Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
भारत

लॉकडाउन के तीसरे चरण में दिल्ली को राहत नहीं, रेड जोन में सभी जिले

Saturday, May 02, 2020 15:10 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से लॉकडाउन के चार मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण में दिल्ली में वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए कोई राहत नहीं मिलने वाली है और राजधानी के सभी जिले रेड जोन में रखे गए है। सोमवार से लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू होगा। तीसरे चरण में देश को 3 जोन में बांटा गया है। जोन के अनुसार लॉकडाउन में कुछ राहतें भी दी गई है, लेकिन दिल्ली रेड जोन में है। इसलिए यहां कोई ढील नहीं मिलने वाली है बल्कि और कड़ाई से पालन के निर्देश दिए गए है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि अगले दो सप्ताह तक राजधानी के सभी 11 जिलों में लॉकडाउन में किसी प्रकार की ढील नहीं देने का फैसला किया गया है। जैन ने रेड जोन को परिभाषित करते हुए कहा कि ऐसा जिला जहां कोरोना के दस से अधिक मामले होते है। उसे इस श्रेणी में रखा जाता है और इनमें केंद्र सरकार से मिले राहत उपायोंं को अमल में लाया जाता है। उन्होंने कहा दूसरे राज्यों से बातचीत की जा रही है, जिससे वहां के लोगों को वापस भेजने का खाका तैयार कर विशेष ट्रेनों का प्रबंध किया जाये। दिल्ली सरकार इसमें चिकित्सा सहायता मुहैया करायेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान के कोटा में पढ़ाई कर रहे दिल्ली के छात्रों की वापसी के लिए बसें भेजी जा चुकी है।

जैन ने कहा आजादपुर मंडी में 24 घंटे काम कर किया जा रहा है जिससे कि वहां एक साथ ज्यादा लोग एकत्रित नहीं होने पाए। एशिया की सबसे बड़ी फल एवं सब्जी मंडी में कोरोना के 16 मामले सामने आ चुके हैं और कई दुकानों को सील किया जा चुका है। दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 223 नये मामले सामने आने के बाद राजधानी में कोविड-19 के कुल मामले 3,738 हो गये हैं। कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या 61 है। दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामले 2510 है, जिसमें 49 आईसीयू और पांच वेंटिलेटर पर हैं।

 

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे उद्धव ठाकरे, शरद पवार ने कहा, तीनों पार्टियों में बनी सहमति

ठाकरे ने पार्टी के विधायकों की बैठक ली, जिसमें उन्होंने कहा कि आप जानते हैं कि 25 साल पुराना गठबंधन क्यों तोड़ा ? भाजपा ने हमसे वादाखिलाफी की, झूठ बोला इसलिए गठबंधन टूटा

22/11/2019

कश्मीर मसले पर सरकार 7 दिनों के अंदर दायर करेगी समीक्षा रिपोर्ट

भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंधों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निष्कर्षों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार सात दिनों में समीक्षा रिपोर्ट दाखिल करके अपना पक्ष रखेगी।

10/01/2020

भारत में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 285, महाराष्ट्र में 63 संक्रमितों की पुष्टि

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। सभी सरकारें आम लोगों से सोशल डिस्टेंस मेंटेंन करने को कह रही है। वहीं देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 50 नए मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को कुल मामलों की संख्या 250 पहुंच गई, जो शनिवार सुबह तक बढ़कर 285 हो गई है।

21/03/2020

ममता का चार घंटे का अल्टीमेटम बेअसर, डॉक्टरों ने दी सामूहिक इस्तीफे की धमकी

पश्चिम बंगाल में तीन दिन से हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चार घंटे में ड्यूटी पर लौटने अथवा अनिवार्य सेवा रखरखाव अधिनियम के तहत खामियाजा भुगतने के अल्टीमेटम को दरकिनार कर आंदोलन पर कायम हैं और कई वरिष्ठ डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफा देने का निर्णय लिया है।

13/06/2019

5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन, समारोह में शामिल हो सकते हैं PM मोदी

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन 5 अगस्त को होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय से संकेत दिए गए हैं कि वह पूर्वाह्न 11 बजे के आसपास अयोध्या पहुंचेंगे और अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन संपन्न कराएंगे।

19/07/2020

सोनिया गांधी ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, सभी जरुरतमंदों एवं गरीबों को सितंबर मिले तक अनाज

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया कि कोरोना-19 वायरस के चलते राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत आने वाले लाभार्थियों को आगामी सितंबर तक प्रति व्यक्ति दस किलोग्राम अनाज हर माह उपलब्ध कराया जाए।

14/04/2020

नासा ने जारी की फोनी तूफान की तस्वीरें, दिखाए पहले और बाद के हालात

फानी तूफान से ओडिशा में लाखों लोग प्रभावित हुए थे। लोगों को दूसरी जगहों पर भेजा गया था। इस तूफान से 40 लोगों की मौत हो गई थी।

10/05/2019