों में करीब 5 हजार की गिरावट दर्ज की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 9,110 मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1 करोड़ 8 लाख 47 हजार से अधिक हो गया।

09/02/2021

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने 'नीच' वाले बयान को बताया सही, लिखा लेख

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर अपने नीच वाले बयान को लेकर एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर दिए अपने विवादास्‍पद बयान नीच इंसान को सही बताते हुए हुए एक लेख लिखा है।

14/05/2019

खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ, प्रधानमंत्री मोदी जारी करेंगे 75 रुपए का स्मृति सिक्का

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपए का स्मृति सिक्का जारी करेंगे। यह सिक्का भारत के इस संगठन के साथ लंबे समय से चले आ रहे संबंध को ध्यान में रखते हुए जारी किया जा रहा है।

14/10/2020

दिवाली तक प्लास्टिक कचरा को समाप्त करें : मोदी

पर्यावरण को हो रहे भारी नुकसान के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार ही इस्तेमाल किये जाने वाले प्लास्टिक को समाप्त करने पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार दो अक्टूबर को जब बापू की 150वीं जयंती मनायेंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे।

25/08/2019

कर्नाटक के धारवाड में दर्दनाक सड़क हादसा, टेम्पो और टिप्पर की टक्कर में 13 लोगों की मौत, कई घायल

कर्नाटक में धारवाड़ जिले के इटीगट्टी के पास शुक्रवार तड़के मिनी बस और ट्रक के बीच भीषण टक्कर होने से कम से कम 11 महिलाओं समेत 13 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई तथा 5 अन्य घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक यह हादसा हुब्बली-धारवाड़ बाईपास सड़क पर उस समय हुआ जब मिनी बस विपरित दिशा से आ रहे एक ट्रक से टकरा गई।

15/01/2021