Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
भारत

रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप की 24 हजार करोड़ की डील को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने अमेजन के पक्ष में सुनाया फैसला

Friday, August 06, 2021 12:00 PM
सुुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप की बहुचर्चित रिटेल डील मामले में अमेजन के पक्ष में फैसला सुनाया है, जिसके बाद रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप की करीब 24 हजार करोड़ की डील पर रोक लग गई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि रिलायंस, फ्यूचर ग्रुप की रिटेल संपत्ति खरीदने के सौदे पर आगे नहीं बढ़ सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि सिंगापुर में जो इमरजेंसी आर्बिट्रेशन का फैसला है, वह भारत में भी लागू होगा।

बता दें कि सिंगापुर में रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप के फैसले पर रोक लगा दी गई थी, इसके बाद अमेजन ने भारत में भी विलय सौदे के खिलाफ याचिका दायर की थी। करीब 24 हजार करोड़ की डील के खिलाफ अमेजन ने सबसे पहले दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, हाईकोर्ट ने इस डील रोक लगाने से इनकार कर दिया था. इसी के बाद अमेजन की ओर से सुप्रीम कोर्ट का रुख किया गया था। इसी साल फरवरी में अमेजन ने सुप्रीम कोर्ट में फ्यूचर ग्रुप के खिलाफ याचिका दायर की थी। इसमें फ्यूचर ग्रुप के रिटेल असेट्स को रिलायंस रिटेल को बेचने को चुनौती दी गई।

देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रचलित बिग बाजार फ्यूचर ग्रुप का ही हिस्सा है। कुछ वक्त पहले रिटेल मार्केट को लेकर 24,713 करोड़ रुपए की डील के बाद रिलायंस के पास फ्यूचर ग्रुप के मालिकाना हक आ गए थे। अमेजन ने इस डील पर विरोध जताया था, क्योंकि फ्यूचर ग्रुप की ही एक कंपनी फ्यूचर कूपन्स में अमेजन की 49 फीसदी की हिस्सेदारी थी। डील के मुताबिक अगर कंपनी बेची जाती है तो खरीद का पहला अधिकार अमेजन का ही होगा, लेकिन रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप की डील में इसका पालन नहीं हुआ था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विमानवाहक पोत विक्रमादित्य में आग

नौसेना के एकमात्र विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य के एक कंपार्टमेंट में शुक्रवार को सुबह आग लग गई, जिसे बुझाने के दौरान दम घुटने से लेफ्टिनेंट कमांडर डी एस चौहान की मौत हो गई।

27/04/2019

कांग्रेस का मोदी पर निशाना: खड़गे बोले- कोरोना से निपटने में विफल रहे प्रधानमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री पर फोड़ा ठीकरा

कांग्रेस ने सरकार पर कोरोना महामारी से निपटने में हर मोर्चे पर पूरी तरह विफल रहने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि समस्याओं का समाधान करने में असमर्थ रहे प्रधानमंत्री ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री को बलि का बकरा बना दिया।

20/07/2021

मुंबई में गिर गई निर्माणाधीन इमारत

फोर्ट इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत गिर गई। इमरात का एक भाग गिरने के बाद फंसे 35 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

25/06/2021

विस्थापित कश्मीरियों के लिए मोदी कैबिनेट का बड़ा ऐलान, प्रत्येक परिवार को मिलेंगे 5.5 लाख

देश के विभाजन के बाद पाकिस्तान से विस्थापित हुए 5300 परिवारों को मोदी कैबिनेट ने राहत देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इन परिवारों को साढ़े पांच लाख रुपए की केंद्रीय मदद को निर्णय लिया गया।

10/10/2019

जल संकट से जूझ रहे चेन्नई के लिए विशेष ट्रेन लेकर जाएगी एक करोड़ लीटर पानी

गंभीर जल संकट से जूझ रहे चेन्नई के लिए विशेष ट्रेन पानी लेकर जाएगी। तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी ने कहा है कि वेल्लोर के जोलारपेट से एक करोड़ लीटर पानी विशेष ट्रेन के चेन्‍नई जाएगी।

22/06/2019

IIT बॉम्‍बे के छात्रों ने किया कम लागत वाले मैकेनिकल वेंटिलेटर 'रुहदार' का विकास

आईआईटी बॉम्बे, एनआईटी श्रीनगर और इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईयूएसटी), अवंतीपोरा, पुलवामा, जम्मू और कश्मीर के इंजीनियरिंग छात्रों की एक टीम रचनात्मक व्यक्तियों का एक ऐसा समूह है, जो वेंटिलेटर की आवश्यकता संबंधी समस्या को हल करने के लिए सामने आया। इस टीम ने स्थानीय स्‍तर पर उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करते हुए कम लागत वाला वेंटिलेटर बनाया। टीम ने इस वेंटिलेटर को रूहदार नाम दिया है।

27/04/2020

मोदी ने की उत्तर प्रदेश की सरकार के कार्य की सराहना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की सरकार के कार्य की सराहना की। मोदी ने कहा कि प्रदेश की डबल इंजन सरकार किसानों से उनकी उपज की खरीद के नए रिकार्ड बना रही है।

20/10/2021