Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
भारत

अब FASTag के बिना गाड़ी का रजिस्ट्रेशन और फिटनेस नहीं, केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश

Sunday, July 12, 2020 15:55 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। सरकार ने वाहनों का पंजीकरण करने या वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने से पहले उसका फास्टैग विवरण लेना अनिवार्य कर दिया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने रविवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी और बताया कि नए वाहन का पंजीकरण करने या राष्ट्रीय परमिट वाले वाहनों के लिए फिटनेस प्रमाणपत्र जारी करने से पहले उनका फास्टैग विवरण लेना जरूरी किया गया है। इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए फास्टैग व्यवस्था को वाहन पोर्टल से जोड़ दिया गया है।

मंत्रालय ने कहा है कि वाहन-वीएएचएएन पोर्टल के साथ राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह-एनईटीसी को जोड़ने का काम मई में पूरा हो गया था और तब से वाहन प्रणाली वीआईएन-वीआरएन के माध्यम से फास्टैग पर सभी जानकारी हासिल की जा रही है। सरकार का कहना है कि एम और एन श्रेणी के वाहनों की बिक्री के समय नये वाहनों में फास्टैग लगाना 2017 में अनिवार्य किया गया था, लेकिन बैंक खाते के साथ जोड़ने या उन्हें सक्रिय किए जाने से लोग बच रहे थे लेकिन अब इसकी जांच की जाएगी। मंत्रालय का कहना है कि फास्टैग से जहां राष्ट्रीय राजमार्ग के इस्तेमाल के समय टोल प्लाजा पर भुगतान इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से आसान होता है, नकद भुगतान से बचा जाता है। वहीं इसका उपयोग कोरोना के प्रसार की आशंकाओं को कम करने में भी प्रभावी होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

केरल में बाढ़ और भूस्खलन से भारी तबाही, 95 लोगों की मौत, 59 लापता

केरल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 95 हो गई है तथा 59 लोग अभी भी लापता हैं।

14/08/2019

इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी, एक महीने में किसी दूसरे नेता का नाम तय करने को कहा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना पद छोड़ने पर अड़े हुए हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं उनकी बहन प्रियंका गांधी लगातार उन्हें मनाने पर जुटे हुए हैं।

29/05/2019

जेट एयरवेज के सीएफओ अमित अग्रवाल ने दिया इस्‍तीफा

जेट एयरवेज के सीएफओ अमित अग्रवाल से निजी कारणों से इस्‍तीफा दे दिया है। इससे पहले चार लोग कंपनी छोड़कर जा चुके हैं।

14/05/2019

होटल के कमरे में मिले कमलेश तिवारी के हत्यारों के खून लगे कपड़े

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक होटल के कमरे से आज रविवार को पुलिस ने हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी के हत्यारों के भगवा रंग के खून लगे कुरते समेत कुछ अन्य सामान बरामद किए।

20/10/2019

महाराष्ट्र में की गई लोकतंत्र की तौहीन : सोनिया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि अर्थव्यवस्था में कुप्रबंधन व्याप्त है और महाराष्ट्र में लोकतंत्र की तौहीन की गई है। सोनिया ने कहा कि राजग सरकार बदले की भावना से काम कर रही है।

29/11/2019

त्रिपुरा में डॉक्टरों ने की कोविड-19 के लिए विशेष अस्पताल की मांग

त्रिपुरा में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामलों में हाल में हुई बढ़ोत्तरी के मद्देनजर ऑल त्रिपुरा गवर्नमेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (एटीजीडीए) ने इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार से राजधानी अगरतला स्थित सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एजीएमसी) में सभी विभागों की ओपीडी सेवा तत्काल बंद करने की मांग की है।

07/05/2020

गुजरात के स्कूलों में लगेगी जंक फूड की बिक्री पर रोक, तैयारी में जुटी सरकार

गुजरात सरकार बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भोजन खाने को बढ़ावा देने के उद्देश्य पर जोर दे रही है।

19/11/2019